बुध शाम 104 कोरोना केसों में 52 दून से,प्रदेश में 3785

उत्तराखंड में कोरोना के 104 नए मामले, 3785 हुई संक्रमितों की संख्या
देहरादून,। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। बुधवार को 104 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है, जिनमें सबसे अधिक 52 मामले देहरादून में सामने आए हैं। इसके अलावा 24 नैनीताल,आठ उत्तरकाशी,सात पिथौरागढ़,छह ऊधमसिंह नगर,पांच हरिद्वार,एक-एक मामले पौड़ी गढ़वाल और चंपावत में सामने आए। वहीं,81 पूरी तरह से ठीक होकर डिस्चार्ज हो गए हैं। प्रदेशभर में अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 3785 हो गई है। इनमें से 2948 रोगी स्वस्थ हो चुके हैं,जबकि 50 की मौत हो गई है। वर्तमान में 754 केस एक्टिव हैं,जबकि 33 रोगी राज्य से बाहर चले गए हैं।
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को 1893 सैंपलों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई। इनमें 1815 की रिपोर्ट निगेटिव और 78 केस पॉजिटिव हैं। ऊधमसिंह नगर में 34 और लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें 23 लोग पूर्व में संक्रमित मिले मरीजों के संपर्क में आए थे। दो स्वास्थ्य कर्मियों की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। छह लोगों की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लग पाई है। बाकी लोग गुजरात व गुरुग्राम से लौटे हैं। हरिद्वार में भी 22 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनकी ट्रेवल हिस्ट्री खंगाली जा रही है। देहरादून में कोरोना संक्रमण के 12 नए मामले मिले हैं। इनमें एक स्वास्थ्य कर्मी भी शामिल है।
टिहरी में भी पांच नए मामले आए हैं। इनमें चार दिल्ली से लौटे लोग हैं और एक कोरोना संक्रमित के संपर्क में आया शख्स है। पौड़ी में भी हरियाणा, गुजरात व दिल्ली से लौटे तीन और लोग पॉजिटिव मिले हैं। उत्तरकाशी में केरल व पंजाब से लौटे दो लोग संक्रमित पाए गए हैं। इधर, नैनीताल में 11 संक्रमितों ने कोरोना को मात दे दी है। उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।
उत्तराखंड के शहरों में लौट रहा लॉकडाउन, 05 दिनों में आए 362 मरीज
कोरोना के मामले बढ़ने के साथ ही उत्तराखंड में लॉकडाउन की वापसी होने लगी है। ऊधमसिंहनगर जिले में रुद्रपुर, काशीपुर व बाजपुर में लॉकडाउन लागू हो चुका है।
जबकि, मौनी अमावस्या पर हरिद्वार जिले की सीमाएं सील करने का निर्णय लिया गया है। देहरादून में भी बाजारों पर पाबंदी लगाने का प्रयास किया जा रहा है। हालांकि,इस पर अब तक अंतिम फैसला नहीं हुआ है।
ऊधमसिंहनगर जिले के काशीपुर में 11 जुलाई से लॉकडाउन लागू है, जो मंगलवार को खत्म होना था पर, कोरोना के मामलों में वृद्धि के बाद इसकी अवधि 17 जुलाई तक बढ़ा दी है।
वहीं,रुद्रपुर और बाजपुर में सोमवार रात 12 बजे से 16 जुलाई रात 12बजे तक लॉकडाउन लागू रहेगा। रुद्रपुर-बाजपुर में मंगलवार को बाजार बंद रहे। उधर,देहरादून का जिला प्रशासन भी संक्रमण की रोकथाम को बाजारों को ऑड-इवन या एक तिहाई दुकानें खोलने को लेकर फैसले की तैयारी में है।
हालांकि व्यापारियों के विरोध के कारण इस पर अंतिम फैसला नहीं हो पाया है। इस बीच नैनीताल जिले में आने वाले पर्यटकों को क्वारंटाइन से पूरी छूट होगी। मगर इसके लिए पर्यटकों को जिले में पहुंचने के 72 घंटे के भीतर कोरोना मुक्त होने की मान्य रिपोर्ट देनी होगी।
उत्तराखंड में बीते पांच दिन में मिले 362 मरीज
राज्य में मंगलवार को कोरोना के 78 नए मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या 3686 हो गई है। 11 को डिस्चार्ज भी किया गया। बीते पांच दिन में राज्य में 362 मरीज मिल चुके हैं। इनमें 167 मरीज अकेले ऊधमसिंह नगर जिले से हैं। हरिद्वार में 62 कंटेनमेंट जोन हैं जबकि ऊधमसिंह नगर में 11 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। उत्तराखंड में अब तक कोरोना संक्रमित कुल 50 मरीजों की मौत हो चुकी है।
हरिद्वार जिले की सीमाएं दो दिन सील रहेंगी
19, 20 जुलाई को सोमवती अमावस्या के मौके पर हरिद्वार जिले की सीमाएं सील रहेंगीं। इस दिन बाहरी लोगों के अलावा स्थानीय लोग भी गंगा घाटों पर स्नान नहीं कर सकेंगे। जिलाधिकारी सी रविशंकर ने ने बताया कि स्नान से पहली रात को सीमाएं सील कर दी जाएंगीं। निगरानी के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किये जायेंगे। साथ ही सोमवती अमावस्या के दौरान के हरिद्वार आने के पास भी रद कर दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *