कोरोना अपडेट 12 बजे:17 नये केसों में 13 पौडी के,प्रदेश का आंकड़ा 440

उत्तराखंड में कोरोना के 17 नए मामले, क्वारंटाइन पूरा कर घर रह रही लड़की की मौत
देहरादून,। Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में बुधवार को 17 नए मामले सामने हैं, जिनमें 13 पौड़ी,तीन टिहरी और एक देहरादून जिले का है। प्रदेशभर में अब कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 440 पहुंच गया है। इसके साथ ही स्वस्थ होने वालों वालों की कुल संख्या 81 हो गई है। अभी 355 एक्टिव केस हैं। इनमें ज्यादातर हाल के दिनों में उत्तराखंड लौटे प्रवासी हैं। तीन मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं। इसके अलावा चार कोरोना संक्रमितों की अब तक मौत भी हो चुकी है।

ऋषिकेश के बैराज कॉलोनी निवासी एक महिला के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद प्रशासन सक्रिय हो गया है। क्षेत्र को कंटेनटमेंट घोषित कर दिया गया है। साथ ही इसे पाबंद करने की कार्रवाई की लाई जाएगी। बिहार जाने की मांग को ले देहरादून के दिलाराम चौक पर मजदूरों ने प्रदर्शन किया। मौके पर पहुंची पुलिस ने मजदूरों को समझाया और डीबीएस पीजी कॉलेज में उनके रुकने की व्यवस्था कराई। देहरादून में महापौर की मौजूदगी में ही शारीरिक दूरी का उल्लंघन किया गया। बीजेपी महानगर कार्यालय में युवा मोर्चा के रक्तदान शिविर में महापौर की मौजूदगी में कार्यकर्ता शारीरिक दूरी ही भूल गए। फोटो खिंचवाने की होड़ में एक दूसरे से सटे दिखे।
प्रदेश में कोरोना संक्रमण का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। प्रदेश में कोरोना जांच का दायरा बढ़ाने से लगातार संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है।
इनमें से 79 मरीज सही हो चुके हैं। बुधवार को मिले मरीजों में देहरादून में तीन, हरिद्वार में छह, पौड़ी गढ़वाल में 13 और टिहरी में 16 संक्रमित मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से शाम तक जारी होने वाले बुलेटिन में संक्रमितों की संख्या 450 पार कर सकती है क्योंकि एम्स के अलावा दून मेडिकल कॉलेज श्रीनगर और हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में हजारों सैंपलिंग की जांच चल रही है। अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पंत ने बताया कि प्रदेश में सैंपलिंग बढ़ाने से संक्रमितों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है।
प्रदेश में संक्रमण की दर 2.14 प्रतिशत
सैंपल जांच के आधार पर प्रदेश में संक्रमण की दर 2.14 प्रतिशत हो गई है। मंगलवार को 44 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। पिथौरागढ़ जिले में 14 संक्रमित मरीजों में छह दिल्ली,चार जालंधर,तीन चंडीगढ़ और एक मुंबई से आया है।
नैनीताल जिले में दिल्ली से लौटे 10 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। हरिद्वार जिले में छह संक्रमित मिले। इसमें एक सरकारी अस्पताल की स्टाफ नर्स और चार स्थानीय मजदूर मिले। छठा संक्रमित 9 साल का बच्चा है,जो मुंबई से ट्रेन से आया था।
देहरादून में निजी पैथोलॉजी लैब से तीन सैंपलों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसमें एक मरीज मेरठ का है। जबकि एक मरीज निजी अस्पताल में भर्ती था। तीसरा मरीज संक्रमित के संपर्क में आया है। ऊधमसिंह नगर में दो संक्रमित मरीज मुंबई से आए थे। टिहरी जिले में छह नए संक्रमित मरीज मिले। इन सभी की ट्रेवल हिस्ट्री मुंबई की है। वहीं, अल्मोड़ा में मुंबई से आए तीन मरीज संक्रमित मिले।

श्रमिक स्पेशल ट्रेन देहरादून से बिहार के लिए रवाना

1152 श्रमिकों को लेकर आज श्रमिक स्पेशल ट्रेन देहरादून से बिहार के लिए रवाना हुई। इसके साथ ही आज शाम पांच बजे भी एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन 1152 मजदूरों को लेकर गोरखपुर रवाना होगी।
प्रवासियों को लेकर आधी रात में बस पहुंची हरिद्वार,पूरी रात भूखे प्यासे बैठे रहे
प्रवासियों को लेकर दिल्ली से मंगलवार को आधी रात में बस हरिद्वार पहुंची। यहां भल्ला स्टेडियम में पहुंचे प्रवासी पूरी रात डीएम और हेल्पलाइन पर फोन करते रहे, लेकिन कोई मदद नहीं मिल सकी। पूरी रात प्रवासी स्टेडियम में भूखे प्यासे बैठे रहे।

होम क्वारंटीन में रह रही 17 साल की छात्रा की मौत से हड़कंप

चंपावत में होम क्वारंटीन में रह रही 17 साल की छात्रा की मौत से हड़कंप मच गया है। मामला पाटी विकासखंड का है। 14 दिन पहले काशीपुर से अपने मामा मामी के छात्रा आई थी। सात दिन संस्थागत क्वारंटीन के बाद सात दिन के लिए छात्रा को होम क्वारंटीन किया गया था।
होम क्वांरटीन के सातवें दिन छात्रा की तबीयत बिगड़ी और उसकी मौत हो गई। छात्रा की मौत से परिजनों में कोहराम तो प्रशासन में हड़कंप मच गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम छात्रा का सैंपल लेने के लिए रवाना हो गई है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर आरपी खंडूरी ने बताया कि छात्रा को मिर्गी के दौरे भी आते थे तथा उसमें खून की कमी भी थी।

महाराष्ट्र और दिल्ली से आए तीन लोग आईसोलेशन वार्ड में भर्ती

महाराष्ट्र और दिल्ली से कोटद्वार आए तीन लोगों पर कोरोना संक्रमण के लक्षण पाए जाने पर उन्हें स्वास्थ्य विभाग ने आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया है। तीनों के सैंपल लेकर कोरोना जांच को एम्स ऋषिकेश भेज दिया गया है।
बिना मास्क घूम रहे 11 लोगों पर मुकदमा
कोरोना संकट काल में बिना मास्क के घर से बाहर निकले तो मुकदमा झेलने को तैयार रहें। पुलिस ने मंगलवार को बिना मास्क पहने घूम रहे 11 लोगों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम में मुकदमा दर्ज किया है।
डालनवाला पुलिस ने रेसकोर्स में बिना मास्क पहन घूम रहे नारंग,पुनीत,वैभव और संदीप को पकड़ लिया। इनके खिलाफ धारा 188 और आपदा प्रबंधन अधिनियम में तहत मुकदमा दर्ज किया। इसी तरह पटेलनगर व शहर कोतवाली में सात लोगों पर कार्रवाई की गई। मास्क न पहनने पर मसूरी में भी चालान काटे गए।

आवाजें उठीं तो क्वांरटीन सेंटरों पर तैनात हुए अफसर

देहरादून जिला प्रशासन ने संस्थागत क्वारंटीन सेंटरों पर पीडब्ल्यूडी के अफसरों की ड्यूटी लगा दी है। जिलाधिकारी डॉक्टर आशीष कुमार श्रीवास्तव ने इसके आदेश जारी कर दिया है। बता दें ,हमने क्वारंटीन सेंटर पर मूलभूत सुविधाओं की कमियों का मुद्दा उठाया था जिसके बाद फैसला हुआ कि 20 सेंटरों पर दो शिफ्ट में अधिकारी और कर्मी तैनात रहेेंगे।

पुणे से आए युवकों ने सोशल मीडिया पर खोली इंतजामों की पोल

महाराणा प्रताप स्पोट्र्स कॉलेज में बनाए क्वारंटीन सेंटर में रह रहे कई युवा प्रवासियों ने वहां की सफाई और रहने की व्यवस्थाओं पर सवाल उठाए और इससे जुड़ी वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी। वीडियो में फटे गद्दे,बाथरूम और कमरों की गंदगी दिखाई दी। वहीं कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद प्रशासन ने देहरादून की आईएसबीटी एमडीडीए कॉलोनी और सेवलाकलां का कुछ हिस्सा सील कर दिया है। यहां अग्रिम आदेशों तक पाबंदी रहेगी।
तीन दिन में दो सौ से ज्यादा मामले
उत्तराखंड में तीन दिन के अंतराल में दो सौ से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। इस दरिम्यान राज्य के नौ पर्वतीय जनपदों में भी मरीजों का सैकड़ा पूरा हो गया है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को 794 सैंपल की रिपोर्ट मिली है, जिनमें 65 केस पॉजिटिव हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *