पूर्व संध्या पर अयोध्या में दीपमालिका, पुष्प सज्जा,भवन पीतवर्ण में

अयोध्या में मना दीपोत्सव:सवा लाख दीपों से रोशन हुई राम की पैड़ी, राम नगरी को रंग-बिरंगे फूलों से सजाया गया; घर पीले रंग में रंगे
यह तस्वीर अयोध्या की है। यहां नयाघाट राम की पैड़ी पर आज सवा लाख दीये रोशन किए गए हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अयोध्या में 12:30 बजे राम मंदिर के लिए भूमि पूजन करेंगे
धार्मिक अनुष्ठान के दूसरे दिन मंगलवार को राम जन्मभूमि में रामार्चा पूजा हुई
काशी और अयोध्या के 9 वेदाचार्य ने मंत्रोच्चार के साथ पूजा कराई
उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी अयोध्या राममय हो चुकी है। नयाघाट राम की पैड़ी पर आज दीपोत्सव मनाया जा रहा है। यहां करीब सवा लाख दीये रोशन किए गए हैं। वहीं, साकेत महाविद्यालय से हनुमानगढ़ी तक लगभग डेढ़ किमी का क्षेत्र अलग रंग में दिखाई पड़ रहा है। सड़क के दोनों किनारों के भवन पीले रंग में हैं।

उन पर रामकथा के चित्र अपनी दिव्यता का एहसास करा रहे हैं। इस पूरे क्षेत्र को भगवा और लाल झंडों से पाट दिया गया है। लोग जगह-जगह सेल्फी लेकर इस पल को अपने कैमरे में कैद कर रहे हैं। हालांकि, सिक्योरिटी की वजह से जहां ज्यादातर दुकानें बंद हैं, वहीं सरकारी गाड़ियों की आवाजाही ज्यादा है। हनुमान गढ़ी में एंट्री के लिए लगाई गई बैरिकेडिंग भी हटा दी गई है।

अयोध्या के सरयू घाट और घरों की छत पर जो दीए जल रहे हैं, उसने एक पूरे के पूरे गांव के लोगों की जिंदगी रोशन की है।

राम की पैड़ी पर दीपोत्सव मनाने सैकड़ों लोग पहुंचे।

दीपों से जगमग राम की पैड़ी।

सरयू की रौनक देखते ही बन रही है।


फोटो राम की पैड़ी का है, जहां रंगीन लाइटों की जगमगाहट सरयू के पानी पर पड़ रही है।
फूलों से और पीले कपड़े बढ़ा रहे अयोध्या की शोभा

पीएम के स्वागत के लिए विहिप, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और प्रशासनिक अमला मिल कर काम कर रहा है। अयोध्या को पिछले दस दिनों से पीले रंग से रंगा गया है। सड़क के दोनों ओर डेढ़ किमी के दायरे में जो भी मकान-दुकान आए, उन्हें रंगा गया है। सड़क के दोनों ओर बांस बल्लियों को लगाया गया है। जिसे पीले और मिले-जुले फूलों से सजाया जा रहा है। रास्ते में पड़ने वाले घरों पर सुरक्षा की दृष्टि से कहां किस छत पर सिक्योरिटी रहेगी, इसको चेक किया गया है।

अयोध्यावासी बोले- हम तो बाहर निकलकर प्रधानमंत्री देखेंगे

हनुमानगढ़ी के रास्ते को पीले वस्त्रों से सजाया जा रहा है। हर घर और दुकान पर रात को रोशनी के लिए झालर लटकाए गए हैं। वहीं, हनुमानगढ़ी से नया घाट तक जैसे पहले अयोध्या थी, वैसी ही है। लोग प्रधानमंत्री को देखने को उत्सुक हैं। उनका कहना है कि बैरिकेडिंग की गई है। लेकिन, हम लोग घरों से निकल कर तो देखेंगे ही।
हनुमानगढ़ी में दर्शन पूजन के पहुंचे लोग।
आज रामार्चा और हनुमान निशान का हुआ पूजन

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए चल रहे तीन दिन के अनुष्ठान का आज दूसरा दिन है। अयोध्या में धार्मिक अनुष्ठान के दूसरे दिन राम जन्मभूमि में रामार्चा पूजा हुई। काशी और अयोध्या के 9 वेदाचार्य ने मंत्रोच्चार के साथ पूजा कराई। यह छह घंटे चली। यजमान के रूप में भाजपा महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्रा और उनकी पत्नी मौजूद रहीं।

उधर, अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन में अब सिर्फ कुछ ही घंटे बचे हैं। 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर की नींव रखेंगे। इसके लिए सभी तैयारियां करीब पूरी हो चुकी हैं। इस बीच, शहर में एसपीजी ने सुरक्षा संभाल ली है। शहर की सीमाएं सील कर दी गई हैं। 5 अगस्त तक बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक भी लगा दी गई है। स्थानीय लोगों को पहचान पत्र रखना अनिवार्य है।
उधर, मंदिर न्यास ने भी प्रस्तावित मंदिर के चित्र जारी कर दिए हैं। अब तक सोशल मीडिया पर राम मंदिर के नाम पर एक जैन मंदिर के चित्र घूम रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *