आर्टिकल 370 हटते ही खुश हुई ये कश्मीरी एक्ट्रेस एकता कौल, बोलीं- ‘शादी करते ही छिन गया था अधिकार’

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 और 35A हटाए जाने के बाद देशभर में लोग अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। बॉलीवुड सेलेब्स इसे ऐतिहासिक फैसला बताते हुए इसका स्वागत किया। वहीं इस अहम फैसले पर रब से सोणा इश्क, बड़े अच्छे लगते हैं और एक रिश्ता ऐसा भी जैसे सीरियल्स में काम कर चुकी टीवी एक्ट्रेस एकता कौल ने इस भी इस फैसले पर अपनी खुशी जाहिर की है।

आपको बता दें कि टीवी एक्ट्रेस एकता कौल एक कश्मीरी हैं, लेकिन एकता कौल ने जैसे ही बीते साल 15 सितंबर को उन्होंने ऐक्टर सुमीत व्यास से शादी की वैसे ही उन्हें नॉन कश्मीरी घोषित कर दिया गया। एकता को इस से काफी अपसेट थीं, लेकिन बीते दिन जैसे ही मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर के धारा 370 और 35A अहम फैसला सुनाया वैसे एकता इस फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए अपनी खुशी जाहिर की।

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के हटाए जाने के बाद पूरे देश में उत्साह का माहौल है। बॉलीवुड से लेकर आम जनता इस फैसले की सराहना कर रही हैं। इसी बीच ‘मेरे अंगने में’ फेम कश्मीरी एक्ट्रेस एकता कौल भी अनुच्छेद 370 के हटाए जाने के बाद बेहद खुश हैं। एकता कौल एक कश्मीरी हैं, लेकिन उन्होंने नॉन कश्मीरी एक्टर सुमीत व्यास से शादी की है जिसके बाद से उन्हें नॉन कश्मीरी घोषित कर दिया गया।बीते रोज मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर के धारा 370 और 35A अहम फैसला सुनाया वैसे एकता इस फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए अपनी खुशी जाहिर की। एकता ने एक इंटरव्यू में बताया, मुझे पापा ने सुबह उठाया और कहा, जल्दी टीवी देखो। मैं ये देखकर बहुत खुश हूं, एक बार फिर ये मेरा राज्य है। सरकार के फैसले के बाद हम जश्न मना रहे हैं।ekta kaul

एकता ने अपने ट्विटर पर लिखा है, ‘खुश हूं, दोबारा अपने ही राज्य का हिस्सा बनकर। एकता ने कहा, ‘शादी के बाद मुझे इस चीज का एहसास हो गया कि चीजें कितनी बदल गई हैं। जो कल तक मेरा था, आज वो पराया हो गया। एकता ने कहा कि वो कश्मीर वापस जाना चाहती थी। वहां पर जमीन खरीदना चाहती थी लेकिन शादी के बाद नागरिकता छीन जाने के कारण ऐसा हो नहीं पाया।’ekta kaulबता दें आर्टिकल 370 के मुताबिक अगर कश्मीर की महिलाएं बाहर के किसी व्यक्ति से शादी करती हैं तो उनकी राज्य की नागरिकता खत्म हो जाती है। वह अपने सारे अधिकारों से वंचित हो जाती हैं। अब आर्टिकल 370 हटने से कश्मीर की महिलाएं भारत या दुनिया के किसी भी पुरुष से शादी करें तो उनकी नागरिकता नहीं छिनेगी।एक इंटरव्यू के दौरान एकता ने बताया, मुझे पापा ने सुबह उठाया और कहा, जल्दी टीवी देखो। मैं ये देखकर बहुत खुश हूं, एक बार फिर ये मेरा स्टेट है। सरकार के फैसले के बाद हम जश्न मना रहे हैं।

इंटरव्यू रिपोर्ट के अनुसार, एक्ट्रेस ने अपनी शादी के अपने स्टेस से अलग होने की फीलिंग जाहिर की है। एकता ने अपने बयान में कहा कि एक नॉन कश्मीरी से शादी करने के बाद मुझे यह एहसास हुआ कि चीजें कितनी तेजी से बदल गई हैं। शादी के बाद वह बहुत सारी चीजों को नहीं कर सकती थीं लेकिन वह बहुत सी चीजों का हिस्सा नहीं रह गई थी। उन्होंने अपने खुलासे में बताया कि मेरे सामने ही बहुत सारी चीजें अचानक से और बुरी तरह बदल गई। अपने बयान ने एकता ने इस बात का खुलासा किया वह हमेशा से कश्मीर में अपना घर बनवाना चाहती थीं, वह हमेशा से कश्मीर जाना चाहती थीं। लेकिन शादी के बाद ये अचानक से बदल गया था। मैं कश्मीर का हिस्सा नहीं रह गई थी। अब मुझे उम्मीद है चीजें बदल जाएंगी।

बता दें एकता कौल का जन्म जम्मू कश्मीर में हुआ था। एकता हमेशा से बॉलीवुड का हिस्सा बनना चाहती थीं, इसलिए वह मुबंई आई । इसके बाद एकता ने वीरे दी वेडिंग में करीना कपूर के को-एक्टर रहे सुमित व्यास से शादी की। आपको बता दें कि सुमित व्यास अक्सर अपनी वेब सीरिज को लेकर खबरों में छाए रहते हैं। सुमित ने आनंद तिवारी के साथ नेटफ्लिक्स ऑरिजनल की ‘लव पर स्क्वायर फुट’ का सह-लेखन भी किया है।

आपको बात दें कि पहले आर्ट‍िकल 370 के मुताबिक अगर कश्मीर की महिलाएं बाहरी व्यक्ति से शादी करती हैं तो उनकी राज्य की नागरिकता खत्म कर दी जाती थी, अब आर्ट‍िकल 370 हटने से कश्मीर की महिलाएं भारत या दुनिया के किसी भी पुरुष से शादी कर सकती है लेकिन उनकी नारिकता खत्म नहीं होगी।

इस बीच अनुपम खेर ने भी वीडियो शेयर कर 370 हटाने का खुलकर समर्थन किया है। अभिनेता अनुपम खेरउन्होंने कहा है एक कश्मीरी होने के नाते ये मेरे लिए बेहद भावुक लम्हा है। अपनी आंखों के सामने ऐसा होते देखना मेरे लिए इमोशनल और पावरफुल है। एक्टर ने कहा आर्टिकल 370 जम्मू कश्मीर के लिए एक कैंसर था जो उसे नुकसान पहुंचा रहा था। जिसका अब जाकर इलाज किया गया है’।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *