गुरुवार 298 कोरोना केसों में 68 दून से,प्रदेश में 8552

उत्‍तराखंड में गुरुवार को आए कोरोना के 298 नए मामले, देहरादून में मिले सबसे ज्‍यादा पॉजीटिव केस
देहरादून,छह अगस्त। उत्‍तराखंड में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। गुरुवार को राज्‍य में 298 नए मामले आए। जिनमें सबसे अधिक 68 मामले देहरादून से आए। इसके अलावा 56 ऊधमसिंह नगर,38 हरिद्वार,34 उत्‍तरकाशी,33 नैनीताल,30 टिहरी,21 बागेश्‍वर,नौ चमोली जबकि दो-दो मामले पौड़ी और पिथौरागढ़ से आए। वहीं,राज्‍य में अब कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 8552 हो गई है,जिनमें 5427 मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। वर्तमान में 3989 मामले एक्टिव हैं,जबकि 98 लोग की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 38 मरीज राज्‍य से बाहर जा चुके हैं।

गुरुवार शाम एम्‍स ऋ​षिकेश में भर्ती एक और मरीज की मौत

एम्‍स ऋ​षिकेश में भर्ती एक और मरीज की गुरुवार शाम कोरोना से मौत हो गई । 24 घंटे के भीतर यहां दो मरीजों की मौत हो चुकी है। एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि उत्तरप्रदेश के नजीबाबाद निवासी 58 वर्षीय व्यक्ति जो कि बीती एक अगस्त को बुखार, कोविड निमोनिया व सांस लेने में लकलीफ की शिकायत के साथ मैक्सवेल हॉस्पिटल हरिद्वार से रेफर होकर एम्स ऋ​षिकेश की इमरजेंसी में आया था। जिसका हरिद्वार में कोविड टेस्ट पॉजिटिव पाया गया था। संस्थान में मरीज की दोबारा कोविड जांच की गई व उसे कोविड वार्ड आइसीयू में भर्ती कर दिया गया। गुरुवार को मरीज की उपचार के दौरान मौत हो गई।इससे पहले दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती दो मरीजों की मौत हो गई। इसमें चंदन नगर निवासी 76 वर्षिय व्यक्ति और 63 वर्षीय महिला की मौत हो गई। वहीं,एम्स ऋषिकेश में भी एक मरीज की मौत हुई। प्रदेश में अब तक कोरोना संक्रमित 101 मरीजों की मौत हो गई है।

एम्स में 20 की रिपोर्ट पॉजिटिव, 4 स्थानीय लोग भी शामिल

ऋ​षिकेश एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि गुरुवार को 20 लोगों की रिपोर्ट कोविड पॉजिटिव आई है। गंगानगर, ऋषिकेश निवासी 58 वर्षीय व्यक्ति जो ​कि बीती चार अगस्त को इमरजेंसी में आया था, जो पॉजिटिव पाया गया, मरीज का कोविड वार्ड में उपचार चल रहा है। एम्स परिसर निवासी 2015 बैच की 22 वर्षीय एमबीबीएस छात्रा का सेंपल ​पॉजिटिव पाया गया है। गंगानगर निवासी 49 वर्षीय महिला का 4 अगस्त को एम्स में कोविड सेंपल लिया गया, जो पॉजिटिव पाया गया है। रेलवे रोड वाल्मीकिनगर ऋषिकेश निवासी 22 वर्षीय युवक, पनियाला रुड़की, हरिद्वार निवासी 40 वर्षीय व्यक्ति का सेंपल पॉजिटिव पाया गया। डिफेंस कॉलोनी सहारनपुर निवासी 74 वर्षीय व्यक्ति को कोविड वार्ड में भर्ती किया गया है। सोनालीपुरम, रुड़की हरिद्वार निवासी 53 वर्षीय व्‍यक्ति,रुड़की हरिद्वार निवासी 26 वर्षीय युवक,रामकुटी भैरवमंदिर,हरिद्वार निवासी 76 वर्षीय पुरुष,बहादराबाद,हरिद्वार निवासी 24 वर्षीय युवक, नहटौर, बिजनौर निवासी 70 वर्षीय महिला,बहादराबाद, हरिद्वार निवासी 43 वर्षीय महिला, सोनालीपुरम,रुड़की हरिद्वार निवासी 26 वर्षीय युवक, बिजनौर के चंपारण निवासी 25 वर्षीय महिला, रुड़की के सोलानीपुरम निवासी 22 वर्षीय युवक,सुभाषनगर ज्वालापुर, हरिद्वार निवासी 50 वर्षीय पुरुष, कनखल, हरिद्वार निवासी 43 वर्षीय पुरुष,हरियाणा निवासी 60 वर्षीय पुरुष का इलाज चल रहा है। इसके अलावा प्रभात इंक्लेव, देहरादून निवासी 61 वर्षीय पुरुष,बागपत, उत्तरप्रदेश निवासी 60 वर्षीय व्‍यक्ति का सैंपल पॉजिटिव आने पर उसे कोविड वार्ड में भर्ती कर दिया गया है।

जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर दो महिला कोरोना पॉजीटिव

गुरुवार को मुंबई व पंतनगर से आने वाले दो महिलाओं की एयरपोर्ट पर हुई जांच में कोरोना पॉजिटिव पाई गई। जिन्हें देहरादून सर्वे चौक स्थित तीलू रौतेली भवन में बने कोविड वार्ड में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। इसमें एक मुंबई से आने वाली 72 साल की वृद्ध महिला है।

गुरुवार को चमोली में आए कोरोना के आठ नए मामले

जनपद चमोली में गुरुवार को भी कोरोना संक्रमण के आठ नए मामले सामने आए। ये लोग मुंबई, दिल्ली व देहरदून से यहां पहुंचे थे। जिला प्रशासन ने इनको गौचर तथा भराडीसैंण में क्वारंटीन किया था। जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढकर 115 हो गई है। हालांकि इसमे से 83 लोग स्वस्थ भी हो चुके है। जिले में 32 एक्टिव केसों में से 13 आर्मी एवं आईटीबीपी के जवान भी शामिल है जो हाल ही में अपनी ड्यूटी पर यहां पहुंचे थे। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया के निर्देशानुसार संदिग्ध व्यक्तियों के सैंपल नियमित रूप से टेस्ट के लिए भेजे जा रहे हैं। गुरुवार को 211 संदिग्ध व्यक्तियों के सैंपल टेस्ट के लिए भेजे गए। जिले से अभी तक 6414 व्यक्तियों के सैंपल टेस्ट के लिए भेजे जा चुके है जिसमें से 5452 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव और 115 की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। जबकि 636 सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी है।

एम्‍स ऋषिकेश में भर्ती कोरोना पॉजिटिव महिला की हुई मौत

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्‍स) ऋषिकेश में भर्ती साकेत कॉलोनी रुड़की निवासी एक 53 वर्षीय कोविड पॉजिटिव मरीज की मौत हो गई। एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि इस मरीज को अन्य बीमारी के कारण 31 जुलाई को एम्स में भर्ती किया गया था। यहां जांच के बाद इनकी कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। उपचार के दौरान बुधवार की देर रात इस मरीज की मौत हो गई।

उत्‍तरकाशी में 41 लोगों की रिपोर्ट आई कोरोना पॉजिटिव

सीमांत जनपद उत्तरकाशी में कोरोना सीमांत क्षेत्र तक पहुंच चुका है। गुरुवार को 41 की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। जनपद में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 346 पहुंच चुकी है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने बौन इंजीनियरिंग कॉलेज के भवन सहित गढ़वाल मंडल विकास निगम के मनेरी और उत्तरकाशी के अतिथि गृह को आइसोलेशन में तब्दील कर दिया है।

शीशम झाड़ी इलाके में कोरोना संक्रमण के मामले अचानक बढ़े

जनपद टिहरी गढ़वाल के थाना मुनिकीरेती क्षेत्र में स्थित शीशमझाड़ी इलाके में कोरोना संक्रमण के मामले अचानक बढ़ गए हैं। यहां एक साथ 18 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दो दिन पूर्व सात व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। तीन दिन के भीतर 25 मामले सामने आने के बाद पूरे शीशम झाड़ी क्षेत्र को कंटेनमेंट बनाने की सिफारिश पुलिस प्रशासन ने जिला प्रशासन को की है। पुलिस उपाधीक्षक नरेंद्र नगर प्रमोद कुमार शाह ने बताया कि शीशम झाड़ी का इलाका घनी बस्ती इलाका है। यहां चार गलियों में 18 मामले सामने आए हैं। जांच होने के बाद और भी मामले बढ़ने की आशंका है। उन्होंने बताया कि यहां 300 व्यक्तियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। इनकी रिपोर्ट आनी अभी शेष है।

विचार है कि प्रत्येक गली को सील करने से बेहतर है कि पूरे क्षेत्र को ही कंटेनमेंट बना दिया जाए। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल मंगेश घिल्डियाल ने यहां स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त टीम भेजने पर सहमति दी है। सामुदायिक चिकित्सा केंद्र नरेंद्र नगर फकोट के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर जगदीश जोशी ने बताया कि यहां करीब नौ से 10 हजार व्यक्तियों की सैंपलिंग की जानी है। चिकित्सा विभाग की ओर से भी पूरे क्षेत्र को कंटेनमेंट बनाने की स्तुति की गई है। कम्युनिटी में कोरोनावायरस संक्रमण बढ़ता देख मुनिकीरेती से सटे जनपद देहरादून के ऋषिकेश क्षेत्र कि पुलिस और प्रशासन की चिंता भी बढ़ गई है। शीशम झाड़ी का इलाका ऋषिकेश से भी जुड़ा है। प्रशासन फिलहाल सभी 18 लोगों व्यक्तियों को निकट कोविड केयर सेंटर भेजने की तैयारी कर रहा है। तहसीलदार नरेंद्र नगर अयोध्या प्रसाद उनियाल थाना मुनिकीरेती पहुंच गए हैं।

उत्‍तराखंड में सरकारी दफ्तरों तक कोरोना की दस्तक,246 नए मरीज

कोरोना के लिहाज से उत्तराखंड के लिए हर अंतराल पर नई चुनौतियां पैदा हो रही हैं। वायरस का प्रसार सरकारी दफ्तरों तक पहुंचने लगा है। सचिवालय,पुलिस मुख्यालय और पर्यटन समेत कई विभागों तक कोरोना दस्तक दे चुका है। बुधवार को देहरादून में कलक्ट्रेट के प्रशासनिक अधिकारी व नगर निगम के हेल्थ इंस्पेक्टर में कोरोना की पुष्टि हुई है। उत्तरकाशी व देहरादून में आइटीबीपी के 34 और चमोली में सेना के तीन जवान संक्रमित मिले हैं। प्रदेशभर में 246 नए मरीज सामने आए। चौबीस घंटे के अंतराल में तीन मरीजों की मौत भी हुई।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को 3221 सैंपलों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इनमें 2975 निगेटिव और 246 पॉजिटिव हैं। उत्तरकाशी में सबसे अधिक 66 संक्रमित मिले हैं। इनमें 25 की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लगी है। 11 अन्य लोग पूर्व में संक्रमित मिले मरीजों के संपर्क में आए हैं। नैनीताल में 50 नए मरीज मिले हैं। इनमें 40 संक्रमितों के संपर्क में आए लोग हैं। जबकि, पांच लोग चेकअप कराने फ्लू क्लीनिक में पहुंचे हुए थे। पांच की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लग पाई। देहरादून में 47 और लोग कोरोना की चपेट में आए हैं। ऊधमसिंहनगर में 36 नए मामले मिले हैं। इनमें तीन स्वास्थ्य कर्मी और पांच गर्भवती महिलाएं हैं।
हरिद्वार में भी 20 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें 15 संक्रमितों के संपर्क में आए लोग हैं, पांच की ट्रेवल हिस्ट्री पता नहीं चली है। पौड़ी में नौ लोग संक्रमित मिले हैं। रुद्रप्रयाग में छह,टिहरी में पांच,चमोली में तीन,अल्मोड़ा में दो और बागेश्वर व चंपावत में एक-एक व्यक्ति संक्रमित मिला है।

दून पर बढ़ता ही जा रहा मरीजों का दबाव

दून को कोरोना एक भी दिन सुकून नहीं लेने दे रहा है। यहां हर दिन तेजी से मामले बढ़ रहे हैं। बुधवार को भी जिले में 47 लोग में कोरोना की पुष्टि हुई है, जबकि एम्स ऋषिकेश व दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में एक-एक मरीज की मौत भी हुई है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, जिन 47 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उनमें आइटीबीपी के चार जवान भी शामिल हैं। इसके अलावा कलक्ट्रेट के एक प्रशासनिक अधिकारी व नगर निगम के सेनेटरी इंस्पेक्टर में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं, आशारोड़ी पर लिए गए दो सैंपलों की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 12 सैंपल निजी लैब से पॉजिटिव आए हैं। इसके अलावा दून अस्पताल में पहले से भर्ती नौ मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। अन्य संक्रमितों के संपर्क में आए लोग हैं। बता दें, अभी तक जिले में 1870 लोगों में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है। जिनमें 1375 स्वस्थ हो गए हैं। 415 मरीज अभी अस्पतालों व कोविड-केयर सेंटरों में भर्ती हैं, जबकि 26 राज्य से बाहर जा चुके हैं। अब तक 54 मरीजों की जिले में मौत हो चुकी है। यह प्रदेश में हुई कुल मौतों का 55 फीसद है।

दो दिन में 695 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे

प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अब रिकवरी की रफ्तार भी बढ़ने लगी है। बुधवार को प्रदेश में 386 मरीजों ने कोरोना से जंग जीती है। यह एक दिन में स्वस्थ हुए मरीजों की अब तक की सर्वाधिक संख्या है। एक दिन पहले ही प्रदेश में 309 मरीज डिस्चार्ज किए गए थे। इस तरह दो दिन के अंतराल में 695 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर चले गए। सक्रिय मामले अब तीन हजार से नीचे आ गए हैं। राज्य में मरीजों के स्वस्थ होने की दर 64 फीसद पहुंच गई। बुधवार को स्वस्थ हुए मरीजों में 127 ऊधमसिंहनगर,87 हरिद्वार, 76 नैनीताल,40 देहरादून,22 अल्मोड़ा,नौ उत्तरकाशी,आठ टिहरी और सात पिथौरागढ़ से हैं। बागेश्वर व चंपावत से चार-चार और चमोली व पौड़ी से एक-एक मरीज ठीक हुआ है।
प्रदेश में तीन और संक्रमित मरीजों की मौत

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। बुधवार को भी तीन और मरीजों की मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बेस अस्पताल हल्द्वानी में एक 50 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई है। एम्स ऋषिकेश में सहारनपुर निवासी 29 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हुई है। उसे पेट फूलने व पेट दर्द की शिकायत पर अस्पताल की इमरजेंसी में लाया गया था। उसे 20 दिन से यह समस्या था, पांच दिन से सांस लेने में वह दिक्कत महसूस कर रहा था। दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में 62 वर्षीय वृद्ध की मौत हुई है। मरीज को मधुमेह,निमोनिया समेत अन्य स्वास्थ्य समस्या थी। अब तक प्रदेश में कोरोना के संक्रमण 8254 मामले आ चुके हैं। जिनमें से अब तक 5233 ठीक हो चुके हैं। फिलवक्त 2885 सक्रिय मामले हैं। जबकि 38 राज्य से बाहर चले गए हैं। कोरोना संक्रमित 98 मरीजों की मौत अब तक हो चुकी है।
त्क्ख्र्ल्क्टि‍ंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंंं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *