प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री की दिवाली इस बार भी मनेगी सैनिकों के साथ

सूत्रों ने बताया कि मोदी मंदिर में पूजा करेंगे और मंदिर में पुनर्निर्माण और विकास परियोजनाओं की समीक्षा करेंगे.

कल केदारनाथ मंदिर जाएंगे PM मोदी, हर्षिल में ITBP के जवानों के साथ मनाएंगे दिवाली
2017 में मोदी ने दिवाली जम्मू-कश्मीर के गुरेज में सैनिकों के साथ मनाई थी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार दिवाली पर उत्तराखंड के केदारनाथ मंदिर में दर्शन करेंगे. सरकारी सूत्रों ने सोमवार (05 नवंबर) को ये जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि मोदी मंदिर में पूजा करेंगे और मंदिर में पुनर्निर्माण और विकास परियोजनाओं की समीक्षा करेंगे. वहां पर 2013 में विनाशकारी बाढ़ आई थी. प्रधानमंत्री पिछली बार केदारनाथ अक्टूबर 2017 में गए थे.उनकी यात्रा मंदिर के कपाट सर्दियों के लिए बंद होने से कुछ वक्त पहले हुई थी. केदारनाथ में दर्शन करने के बाद वो आईटीबीपी के जवानों के साथ हर्षिल में दिवाली मनाएंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ सेना प्रमुख बिपिन रावत और सेना के अन्य अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. प्रधानमंत्री इस दौरे पर वहां पर सेना की तैयारियों और बॉर्डर पर इंफ्रास्ट्रक्चर के चल रहे कामों का जायजा लेंगे. प्रधानमंत्री जवानों के साथ बातचीत करेंगे और दिवाली की शुभकामनाएं देंगे.

आपको बता दें कि हर्षिल बॉर्डर भारत-चीन सीमा से करीब 45 KM की दूरी पर है. इसके पास गंगोत्री नेशनल पार्क है. इस जगह का नज़ारा भी मशहूर लाहौल-स्पीति की तरह ही है. पीएम मोदी 6 नवंबर को केदारनाथ की यात्रा पर पहुंचेंगे. पीएम मोदी के आगमन की तैयारियां पूरी हो गई हैं. इसी के साथ वह तीसरी बार केदारनाथ यात्रा पर होंगे.

आपको बता दें कि साल 2015 में दिवाली पर वह पंजाब सीमा पर गए थे. उनकी ये यात्रा संयोगवश 1965 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुई जंग के 50 साल होने पर हुई थी. वहीं, 2017 में दिवाली के दौरान प्रधानमंत्री हिमाचल प्रदेश गए थे, जहां उन्होंने एक चौकी पर भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस के कर्मियों के साथ वक्त बिताया था. मोदी ने पिछले साल प्रधानमंत्री के तौर पर अपनी चौथी दिवाली जम्मू-कश्मीर के गुरेज में सैनिकों के साथ मनाई थी.

अरुणाचल में जवानों संग दिवाली मनाएंगी रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण

जवानों के परिवारों के साथ दिवाली का जश्न मनाने की परंपरा जारी रखते हुए निर्मला सीतारमण इस साल दिनजन (असम), एंड्रा ला-ओमकर और अनिनी (अरुणाचल प्रदेश) में दिवाली का जश्न मनाएगी.

अरुणाचल में जवानों संग दिवाली मनाएंगी रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण

 रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी दिबांग घाटी जिले में जवानों के साथ दिवाली मनाने के लिए मंगलवार (06 नवंबर) को ईटानगर पहुंचेंगी. रक्षा मंत्रालय ने सोमवार (05 नवंबर) की रात सीतारमण के दौरे की पुष्टि करते हुए ट्वीट कर कहा कि हमारे जवानों के परिवारों के साथ दिवाली का जश्न मनाने की परंपरा जारी रखते हुए निर्मला सीतारमण इस साल दिनजन (असम), एंड्रा ला-ओमकर और अनिनी (अरुणाचल प्रदेश) में दिवाली का जश्न मनाएगी.

Defense Minister Nirmala Sitharaman will celebrate Diwali with soldiers in Arunachal pradesh

अधिकारी ने मंगलवार सुबह बताया कि इस दौरान उनके साथ पूर्वी सेना के कमांडर और अन्य वरिष्ठ अधिकारी होंगे. उन्हें रक्षा तैयारियों और क्षेत्र में सेना द्वारा बुनियादी ढांचे में सुधार संबंध तैयारियों से वाकिफ कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि वह इस क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण कर सकती हैं और बुधवार को एंड्रा ला-ओमकर और अनिनी में सैनिकों से मिलेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *