समय आ गया है अब कैलिफोर्निया वालनट्स के साथ गुड फैट्स पाने का

यदि आप इस वजह से फैट्स लेने से परहेज कर रहे हैं क्‍योंकि आपको डर है कि इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है या यह आपके वजन घटाने के लक्ष्‍यों को पूरा करने में बाधा बन सकता है, तो एक बार फिर से सोच लीजिये। फैट्स का सेवन नहीं करके, हो सकता है कि आप अपने आहार में से एक बेहद महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व को हटा रहे हैं, जो विभिन्‍न शारीरिक प्रक्रियाओं के लिये आवश्‍यक हैं। सच तो यह है कि, मीट और डेयरी उत्‍पादों में पाये जाने वाले सैचुरेटेड फैट की जगह ऑलिव ऑयल, वॉलनट्स एवं एवोकैडोज जैसे खाद्य पदार्थों में पाने जाने वाले अनसैचुरेटेड फैट्स को आहार में शामिल करना एक अच्‍छी सेहत पाने के लिये बेहद लाभदायक हैं।

यहां पर हम आपको बता रहे हैं झटपट और आसानी से तैयार होने वाली तीन रेसिपीज, जिन्‍हें फटाफट बनाया जा सकता है और कभी भी इनका आनंद उठाया जा सकता है।

वॉलनट एवोकाडो और फ्रूट स्‍मूदी बाउल
– शेफ सब्‍यसाची गोराई

सामग्री:

वॉलनट मिल्‍क के लिये

230 ग्राम कैलिफोर्निया वॉलनट्स

700 मिली पानी

एक चुटकी नमक

1 टेबलस्‍पून मैपल सिरप

स्‍मूदी बाउल के लिये

एक कप वॉलनट मिल्‍क

आधा एवोकाडो

आधा कप पालक

एक चौथाई कप हरे अंगूर

टॉपिंग के लिये

एक कटी हुई कीवी
तीन कटी हुई स्‍ट्रॉबेरी
दो टेबलस्‍पून ओट्स
दो टेबलस्‍पून कैलिफोर्निया वॉलनट्स

बनाने की विधि:
1. वॉलनट मिल्‍क के लिये, वॉलनट को रातभर भिगोकर रखें। वॉलनट से पानी निकाल कर और सुखा लें और उन्‍हें 700 मिली पानी के साथ ब्‍लेंडर में डालें और 2 मिनट के लिये ब्‍लेंड करें।
2. एक छलनी में मलमल का कपड़ा रखें और वॉलनट मिल्‍क को छान लें।
3. इस दूध को एक चुटकी नमक और मैपल सिरप के साथ मिलायें और एक जग में निकाल लें।
4. स्‍मूदी के लिये सारी सामग्री को मिलाकर एक ब्‍लेंडर में डाल दें और एक गाढ़ा और क्रीमी पेस्‍ट तैयार कर लें।
5. एक बाउल में स्‍मूदी डाल दें, इसे कीवी और स्‍ट्रॉबेरी, ओट्स तथा कैलिफोर्निया वॉलनट्स के साथ सजाकर सर्व करें।

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