देश में कोरोना सामुदायिक संक्रमण? ग्रामों में होगी असली दिक्कत

भारत में कोरोना पर IMA-हालात बहुत खराब,कम्यूनिटी ट्रांसमिशन शुरू
भारत में कोरोना वायरस पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के ताजा बयान ने चिंता बढ़ा दी है। कहा गया है कि स्थिति बहुत खराब है। यह भी कहा गया है कि देश में कोरोना का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन (community spread india) शुरू हो चुका है।
हाइलाइट्स:
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कोरोना वायरस पर चेताया
IMA ने कहा कि देश में हालात खराब, कम्यूनिटी स्प्रेड शुरू
कहा गया है कि कई राज्यों के छोटे-छोटे क्षेत्र नए हॉटस्पॉट बन सकते हैं
नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के केस 10 लाख पार पहुंचने के बाद अब एक और चिंता बढ़ानेवाली बात सामने आई है। इंडियन मेडिकल असोसिएशन (IMA) का कहना है कि देश में कोरोना का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है। यानी हालात आगे और बिगड़ सकते हैं। कम्यूनिटी ट्रांसमिशन में संक्रमित शख्स को नहीं पता होता कि उसे वायरस कहां से मिला। ऐसे में वायरस का सोर्स ढूंढना मुश्किल हो जाता है जो चिंता बढ़ाता है।
न्यूज एजेंसी ANI को दिए इंटरव्यू में IMA हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया के चेयरमैन डॉक्टर वी के मोंगा ने यह बात कही। वह बोले कि अब कोरोना घातक रफ्तार से बढ़ रहा है। रोजाना केसों का नंबर करीब 30 हजार आ रहा है। देश के लिए यह सच में खराब स्थिति है। कोरोना ग्रामीण इलाकों तक फैला रहा है जो बुरा संकेत है। यह दिखाता है कि कम्यूनिटी स्प्रेड शुरू हो चुका है।

जताया नए हॉटस्पॉट बनने का डर

मोंगा ने कहा कि दिल्ली जैसे बड़े शहर में कोरोना को अब कंट्रोल किया जा रहा है लेकिन महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, गोवा, मध्य प्रदेश के अंदरूनी इलाके नए हॉटस्पॉट बन सकते हैं। उन्होंने राज्य सरकार को केंद्र सरकार की मदद लेकर हरसंभव कदम उठाने की सलाह दी।
केरल और असम के कम्युनिटी ट्रांसमिशन के संकेत, केंद्र ने कहा- अभी नहीं
देश में कोरोना वायरस (coronavirus) के संक्रमण के केस पौने 11 लाख के करीब हो गए हैं. पिछले चार दिन से रोजना 30 हजार से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं. देश के दो राज्यों असम (Assam) और केरल (Kerala) ने कम्युनिटी ट्रांसमिशन (Community Transmission‌) के संकेत दिए हैं. हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्ष वर्धन (Harsh Vardhan) और आईसीएमआर (ICMR) ने इन खबरों को खारिज कर दिया है.देश में कोरोना का पहला मामला 30 जनवरी को सामने आया था.केंद्र सरकार का कहना है कि कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ जरूर रहे हैं लेकिन यह कम्युनिटी ट्रांसमिशन का संकेत नहीं है.
असम और केरल ने दिए कम्युनिटी ट्रांसमिशन के संकेत
सबसे पहले असम सरकार ने कम्युनिटी ट्रांसमिशन की बात कही. गुवाहटी शहर में 8 हजार से ज्यादा लोग कोविड-19 से संक्रमित हैं. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा ने 5 जुलाई को कम्युनिटी ट्रांसमिशन के संकेत देते कहा था कि 28 जून से शहर में संपूर्ण लॉकडाउन लागू है, फिर भी हालात चिंताजनक हैं. स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए और अधिक टेस्टिंग की जरूरत है. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि जल्द ही स्थिति पर काबू पा लिया जाएगा.
शर्मा ने कहा,”हमें केवल गुवाहटी में 3 लाख से ज्यादा टेस्ट करने हैं. ट्रैकिंग ही इस स्थिति से नियंत्रण पाने का एकमात्र समाधान है.” अब तक गुवाहटी में 1.10 लोग कोविड 19 पॉजिटिव पाए गए हैं. शहर में 31 कोविड स्क्रीनिंग सेंटर हैं.
केरल के मुख्यमंत्री ने स्वीकारी कम्युनिटी ट्रांसमिशन की बात
केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने शुक्रवार को कम्युनिटी ट्रांसमिशन के संकेत दिए थे. उन्होंने कहा कि अनंतपुरम जिले के तटीय क्षेत्रों में कम्युनिटी ट्रांसमिशन हुआ है. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि तटीय गांव पुल्लुविला और पूनतुरा में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है. उन्होंने इन क्षेत्रों में संपूर्ण लॉकडाउन की भी घोषणा की. तिरुअनंतपुरम राज्य का सर्वाधिक कोरोना प्रभावित जिला है.
तीन दिन से रोजाना 30 हजार केस
भारत में पिछले तीन दिनों से लगातार रोज कोरोना वायरस के 30,000 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं।
दिल्ली एम्स में 100 से ज्यादा लोगों पर होगा कोवैक्सीन का ट्रायल, एम्स पैनल ने मंजूरी दी; देश में अब तक 10.80 लाख केस

यह फोटो दिल्ली के एम्स की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि दिल्ली में 2532 पुलिसकर्मी संक्रमित हुए थे। इनमें से 12 की मौत हो गई। जो स्वस्थ हो गए वे अपना प्लाज्मा डोनेट कर रहे हैं। इसकी शुरुआत रविवार से हुई है। इसके लिए एम्स से करार किया गया है।
देश में शनिवार को कोरोना से 543 लोगों की मौत हुई, अब तक 26 हजार 838 लोग दम तोड़ चुके हैं
मुंबई देश का पहला शहर, जहां मरीजों की संख्या एक लाख से ज्यादा, महाराष्ट्र में 18 जुलाई को 8348 मरीज मिले।
देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अब तक 10 लाख 80 हजार 194 मरीज हो चुके हैं। ये आंकड़े covid19india.org के मुताबिक हैं। उधर, दिल्ली स्थित एम्स में सोमवार से कोरोना के इलाज के लिए तैयार कोवैक्सीन का मानव ट्रायल शुरू हो जाएगा। एम्स की एथिक्स कमेटी ने इसकी इजाजत दे दी।
कोवैक्सीन के मानव पर पहले और दूसरे चरण के ट्रायल के लिए इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिचर्स (आईसीएमआर)से दिल्ली के एम्स समेत 12 इंस्टीट्यूट्स को चुना गया है। इस वैक्सीन का ट्रायल 375 लोगों पर किया जाएगा,जिनमें 100 से ज्यादा वालंटियर्स पर ट्रायल एम्स में होगा।
संक्रमण पहुंचा तीन लाख 77 हजार,मौत 26816
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 38 हजार 902 मामले सामने आए। 543 लोगों की मौत हुई। इसके बाद देश में संक्रमितों की संख्या 10 लाख 77 हजार 618 हो गई है। इनमें से 3 लाख 73 हजार 379 एक्टिव केस हैं। वहीं, 6 लाख 77 हजार 423 लोग ठीक हो चुके हैं। देश में अब तक 26 हजार 816 लोगों की मौत हो चुकी है।
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने रविवार को बताया कि देश में 18 जुलाई तक 1 करोड़ 37 लाख 91 हजार 869 सैंपल की जांच की गई। वहीं, पिछले 24 घंटे में 3 लाख 58 हजार 127 टेस्ट किए गए।
कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में 23 जुलाई तक लॉकडाउन लगा दिया गया है। हालांकि, इस दौरान सुबह आठ बजे से 11 बजे तक कुछ छूट दी गई है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से फोन पर बात कर राज्य में कोरोना संक्रमित पाए गए सैनिकों के बारे में जानकारी ली।

5 राज्यों का हाल

मध्यप्रदेश: भोपाल में रविवार दोपहर तक रिकॉर्ड 155 मरीज मिले। यह एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है। बीते 9 दिन में 998 संक्रमित मिल चुके हैं। इधर, लगातार दूसरे रविवार को टोटल लॉकडाउन रहा। आज जिले की सीमाएं भी बंद रहीं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी में संक्रमण की दर 10% होने पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि भोपाल में अब दुकानें रात 10 बजे की बजाय 8 बजे बंद होंगी।
महाराष्ट्र: राज्य के मराठवाड़ा क्षेत्र के आठ जिले औरंगाबाद, जालना, नांदेड़, लातूर, परभणी, बीड, हिंगोली और उस्मानाबाद में पिछले 24 घंटे में 678 मामले सामने आए। वहीं,इन जिलों में 17 मरीजों ने दम तोड़ दिया। औरंगाबाद में 7,जालना में 3,नांदेड़ में एक,लातूर में एक,परभणी में तीन,उस्मानाबाद में दो,बीड और हिंगोली में एक-एक व्यक्ति ने दम तोड़ा। उधर, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और परभणी से महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य बाबजानी दुरानी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
राज्य सरकार ने सितंबर माह मे अंतिम वर्ष की परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के दिशा-निर्देश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। सरकार कहना है कि संक्रमण के बीच एग्जाम कराना ठीक नहीं है।
उत्तरप्रदेश: राज्य में रविवार दोपहर तक 500 से ज्यादा केस आए। किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी ने बताया कि 4351 सैंपल में से 451 टेस्ट पॉजिटिव आए। इनमें से 291 लखनऊ से,67 हरदोई और 39 संभल से हैं। उधर,राज्य स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि कलेक्टरों से कहा गया है कि वे अपने-अपने जिलों में एक-एक होटल को कोविड सेंटर में बदलें ताकि यहां हल्के लक्षण वाले मरीजों का इलाज हो सके। इस बीच,रविवार को पूर्ण लॉकडाउन में लखनऊ, मुरादाबाद ,कानपुर समेत ज्यादातर शहरों की सड़कें सूनी दिखीं।
राजस्थान: राज्य में रविवार दोपहर तक 193 मामले सामने आए। धौलपुर में 47,अजमेर 34,कोटा में 29,अलवर में 19,नागौर में 12,हनुमानगढ़ और जयपुर में 10-10,उदयपुर में 9,सवाई माधोपुर में 4,झुंझुनू व बांसवाड़ा में 3-3,झालावाड़ में 2,चूरू,टोंक,भीलवाड़ा,बाड़मेर और बारां में 1-1 संक्रमित मिला। दूसरे राज्यों से आए 6 लोग पॉजिटिव मिले। वहीं,अजमेर में 2 और प्रतापगढ़ में 1 की मौत हुई।
बिहार: कोरोना की स्थिति का जायजा के लिए रविवार को केंद्रीय टीम पटना पहुंची। टीम का नेतृत्व स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल कर रहे हैं। टीम कंटेंनमेंट जोन का दौरा करेगी और सुझाव देगी। उधर,बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने सभी मेडिकल ऑफिसर को पत्र लिख कर कहा है कि वे डॉक्टरों समेत कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए होटल आइसोलेशन फैसिलिटी की व्यवस्था करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *