दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल ने भवन में ओपीडी,एम आर आई,सिटी स्कैन शुरू करने की मांग

देहरादून 14 अगस्त। देहरादून महानगर की चिकित्सालय की समस्याओं को लेकर महानगर कांग्रेस अध्यक्ष लालचन्द शर्मा के नेतृत्व में कांग्रेसजनों के एक प्रतिनिधिमण्डल ने मुख्य चिकित्साधिकारी देहरादून से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंपा।
मुख्य चिकत्साधिकारी देहरादून को सौंपे ज्ञापन में महानगर अध्यक्ष लालचन्द शर्मा ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के कारण देहरादून स्थित राजकीय दून मेडिकल काॅलेज को कोविड अस्पताल के रूप में परिवर्तित किया गया है जिससे मेडिकल काॅलेज में कोरोना मरीजों के अलावा अन्य सभी प्रकार के मरीजों के लिए ओ.पी.डी. बन्द की गई है। यह भी सर्वविदित है कि देहरादून महानगर सहित आसपास के क्षेत्रों की दून मेडिकल काॅलेज चिकित्सालय पर अत्यधिक निर्भरता है तथा मेडिकल काॅलेज को पिछले 6 महीने से कोविड चिकित्सालय बनाये जाने के चलते बन्द की गई ओ.पी.डी. के कारण अन्य रोगियों को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। गरीब परिवारों को निजी चिकित्सलयों में मंहगी चिकित्सा के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। राज्य सरकार ने अन्य रोगों से पीडित लोगों की परेशानियों को मद्ेनजर रखते हुए पण्डित दीन दयाल उपाध्याय कोरोनेशन चिकित्सालय एवं गांधी शताब्दी चिकत्सालय की ओ.पी.डी. खुली रखने का फैसला किया । परन्तु देखने में आ रहा है कि इन दोनों चिकित्सालयों में क्षमता से अधिक मरीज उपचार के लिए आ रहे हैं जिससे चिकित्सालयों में अव्यवस्था का सामना करना पड़ रहा है। यदि इसी प्रकार राजकीय दून चिकित्सालय देहरादून की नई बिल्डिंग में बनाई गई ओ.पी.डी. भी शुरू की जाती है तो मरीजो को असुविधा का सामना नहीं करना पडेगा। साथ ही उक्त दोनों चिकित्सालयों में आने वाली भीड को भी कम किया जा सकेगा तथा दून चिकत्सालय में नियमित रूप से उपचार कराने वाले पूर्व मरीजों का भी उपचार हो सकेगा।
उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को यह भी अवगत कराया कि दून मेडिकल काॅलेज में एम.आर.आई. एवं सिटी स्कैन की सुविधा होने के बावजूद जनता को प्राइवेट संस्थानों में परीक्षण कराना पड़ रहा है जो कि काफी मंहगा है। साथ ही आयुष्मान कार्ड का केन्द्र भी दून चिकित्सालय में ही बनाया गया था तथा जिन लोगों के पूर्व में कार्ड बन चुके हैं ,उन्हें कार्ड नहीं मिल पाये हैं जिससे उन्हें इसके लाभ से वंचित होना पड रहा है। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से अनुरोध किया कि जनहित एवं वर्तमान स्थिति को देखते हुए राजकीय दून चिकित्सालय की नई बिल्डिंग स्थित ओ.पी.डी. को अन्य प्रकार के रोगियों के लिए शुरू करवाये जाने के साथ ही एम.आर.आई. एवं सिटी स्कैन की सुचारू व्यवस्था तथा कोविड चिकित्सालय में साफ-सफाई व खान-पान की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।
प्रतिनिधिमण्डल में महानगर अध्यक्ष लालचन्द शर्मा के अलावा पूर्व विधायक राजकुमार, सीताराम नौटियाल, नवीन पयाल, अनूप कपूर, डाॅ0 प्रतिमा सिंह, नीरज नेगी, राहुल राॅबिन पंवार एवं चरण सिंह चाौहान, कार्तिक चांदना शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *