एयरपोर्ट की तरह रेलवे स्‍टेशन पर भी एग्जीक्यूटिव लाउंज,  3 शहरों से हुई शुरूआत

आईआरसीटीसी ने एग्‍जीक्‍यूटिव क्‍लास के इस्‍तेमाल के लिए 50 रुपए का शुल्‍क निर्धारित किया है.

नई दिल्‍ली: रेलवे स्‍टेशन के वेटिंग लाउंज का ख्‍याल आते ही आपके जहन में भीड़-भाड़ वाले एक हॉल की तस्‍वीर उभरती है, जिसमें गंदगी के बीच जर्जर हो चुकी कुर्सियां लगी हुई हैं. लेकिन, अब ऐसा नहीं है. मुसाफिरों के जहन में मौजूद इस तस्‍वीर को मिटाने के लिए भारतीय रेलवे ने अपने वेटिंग हॉल की सुविधाओं और सहूलियतों में अहम बदलाव किए हैं.

इन्‍हीं बदलावों के तहत आईआरसीटीसी ने देश के विभिन्‍न रेलवे स्‍टेशनों में एग्‍जीक्‍यूटिव लाउंज बनाने की योजना तैयार की है. योजना के तहत देश के तीन रेलवे स्‍टेशन में एग्‍जीक्‍यूटिव लाउंट बनाने का काम न केवल पूरा कर लिया गया है, बल्कि उन्‍हें यात्रियों के खोल दिया गया है. जिन तीन रेलवे स्‍टेशन में ये एग्‍जीक्‍यूटिव लाउंज बनाए गए हैं, उसमें अहमदाबाद, तिरुपति और जयपुर रेलवे स्‍टेशन शामिल हैं.

भारतीय रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, आईआरसीटीसी ने एग्‍जीक्‍यूटिव क्‍लास के इस्‍तेमाल के लिए 50 रुपए का शुल्‍क निर्धारित किया है. जिसमें, कोई भी यात्री महज 50 रुपए का भुगतान कर अत्‍याधुनिक सुविधाओं से युक्‍त एग्‍जीक्‍यूटिव लाउंज की सुविधा हासिल कर सकता है. उन्‍होंने बताया कि इन एग्‍जीक्‍यूटिव लाउंज में ओपन किचन भी बनाया गया है. जिसमें यात्री नाम मात्र के शुल्‍क अदा कर लजीज भोजन का आनंद ले सकते हैं.

भारतीय रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, इन तीनों रेलवे स्‍टेशनों पर यात्रियों से मिले सकारात्‍मक फीडबैक के बाद आईआरसीटीसी देश के अन्‍य प्रमुख रेलवे स्‍टेशनों पर भी एग्‍जीक्‍यूटिव लाउंज बनाने की तैयारी में हैं. इन सभी एग्‍जीक्‍यूटिव लाउंज में एयरपोर्ट की तर्ज पर न केवल सभी सुविधाएं होंगी, बल्कि एयर टिकट बुकिंग या टूर पैकेज बुकिंग की सुविधा भी उपब्‍ध होगी.

रेलवे स्‍टेशन पर अब मिलेगा आरओ का पानी 
रेलवे स्‍टेशन पर लोगों की कोशिश होती है कि वह वहां लगे नलों का पानी न ही पिएं. दरअसल, इन नलों से निकलने वाला पानी इतना दूषित होता है कि लोगों को उसे पीने से कतराते नजर आते हैं. लोगों की सहूलितय को देखते हुए भारतीय रेलवे ने अब रेलवे स्‍टेशन में सस्‍ती कीमत पर आरओ का पानी उपलब्‍ध कराना शुरू किया है. आरओ के पानी के लिए रेलवे ने 5 रुपए प्रति लीटर का शुल्‍क तय किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *