कोराना के टाइम में टीवी का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ गया है. महामारी के चक्कर में लोगों का बाहर आना जाना और फिल्में देखना एकदम बंद हो गया और सबकी डिपेंडेंसी टीवी पर और ज्यादा हो गयी. इसी महीने से आईपीएल भी शुरु होने वाला है और क्रिकेट के फैन घर बैठकर इस सीरीज का मज़ा लेने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहते. लाइव मैच के अलावा फिल्म, वेब सीरीज और गेमिंग के लिये मार्केट में सस्ते स्मार्ट टीवी के अच्छे ऑप्शन है. आपको 20 हजार से भी कम में 43 इंच के स्मार्ट टीवी मिल जायेंगे. खास बात ये कि इन स्मार्ट टीवी में एचडी स्क्रीन, थियेटर जैसे साउंड इफेक्ट, गेमिंग, गूगल अस्सिटेंट और स्ट्रीमिंग चैनल्स भी डाउनलोड करने का ऑप्शन है. तो चलिये आपको बताते हैं 43 इंच में टॉप फाइव स्मार्ट टीवी जिनकी कीमत 20 हजार से भी कम है.
1-थॉमसन की 43TH0099 टीवी

स्मार्ट टीवी में थॉमसन ब्रैड ऑफर कर रहा है 43 इंच का स्मार्ट टीवी और इसकी कीमत है बस 18000 रुपये. थॉमसन का 43TH0099 टीवी मॉडल आपको ऑनलाइन और स्टोर दोनों में मिल जायेगा. इस टीवी में नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो और डिज्नी हॉटस्टार जैसे एप का सपोर्ट मिल जायेगा. इसमें एंड्रोयड बेस ऑपरेटिंग सिस्टम है. टीवी स्क्रीन का रिजोल्यूशन फुल एचडी ( 1920×1080 पिक्सल) है. टीवी में 20 वाट के साउंड स्पीकर हैं. टीवी में 3 एचडीएमआई पोर्ट हैं और दो यूएसबी पोर्ट जिनसे सेट टॉप बॉक्स के अलावा दूसरे डिवाइस भी कनेक्ट हो सकते हैं।

2-कोडक की 43FHDXPRO टीवी

कोडक ब्रांड में भी आपको सिर्फ 19 हजार रुपये में 43 इंच की स्मार्ट टीवी मिल जायेगी. इस टीवी के फीचर्स भी लगभग थॉमसन ब्रांड के टीवी जैसे हैं. इसमें सभी स्ट्रीमिंग सर्विस वाले एप जैसे नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो और डिज्नी जैसे एप डाउनलोड कर सकते हैं.टीवी में वाईफाई से कनेक्ट करने का ऑप्शन है, इसके अलावा यूएसबी और एचडीएमआई पोर्ट भी है. टीवी स्क्रीन का रिजोल्यूशन फुल एचडी है और 20 वाट का साउंड आउटपुट है. पिक्चर और अच्छी साउंड क्वालिटी की वजह से इसमें फिल्म, क्रिकेट, वेब सीरीज और गेमिंग का अच्छा एक्सपीरियेंस आता है.

3-माइक्रोमैक्स के स्मार्ट टीवी

फोन के अलावा स्मार्ट टीवी में भी इंडियन कंपनी माइक्रोमैक्स ने अच्छे टीवी निकाले हुऐ हैं. करीब 19 हजार के बजट में आपको माइक्रोमैक्स के 43 इंच में दो-तीन अच्छे टीवी मॉडल मिल जायेंगे. इन मॉडल के नाम हैं 43Z7550FHD, 43A9181FHD और 43GR550FHD. ये सभी मॉडल फुल एचडी हैं. एसआरएस साउंड टेक्नॉलोजी के साथ 20 वाट के साउंड स्पीकर हैं. एचडीएमआई और यूएसबी केबल का सपोर्ट है. थियेटर जैसे फील के लिये इसमें एविया टेक्नॉलोजी ( ऑडियो विजुअल एंटरटेनमेंट आर्किटेक्चर) दी गयी है. साथ ही इस स्मार्ट टीवी में लो पावर कंजप्शन है.

4-सैनसुई का JSK43LSFHD मॉडल

सैनसुई कंपनी ने भी करीब 20 हजार में JSK43LSF मॉडल का 43 इंच का टीवी मार्केट में उतार रखा है. इस टीवी में स्मार्ट टीवी वाले सारे फीचर्स है. टीवी में सभी स्ट्रीमिंग सर्विस एप डाउनलोड किये जा सकते हैं. फुल एचडी स्क्रीन है और साउंड स्पीकर 20 वाट के है. थियेटर जैसे ऑडियो के लिये इसमें डॉलबी साउंड सिस्टम दिया है. आप अपने स्मार्टफोन को टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं और फोन का कंटेंट टीवी पर देख सकते हैं. साथ ही इस स्मार्ट टीवी में यूएसबी और एचडीएमआई पोर्ट भी हैं.

5-आईफाल्कल का 43F2A टीवी

20 हजार रुपये की कीमत में आपको आईफाल्कल कंपनी का 43 इंच का टीवी मिल जायेगा. ये टीवी भी स्मार्ट फीचर्स से लैस है. एंड्रोयड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इसमें सभी एंटरटेनमेंट वाले एप डाउनलोड कर सकते हैं. एचडी रिजोल्यूशन के साथ 20 वाट के साउंड स्पीकर हैं और इसमें थियेटर जैसे साउंड के लिये डॉलबी ऑडियो है. टीवी में गूगल असिस्टेंट भी इनबिल्ट मिलेगा