एयरपोर्ट्स, विमान कंपनियों को संदेश:25 से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें

Domestic Flight Service: 25 मई से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें,एयरपोर्ट्स और विमान कंपनियों को तैयार रहने को कहा
Domestic Flight Service लॉकडाउन के कारण उड़ानों पर पाबंदी लगी हुई है। हाल ही में सरकार ने रेल सेवा की फिर से शुरुआत की और अब घरेलू उड़ानें भी 25 मई से शुरु होगी।…

नई दिल्ली,। लॉकडाउन के कारण करीब दो महीने से देशभर में बंद हवाई सेवाएं अब 25 मई से एक बार फिर शुरु होंगी। इसकी जानकारी खुद नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर के दी है। लॉकडाउन के कारण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी लगी हुई है। हाल ही में सरकार ने रेल सेवा की फिर से शुरुआत की और अब घरेलू उड़ानें भी 25 मई यानी सोमवार से शुरू होंगी।
हरदीप पुरी ने कहा कि सोमवार 25 मई 2020 से घरेलू उड़ानें शुरू हो जाएंगी। सभी हवाई अड्डों को सूचना दी जा रही है। यात्रियों के लिए SOP भी जारी किया जा रहा है। हरदीप पुरी ने जानकारी दी है कि 25 मई से चरणबद्ध तरीके से देश में विमान सेवाएं शुरू की जाएंगी। एयरपोर्ट्स और विमान कंपनियों को तैयार रहने को कहा।
Hardeep Singh Puri

@HardeepSPuri
Domestic civil aviation operations will recommence in a calibrated manner from Monday 25th May 2020.
All airports & air carriers are being informed to be ready for operations from 25th May.
SOPs for passenger movement are also being separately issued by @MoCA_GoI.
12.3 हज़ार
4:57 pm – 20 मई 2020
6,086 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं
बता दें कि इससे पहले घरेलू उड़ानों को शुरू करने के मुद्दे पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट किया था कि घरेलू उड़ानों की बहाली का फैसला केवल मिनिस्‍ट्री ऑफ सिविल एविएशन,गवर्नमेंट ऑफ इंडिया या केंद्र अकेले नहीं ले सकता। सहकारी संघवाद की भावना ने राज्‍यों सरकारों की भी,जहां से ये फ्लाइट टेकऑफ और लेंडिंग करेगी, को भी अनुमति देने के लिए तैयार होना चाहिए।
Hardeep Singh Puri

@HardeepSPuri
It is not upto @MoCA_GoI or centre alone to decide on resuming domestic flights.
In the spirit of cooperative federalism, the govt of states where these flights will take off & land should be ready to allow civil aviation operations .@DGCAIndia @AAI_Official @PIB_India
2,011
7:15 pm – 19 मई 2020
1,842 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं
बता दें कि कि देश में 25 मार्च से जारी लॉकडाउन के समय से ही घरेलू उड़ानों पर पाबंदी लगी है। लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को समाप्त होगा। सरकार की ओर से धीरे-धीरे ज्यादातर पाबंदियां खत्म की जा रही हैं। रेलवे ने मंगलवार को 200 नॉन-एसी ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। ये ट्रेनें 1 जून से टाइम टेबल के अनुसार प्रतिदिन चलेंगे।

कई एयरलाइंस ने शुरू कर दी है बुकिंग

बता दें कि सरकार की तरफ से इसको लेकर अभी निर्देश जारी किया गया है। हालांकि कई एयरलाइंस ने 1 जून से हवाई टिकट की बुकिंग शुरू कर दी है। एयरलाइंस पहले भी ऐसा कर चुकी हैं। लॉकडाउन के चौथे चरण में भी प्लेन, ट्रेन, मेट्रो के संचालन पर पूरी तरह से पाबंदी है। लेकिन अब इसे धीरे-धीरे खोला जा रहा है।
भारत में लॉकडाउन को बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया गया है. अब इस दौरान ही देश में घरेलू उड़ानों को शुरू करने का फैसला किया गया है. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि सभी एयरपोर्ट और फ्लाइट सेवा देने वाली कंपनियों से कहा गया है कि वे 25 से तैयार रहें.नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने उन्होंने कहा कि यात्रियों के लिए स्पेशल ऑपरेटिंग प्रोसिजर मंत्रालय की तरफ से अलग से जारी की गई है.
बता दें कि देश में जो लॉकडाउन-4 लागू है वो 31 मई तक है लेकिन इस दौरान ही घरेलू उड़ानों को शुरू करने का फैसला किया गया है.
इससे पहले 15 मई को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने यात्रियों के लिए कुछ दिशानिर्देश जारी किए गए थे. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने छः सूत्रीय दिशानिर्देश जारी किया गया है. जिसमें ‘आरोगय सेतु एप’ डाउनलोड करना, वेब-चेकइन करना और बोर्डिंग पास का प्रिंट आउट लाना अनिवार्य है.
1. एएआई ने अपने दिशानिर्देश में कहा है कि यात्रियों के लिए आरोग्य सेतू एप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा.
2. मास्क पहनने सहित दूसरे सुरक्षात्मक कदम उठाना जरूरी होगा.
3. मुसाफिरों को 4 फिट की सामाजिक दूरी यानि सोशल डिस्टेंसिंग मेंटन करना होगा.
4. बोर्डिंग कार्ड प्रिंटिग के बजाय वेब चेक इन करना होगा. और उसका प्रिंट आउट साथ रखना होगा.
5. मुसाफिरों को अपने हाथ समय समय पर धोना होगा या सैनिटाइज करना होगा. 350 ml की सैनेटाइज़र की बोतल हर समय अपने साथ रखनी होगी.
6. मुसाफिरों को एयरपोर्ट स्टॉफ के साथ सहयोग करना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *