दंतेवाड़ा में बड़ा नक्सली हमलाः तीन सुरक्षाकर्मी व ‘दूरदर्शन’ कैमरामैन बलिदान

नक्सलियों ने एम्बुश कर जवानों को घेर लिया. मुठभेड़ जारी रहने की खबरें हैं. दंतेवाड़ा के एसपी घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं.

 छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में अरनपुर में मीडियाकर्मियों पर नक्सली हमले की खबर है. दूरदर्शन की मीडिया टीम पर आतंकियों ने मंगलवार सुबह हमला कर दिया जिसमें दूरदर्शन के कैमरामैन सहित चार लोगों की मौत हो गई है।मिली जानकारी के मुताबिक नक्सलियों ने पुलिस पार्टी पर घात लगाकर हमला किया। इस दौरान सुरक्षा बलों और नक्सलियों में मुठभेड़ भी हुई है। जिसमें एक एसआई और दो आरक्षकों की भी मौत हो गई।चुनाव से पहले दंतेवाड़ा में पुलिस टीम पर नक्सली हमला, मीडियाकर्मी सहित चार की मौत

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, अरनपुर थाना छेत्र के नीलावाया के जंगलों में दोनों ओर से हो रही मुठभेड़ में जवान फंस गए.  दंतेवाड़ा के एसपी घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं.

दंतेवाड़ा के एडिशनल एसपी गोरखनाथ बघेल ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि कैमरामेन काफी घायल अवस्था में था. उसे प्राथमिक चिकित्सा के लिए जवान ले जा रहे थे कि उसने दम तोड़ दिया. उनके मुताबिक घटनास्थल के लिए हेलीकॉप्टर और सुरक्षा बलों की और कंपनियां रवाना की गई हैं. अरनपुर में हुई इस घटना में और भी स्थानीय लोगों के जख्मी होने की खबर है.

कई लोगों के घायल होने की खबर है. घटनास्थल से लोगों को निकालने और हर जरूरी मदद के लिए 111 बटालियन सीआरपीएफ की टुकड़ी को रवाना कर दिया गया है.

बताया जा रहा है कि हमला उस वक्त हुआ जब दिल्ली दूरदर्शन की एक टीम जंगल के भीतर सुरक्षा बलों के साथ उनकी गतिविधियों का कवरेज करने के लिए पहुंची थी. नक्सलियों ने इस इलाके में चुनाव बहिष्कार की अपील की है. वे पत्रकारों समेत तमाम राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं को अपना निशाना बना रहे हैं.

सुरक्षा के मद्देनजर अतिरिक्त बल मौके के लिए रवाना कर दिया गया है. मुठभेड़ की सूचना के बाद पुलिस के आला अधिकारी भी मौके के लिए रवाना हो गए हैं.छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में बड़ा नक्सली हमलाः 2 जवान शहीद, एक रिपोर्टर की मौतप्रतीकात्मक फोटो

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले के अरणपुर थानाक्षेत्र  में सुरक्षा के मद्देनजर अतिरिक्त बल मौके के लिए रवाना कर दिया गया है. मुठभेड़ की सूचना के बाद पुलिस के आला अधिकारी भी मौके के लिए रवाना हो गए हैं.हैं.

डीआईडी नक्सल पी सुंदर ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए सीआरपीएफ और स्थानीय पुलिस के जवान एरियो डोमिनेशन के लिए निकले थे. इस दौरान यह वारदात हुई. डीआईजी ने कहा कि इस मामले की जांच शुरू हो गई है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अरनपुर इलाके में जिला पुलिस बल के जवान सर्चिंग के लिए निकले थे. डीडी न्यूज की तीन सदस्यीय टीम भी जवानों के साथ निकली थी. इसी दौरान निलावाया इलाके में घात लगाए नक्सलियों ने जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी.

नक्सली हमलामृतक कैमरामैन अच्युतानंद साहू

नक्सल ऑपरेशन के डीआईजी सुंदरराज पी के अनुसार, ”दंतेवाड़ा से लगभग 30 किलोमीटर दूर अरनपुर में माओवादियों ने पहले से ही एंबुश लगाया था जिसकी चपेट में आकर हमारे 03 जवान मारे गए. इसके अलावा इस घटना में दूरदर्शन के एक कैमरामैन भी घायल हुए थे, जिनकी बाद में मौत हो गई.”

सुंदरराज के अनुसार पूरी टीम मोटरसाइकल पर सवार थी.

मारे जाने वालों में सब-इंस्पेक्टर रुद्र प्रताप, सहायक आरक्षक मंगलू और ओडिशा के रहने वाले दूरदर्शन के कैमरामैन अच्युतानंद साहू शामिल हैं.

मृतक कैमरामैन अच्युतानंद साहू ओडिशा के बोलानगीर के रहने वाले थे.

दूरदर्शन ने छत्तीसगढ़ में चुनाव की कवरेज के लिए एक कैमरा टीम तैनात किया था. इस टीम में कैमरामैन अच्युतानंद साहू, रिपोर्टर धीरज कुमार और सहायक मोरमुक्त शर्मा शामिल थे.

माओवादियों ने यह हमला ऐसे समय में किया है, जब सप्ताह भर पहले ही माओवादियों की ओर से एक पत्र जारी कर कहा गया था कि बस्तर के किसी भी हिस्से में रिपोर्टिंग के लिए पत्रकार आ सकते हैं. उन्हें किसी भी इलाके में आने-जाने पर रोका नहीं जाएगा.

अच्युतानंद साहूACHYUTA NANDA SAHU

 हमला

.पुलिस के अनुसार जहाँ विस्फोट हुआ है, वहाँ सबाग से चुनचुना के बीच प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत सड़क निर्माण का काम चल रहा है.कुछ समय पहले भी संदिग्ध माओवादियों ने इस इलाक़े में सड़क निर्माण में लगे लोगों के साथ मारपीट की थी और सड़क निर्माण बंद करने की चेतावनी दी थी.

एक दिन पहले भी बीजापुर में माओवादी हमले में सीआरपीएफ के चार जवान मारे गए थे. नक्सलियों ने सीआरपीएफ़ की 168वीं बटालियन के जवानों पर उस समय हमला किया था, जब जवान एक एंटी लैंड माइन व्हिकल में सवार हो मुरदोंडा से बासागुड़ा जा रहे थे.

आवापल्ली और मुरदोंडा के बीच हुए इस हमले में नक्सलियों ने आईईडी का इस्तेमाल किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *