संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए पोषण से भरपूर खजाना: वॉलनट्स

संपूर्ण सेहत के लिये पोषण से भरपूर खजाना : वॉलनट्स

नट्स स्‍नैक का एक सेहतमंद विकल्‍प होता है। जब भी बात सेहतमंद खाने के विकल्‍पों की आती है, तो लोकप्रियता की सूची में वालनट का नाम सबसे ऊपर है। यह ना केवल आपकी भूख शांत करता है, बल्कि आपके भोजन में पोषण की अच्‍छाइयों को भी शामिल करता है। इसमें मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड (मूफा/एमयूएफए) की तुलना में पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड (पूफा/पीयूएफए) प्रचुर मात्रा में होना ।

धूप में पका हुआ, क्रंची और सेहतमंद ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर- कैलिफोर्निया वॉलनट स्‍वादिष्‍ट, पोषण का खजाना है। स्‍वाद में ये हल्‍के और मीठे होते हैं और कई सारी रेसिपीज या फिर खाने के बीच में स्‍नैक के तौर पर काफी अच्‍छे होते हैं। पूरी दुनिया में नामचीन विश्‍वविद्यायलों में लगभग दो दशकों की रिसर्च से यह पता चलता है कि वॉलनट का प्रभाव दिल की सेहत के कुछ हिस्‍सों, डा‍यबिटीज, कैंसर,कॉग्‍निशन, बढ़ती उम्र और मेटाबॉलिक सिंड्रोम पर प्रभाव पड़ता है। यहां कुछ कारण दिये हैं कि क्‍यों आपको वॉलनट को अपनी जिंदगी का हिस्‍सा बनाने की जरूरत है:

वॉलनट में पाये जाने वाले अच्‍छे अनसैचुरेटेड फैट्स खाने से सेहत पर लाभकारी प्रभाव का पता चला है।
वॉलनट ज्‍यादातर पॉलीसैचुरेटेड फैट्स (पूफा) (28 ग्राम में 18 ग्राम कुल फैट का 13 ग्राम मौजूद होता है), जिनमें वनस्‍पति आधारित ओमेगा-3 अल्‍फा-लिनो‍लेनिक एसिड (एएलए) (28 ग्राम में 2.5 ग्राम मात्रा होती है)
वॉलनट ही एकमात्र ट्री नट है और यह उन कुछ खाद्य पदा‍र्थों में से एक है जोकि वनस्‍पति आधारित ओमेगा-3 एएलए (28 ग्राम में 2.5 ग्राम एएलए होता है) का बेहतरीन स्रोत है। ओमेगा-3 एएलए दिल की सेहत के लिये महत्‍वपूर्ण होता है और यह दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।
वॉलनट मैग्‍नीशियम का बहुत अच्‍छा स्रोत होता है (प्रतिदिन का 11 प्रतिशत), जोकि शरीर में मासंपेशियों और नसों को सपोर्ट करता है, साथ ही साथ हड्डियों की सेहत को भी बेहतर बनाता है।
वॉलनट प्राकृतिक रूप से ग्‍लूटन फ्री, सोडियम फ्री और कोलेस्‍ट्रॉल फ्री फूड होता है।

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