रोहित बनेंगे चौथे क्रिकेटर खेल रत्न,विनेश फोगाट,मनिका बत्रा व मरियप्पन को भी सर्वोच्च सम्मान

स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स:रोहित शर्मा को राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड देने की सिफारिश, इससे पहले यह पुरस्कार सचिन, धोनी और कोहली को मिल चुका है
नई दिल्ली:खेल रत्न अवॉर्ड दूसरी बार चार खिलाड़ियों को दिया जा सकता है। इससे पहले 2016 में बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, जिमनास्ट दीपा कर्माकर, पहलवान साक्षी मलिक और शूटर जीतू राय को दिया गया था।
राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड के लिए रेसलर विनेश फोगाट, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा को भी चुना गया
पैरालंपिक गोल्ड मेडलिस्ट मरियप्पन थांगावेलु के नाम की भी सिफारिश, इस अवॉर्ड के लिए 42 आवेदन मिले थे
राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड के लिए क्रिकेटर रोहित शर्मा के नाम की सिफारिश की गई। इसके अलावा, महिला रेसलर विनेश फोगाट, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और 2016 के पैरालंपिक गोल्ड मेडलिस्ट मरियप्पन थांगावेलु को भी इस अवॉर्ड के लिए नामांकित किया गया है।
रोहित से पहले सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को यह अवॉर्ड मिल चुका है। सोमवार को द्रोणाचार्य और मेजर ध्यानचंद खेल सम्मान के लिए खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश की गई।

दूसरी बार 4 खिलाड़ियों को मिलेगा खेल रत्न

खेल रत्न अवॉर्ड दूसरी बार 4 खिलाड़ियों को दिया जा सकता है। इससे पहले 2016 में बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, जिमनास्ट दीपा कर्माकर, रेसलर साक्षी मलिक और शूटर जीतू राय को दिया गया था।
2009 में एक बार 3 खिलाड़ी बॉक्सर मैरीकॉम, विजेंद्र सिंह और सुशील कुमार को दिया गया था। पांच बार दो खिलाड़ियों को मिल चुका है। 1997 में वेटलिफ्टर कुंजरानी देवी और लॉन टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस को, 2003 में तीरंदाज अंजली भागवत और एथलीट के बीनामोल को, 2012 में विजयकुमार और योगेश्वर दत्त को मिला। 2017 में देवेंद्र झाझरिया और सरदार सिंह और 2019 में दीपा मलिक और बजरंग पूनिया को दिया गया था।
खेल रत्न के लिए 42 आवेदन मिले थे
कोरोना के कारण पहली बार खेल मंत्रालय ने ऑनलाइन आवेदन मंगाए थे। इस साल राजीव गांधी खेल रत्न के लिए 42 आवेदन आए थे। अर्जुन अवॉर्ड के लिए 215 खिलाड़ियों के नाम भेजे। इस साल के अर्जुन अवॉर्ड और खेल रत्न के लिए जनवरी 2016 से दिसंबर 2019 तक के प्रदर्शन पर विचार किया गया। बीसीसीआई ने अर्जुन अवॉर्ड के लिए ईशांत शर्मा और शिखर धवन का नाम भेजा है। महिला वर्ग में बोर्ड ने ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजा है।

कमेटी के सदस्यों में वीरेंद्र सहवाग भी
विजेताओं के सेलेक्शन के लिए खेल मंत्रालय ने 12 मेंबर्स की कमेटी बनाई थी। इसकी अगुआई सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस मुकुंदकम शर्मा कर रहे हैं। कमेटी के सदस्य पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग, पूर्व हॉकी प्लेयर सरदार सिंह, पैरालिंपिक रजत पदक विजेता दीपा मलिक, पूर्व टेबल-टेनिस खिलाड़ी मोनालिसा बरुआ मेहता, बॉक्सर वेंकटेशन देवराजन के अलावा पत्रकार आलोक सिन्हा और नीरू भाटिया हैं।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सम्मानित किया जाएगा
हर साल 29 अगस्त को हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यान चंद की जयंती पर राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर राष्ट्रपति भवन में आयोजित सादे समारोह में राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन अवॉर्ड, द्रोणाचार्य अवॉर्ड और ध्यानचंद पुरस्कार दिया जाता है। हालांकि, इस कोरोना के कारण कोई सेरेमनी नहीं होगी। सूत्रों की मानें तो इस बार राष्ट्रपति सभी विजेताओं को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही सम्मानित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *