रिया के दो फोन के हटाये डाटा रिकवर करने को ईडी ने कराया क्लोन

सुशांत केस की पड़ताल:रिया के फोन से डाटा रिकवर करने के लिए ईडी ने दो फोन की क्लोनिंग करवाई, एक्ट्रेस ने मिरांडा के जरिये पाया था सुशांत के एटीएम का पिन
6 घंटे पहले

ईडी रिया चक्रवर्ती से दो बार और उनके भाई शाेविक से तीन बार पूछताछ कर चुकी है। -फाइल फोटो
ईडी का मानना है कि रिया ने फोन देने से पहले इसके डाटा को कई बार हार्ड इरेज किया था
ईडी अब तक रिया से दो बार और उनके भाई शोविक से तीन बार पूछताछ कर चुकी है

सुशांत राजपूत केस की जांच कर रही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रिया चक्रवर्ती के दो फोन को क्लोन करके उससे डिलीट डाटा रिकवर किया है। इसका खुलासा एक ऐसे लेटर में हुआ है जो ईडी का आधिकारिक डॉक्यूमेंट बताया जा रहा है। क्लोनिंग के बाद रिया के चैट के रिकॉर्ड सामने आए हैं और उसमें ड्रग्स कनेक्शन का खुलासा हुआ।

फिलहाल, इन दोनों फोन का डिजिटल डेटा का एनालिसिस किया जा रहा है। ईडी सूत्रों की मानें तो रिया ने फोन जमा करवाने से पहले इसके डाटा को कई बार हार्ड इरेज किया था। इससे डेटा रिकवर करना मुश्किल होता है।

सिर्फ यही नहीं, ईडी द्वारा रिया के फोन की क्लोनिंग के बाद कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी सामने आई थी। डाटा को ईडी टीम ने सीबीआई और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो से भी शेयर किया है। इसके बाद अब माना जा रहा है कि एक बार फिर ईडी रिया चक्रवर्ती को पूछताछ के लिए बुला सकती है।

फोन क्लोनिंग से हुआ इन बातों का खुलासा

ईडी द्वारा बरामद डाटा से रिया चक्रवर्ती की सैमुअल मिरांडा, दीपेश, जया शाह, सिमोन खंबाटा और गौरव आर्या के साथ हुई बातचीत सामने आई है। इन सभी के बीच ड्रग्स को लेकर बातचीत हुई थी।
सैमुअल मिरांडा (सुशांत का हाउस मैनेजर) और रिया चक्रवर्ती के बीच बातचीत के चैट्स से पता चला है कि रिया ने सैमुअल की मदद से सुशांत के डेबिट कार्ड के पिन हासिल कर लिए थे।
यह भी पता चला है कि रिया ने 2017 में अवैध तरीकों से नारकोटिक्स पदार्थों को हासिल किया था, इनमें वीड/सीबीडी शामिल हैं।
सामने आया ईडी का डॉक्यूमेंट

ईडी ने अपने इस डॉक्यूमेंट में रिया के फोन से निकले कई डाटा का जिक्र किया है
महेश भट्ट से 16 बार बात हुई थी
रिया के फोन के डाटा की जांच से यह बात भी सामने आई है कि रिया और महेश भट्ट के बीच इस साल जनवरी में 16 बार बात हुई थी। जिसमें से रिया ने उन्हें 9 बार फोन लगाया था, वहीं महेश ने उन्हें सात बार कॉल किया था।

ईडी ने जब्त कर लिए थे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस

ईडी ने 10 अगस्त को रिया चक्रवर्ती, उनके पिता इंद्रजीत और भाई शोविक से करीब साढ़े 10 घंटे तक पूछताछ की थी। इस दौरान ईडी ने इन तीनों के चार मोबाइल हैंडसेट्स जब्त कर लिए थे। इनमे दो फोन रिया के थे और एक-एक उनके पिता और भाई के। दो आईपैड और एक लैपटॉप भी ईडी ने कब्जे में लिया। ये सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जांच के लिए फोरेंसिक लैब भेज दिए गए थे।

ईडी ने रिया से दो बार और शोविक से तीन बार पूछताछ की

ईडी की ओर से रिया चक्रवर्ती से दो राउंड में लगभग 19 घंटे की पूछताछ हो चुकी है। वहीं, उनके भाई शोविक से तीन राउंड में करीब 33 घंटे की पूछताछ हुई। ईडी से जुड़े सूत्रों की मानें तो दोनों भाई-बहन जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे और सवालों के संतोषजनक जवाब नहीं दे रहे थे।
यही वजह है कि उनसे पूछताछ में इतना ज्यादा समय लगा। इनके अलावा ईडी ने सुशांत की एक्स बिजनेस मैनेजर श्रुति मोदी, दोस्त सिद्धार्थ पिठानी और बहन मीतू सिंह से भी सवाल-जवाब कर चुकी है।
सुशांत के खाते से सैमुअल मिरांडा ने निकाले थे 5 लाख रुपये,रिया चक्रवर्ती का करीबी बताया जा रहा
सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में ईडी की जांच में कई राज बाहर आते दिख रहे है. ईडी के हाथ अब जो जानकारी लगी है वो ये कि सुशांत के खात से 5 लाख की रकम सैमुअल मिरांडा ने निकाले थे, जो रिया चक्रवर्ती का करीबी है.
सुशांत के खाते से सैमुअल मिरांडा ने निकाले थे 5 लाख रुपये, रिया चक्रवर्ती का करीबी बताया जा रहा शख्स
नई दिल्ली: सुशांत के खातों से बड़ी रकम निकालने वाले कौन लोग थे, ईडी धीरे-धीरे इसकी तह में पहुंच रहा है. अब तक की जांच के दौरान ईडी को पता चला है कि सुशांत के खाते से 5 लाख रूपये की रकम सैमुअल मिरांडा ने निकाले थे. साथ ही इस रकम के निकालने के पहले 20-20 हजार रूपए की शक्ल में दो लाख रुपए सुशांत के एटीएम से निकाले गए थे. शक होने पर ईडी सुशांत के चेक को जांच के लिए भिजवा सकता है.
सुशांत मामले की जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है अब उसके कुछ तार सुलगते हुए नजर आ रहे हैं. ईडी ने जब सुशांत के खातों की जांच का काम शुरू किया तो पता चला कि सुशांत के बैंक खाते से केवल 15 मिनट में 500,000 निकाले गए थे. दस्तावेजों के मुताबिक सुशांत के बैंक खाते से एटीएम के जरिए 14 नवंबर की रात 8: 33 मिनट से 8:48 तक दो लाख रुपए 20-20 हजार रुपए की शक्ल में विड्रॉ किए गए थे.
अब जरा 15 नवंबर की निकासी पर भी नजर डाल दीजिए इसमें पहली निकासी सुशांत के बैंक में जाकर की गई है. और 500,000 निकाले गए हैं. यह भी साफ तौर पर लिखा है कि सुशांत ने यह पैसा सेल्फ निकाला है. जांच के दौरान पता चला कि यह पैसा बैंक से सैमुअल मिरांडा लेने गया था.
सैमुअल मिरांडा को इस मामले की मुख्य आरोपी रिया चक्रवर्ती का करीबी बताया जाता है. सैमुअल मिरांडा सुशांत का हाउस मैनेजर था. जिसे रिया ने काम पर लगाया था अभी जानना चाहता है की सैमुअल ने यह रकम निकालकर किसे दी थी. सैमुअल मिरांडा का नाम ईडी की एफआईआर में भी है. ईडी सैमुअल मिरांडा से एक बार पूछताछ भी कर चुकी है ईडी यह भी जानना चाहती है इसके ठीक पहले जो 200,000 की रकम निकाली गई क्या वह भी सैमुअल मिरांडा ने ही निकाला था. ईडी सैमुअल मिरांडा से यह भी जानना चाहता है कि क्या सुशांत ने उसे अपना बैंक एटीएम का पिन नंबर दिया हुआ था और उसने कितनी बार बैंक से बड़ी रकमें निकाला था.
ईडी इस मामले में बैंक से सीसीटीवी फुटेज भी लेने की कोशिश कर रहा है. जिससे पता चल सके कि सैमुअल मिरांडा के साथ बैंक और कौन-कौन गया था. 5 लाख के चेक पर सुशांत के हस्ताक्षर पर शक होने पर ईडी इस चेक को जांच के लिए भी भिजवा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *