TRAI केबल टीवी-DTH नियम: Tata Sky, Airtel Digital TV और D2h में किसका है बेस्ट मल्टी-टीवी कनेक्शन?

नई दिल्ली ।Tata Sky Airtel Digital TV और D2h ने मल्टी टीवी प्लान्स लॉन्च किए हैं। आज हम आपको इन डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर्स के बेस्ट मल्टीपल टीवी पैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने अपना नया केबल टीवी और DTH नियम 1 फरवरी से लागू कर दिया है। इस नियम के लागू होते ही सब्सक्राइबर्स को केवल उन्हीं चैनल्स को देखने के पैसे देने होंगे जो वो देखते हैं। इस नियम के लागू होने के बाद कोई भी DTH ऑपरेटर या केबल टीवी सर्विस प्रोवाइडर यूजर्स को 130 रुपये महिने से ज्यादा के एसडी चैनल पैक नहीं दे सकते हैं। कई यूजर्स ऐसे भी हैं जो कि एक ही सब्सक्रिप्शन के साथ मल्टीपल टीवी कनेक्शन चलाते हैं। इन यूजर्स के लिए डीटीएस सर्विस प्रोवाइडर्स Tata Sky, Airtel Digital TV और D2h ने मल्टी टीवी प्लान्स लॉन्च किए हैं। आज हम आपको इन डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर्स के बेस्ट मल्टीपल टीवी पैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

Multi-TV प्राइसिंग और पॉलिसी

Multi-TV कनेक्शन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को दो तरीके से चार्ज किया जाता है। नए नियम के मुताबिक, जो प्राइसिंग और पैकेज TRAI ने सुझाया है उसमें मल्टीपल टीवी या एडीशनल टीवी कनेक्शन के लिए कोई प्रावधान नहीं दिया है। TRAI का नया नियम ऑरिजिनल कनेक्शन के लिए जारी किया गया है लेकिन अगर कोई यूजर मल्टीपल टीवी कनेक्शन इस्तेमाल करता है तो उसे दो तरह के चार्ज देने होते हैं।

TRAI का नया नियम सब्सक्राइबर्स और सर्विस प्रोवाइडर्स के बीच चैनल्स देखने के लिए किए गए भुगतान को ट्रांसपैरेंट रखने के लिए लागू किया गया है। मल्टीपल टीवी कनेक्शन में सर्विस प्रोवाइडर्स यूजर्स से दो तरह के चार्ज लेते हैं। जिसमें पहला चार्ज नेटवर्क कैपेसिटी फी (NCF) है जबकि दूसरा चार्ज कंटेंट फी है जो चैनल्स देखने के लिए लिया जाता है। नए नियम के मुताबिक, मल्टीपल टीवी इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को कंटेंट के लिए कोई डिस्काउंट नहीं दिया जा सकता है क्योंकि कंटेट के लिए चुकाने वाला फी ब्रॉडकास्टर्स की तरफ से पास किया गया है। हालांकि डीटीएस सर्विस प्रोवाइडर्स या केबल ऑपरेटर्स नेटवर्क कैपेसिटी फी को अपने तरफ से घटा सकते हैं।

Tata Sky और Videocon D2h के मल्टी टीवी चार्ज

Videocon D2h ने सबसे पहले मल्टी टीवी प्राइसिंग को इंट्रोड्यूश किया है। इसको जारी करने के बाद Videocon D2h ने यह घोषणा किया था कि मल्टी टीवी लेने वाले यूजर्स को फ्लैट 50 रुपये (टैक्स के बिना) नेटवर्क कैपेसिटी फी के तौर पर चार्ज किया जाएगा। कंटेंट के लिए सब्सक्राइबर्स के ऊपर है कि वो कितने चैनल्स देखना चाहते हैं या सब्सक्राइब करते हैं।

Tata Sky ने भी अपने सब्सक्राइबर्स के लिए मल्टी टीवी पैक्स की घोषणा हाल ही में की है। Tata Sky के मल्टी टीवी कनेक्शन के लिए दो तरह के प्लान उपलब्ध हैं। पहला प्लान उन यूजर्स के लिए हैं जिसका मासिक किराया 200 रुपये तक का है। दूसरे उन यूजर्स के लिए हैं जिसका मासिक किराया 251 रुपये से 400 रुपये के बीच है। Tata Sky ने 200 रुपये तक के प्राइमरी कनेक्शन वाले यूजर्स के लिए सेकेंडरी कनेक्शन के लिए केवल 150 रुपये अलग से देने होंगे। जबकि 251 रुपये से 400 रुपये वाले मासिक किराए वाले प्राइमरी कनेक्शन वाले यूजर्स को 300 रुपये सेकेंडरी कनेक्शन के लिए देना होगा।

Airtel Digital TV

Airtel Digital TV ने मल्टी टीवी के लिए प्राइसिंग की घोषणा हाल ही में की है। सब्सक्राइबर्स को नेटवर्क कैपेसिटी फीस के लिए 80 रुपये (टैक्स के बिना) अदा करने होंगे। इसके अलावा अगर यूजर्स 100 चैनल्स से ज्यादा सब्सक्राइब करते हैं तो अगले 25 चैनल्स के लिए 20 रुपये अलग से देने होंगे। Dish TV और Sun Direct ने फिलहाल यूजर्स के लिए किसी भी तरह के मल्टी टीवी कनेक्शन की घोषणा नहीं की है।

हमारा फैसला

इन सभी ऑपरेटर्स के मल्टी टीवी पैक्स की बात करें तो Videocon D2h का मल्टी टीवी पैक सबसे सस्ता और फ्लेक्सिबल है। जबकि Tata Sky का मल्टी टीवी पैक काफी मंहगा है। Airtel Digital TV का मल्टीपल टीवी पैक मंहगा तो नहीं है लेकिन फ्लेक्सिबल भी नहीं है।

क्या है TRAI का चैनल सेलेक्टर ऐप और कैसे करें अपने बेस्ट प्लान का चुनाव? जानें

TRAI ने नए नियम के मुताबिक चैनल सेलेक्ट करने के लिए सब्सक्राइबर्स को 31 मार्च तक का समय दे दिया है
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने 1 फरवरी से ही केबल और डीटीएच से जुड़ा नया नियम लागू कर दिया है। इस नियम के तहत यूजर्स को सिर्फ उन्हीं चैनल्स के लिए पैसे देने पड़ेंगे जो वो देखना चाहते हैं। केबल ऑपरेटर्स या डीटीएस सर्विस प्रोवाइडर्स अपने हिसाब से सब्सक्राइबर्स को चैनल्स नहीं थोप सकते हैं। इस नए नियम के मुताबिक हर सब्सक्राइबर्स को 31 जनवरी 2019 तक अपने चैनल्स को नए नियम के मुताबिक माइग्रेट करना था। लेकिन अभी भी कई सब्सक्राइबर्स ने अपने चैनल्स को नए नियम के मुताबिक माइग्रेट नहीं किया है। TRAI ने उन सब्सक्राइबर्स के लिए Best Fit Plan भी सजेस्ट किया है।

इसके अलावा TRAI ने नए नियम के मुताबिक चैनल सेलेक्ट करने के लिए सब्सक्राइबर्स को 31 मार्च तक का समय दे दिया है। इसके अलावा TRAI ने सब्सक्राइबर्स की सुविधा के लिए चैनल सेलेक्टर ऐप भी पेश किया है। आज हम आपको TRAI के इसी चैनल सेलेक्टर ऐप के बारे में बताने जा रहे है। इस चैनल सेलेक्टर ऐप के जरिए आप अपने पसंदीदा चैनल को आसानी से सेलेक्ट कर सकेंगे। यह ऐप आपको सस्ते से सस्ता पैक सजेस्ट करेगा। आइए जानते हैं कि यह ऐप किस तरह से काम करता है।

क्या है TRAI का चैनल सेलेक्टर ऐप?

TRAI ने सब्सक्राइबर्स को चैनल्स के चुनाव में हो रही परेशानी को देखते हुए इस ऐप को लॉन्च किया है। इस ऐप को आप TRAI की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को जरिए आप अपनी पसंदीदा चैनल्स का चुनाव तो कर ही सकते हैं साथ ही आपको उस चैनल के चुनाव पर आने वाले खर्च के बारे में भी पता चल जाएगा। TRAI ने किसी भी एसडी चैनल के पैक के लिए अधिकतम 130 रुपये मासिक तय की है। इसमें आपको पे-चैनल्स के अलावा फ्री-टू-एयर चैनल्स की लिस्ट मिलती है। यह ऐप आपको कम से कम मासिक वाले चैनल्स का चुनाव करने में आपको मदद करेगा।

TRAI के चैनल सेलेक्टर ऐप का कैसे करें इस्तेमाल?

TRAI के इस चैनल सेलेक्टर ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले “Get Started” बटन पर टैप करना होगा।

इसके बाद आपको अपनी जानकारी जैसे कि नाम, मोबाइल नंबर और सर्विस प्रोवाइडर का नाम आदि भरना होगा। साथ ही आपको अपने पिछले महिने की बिल की जानकारी भी देनी होती है।

इसके बाद आपको आपके राज्य का नाम, शहर आदि की जानकारी मांगी जाएगी। इनमें से कुछ जानकारियां वैकल्पिक तौर पर मांगी जाती हैं, आप चाहें तो इन जानकारियों को छोड़ भी सकते हैं।

अगले पेज पर आपको न्यूज, म्यूजिक, स्पोर्ट्स आदि की रूचि के बारे में पूछा जाएगा। ये जानकारियां आपको चैनल्स सेलेक्ट करने में सहूलियत देगा।

अंत में आपसे एसडी या एचडी या दोनों की जानकारी मांगी जाएगी। इस समय कुच 550 फ्री-टू-एयर चैनल्स उपलब्ध हैं। इन फ्री-टू-एयर चैनल्स के बाद आपको पे चैनल्स का चुनाव करना होगा।

इन जानकारियों को दर्ज करने के बाद ऐप आपको आपके पसंद या रूचि के हिसाब से पैक्स सजेस्ट करेगा। इन पैक्स में से आप किसी भी एक पैक का चुनाव कर सकते हैं।
TRAI चैनल सेलेक्टर ऐप के फायदे

इस ऐप के जरिए आप कम से कम मासिक किराया वाले चैनल्स आसानी से चुन सकते हैं।
यह ऐप आपके मासिक किराए को सस्ता करेगा।
इस ऐप से आप अपने मन मुताबिक चैनल्स का चुनाव कर सकते हैं।
आप चाहे तो किसी भी एक चैनल या कई चैनल्स के ग्रुप को सस्ते चैनल्स से रिप्लेस कर सकते हैं।

TRAI ने सब्सक्राइबर्स द्वारा चैनल चुनाव करने की तारीख को बढ़ा दिया है। यूजर्स 31 मार्च तक अपने मनपसंद चैनल का चुनाव कर पाएंगे
टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने सब्सक्राइबर्स द्वारा चैनल चुनाव करने की तारीख बढ़ा दी है। अब यूजर्स 31 मार्च तक अपने मनपसंद चैनल का चुनाव कर पाएंगे। TRAI के नए नियमों के तहत यूजर्स को केवल उन्हीं चैनल्स का पैसा देना होगा जो वो देखना चाहते हैं। अब हर चैनल के साथ उसका MRP दिया गया है। TRAI द्वारा 29 दिसंबर 2018 से नए नियमों को जारी किया गया था। इससे पहले TRAI ने यूजर्स को अपने मुताबिक चैनल चुनने के लिए 31 जनवरी तक का समय दिया था।

इससे पहले एक रिपोर्ट सामने आई थी कि TRAI के नए नियमों के चलते यूजर्स का केबल बिल पहले से ज्यादा हो जाएगा। हालांकि, TRAI के चेयरमैन आर.एस. शर्मा ने इस बात को सिरे से खारीज करते हुए कहा था कि जल्द ही यूजर्स के केबल बिल कम हो जाएंगे।

TRAI के प्रिंसिपल एडवाइजर फॉर ब्रॉडकास्ट एंड केबल सर्विसेज देव कुमार ने कहा था कि TRAI के चेयरमैन आर. एस. शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। इस कॉन्फ्रेंस में आर. एस. शर्मा ने कहा है इस बात को सिरे से खारिज कर दिया है कि नए फ्रेमवर्क से यूजर का मासिक टीवी बिल बढ़ जाएगा। उन्होंने कहा है कि रिपोर्ट में तमिल, तेलुगु, बंगाली आदि भाषाओं के चैनल को मिलाकर पैकेज दिखाए जा रहे हैं और कहा जा रहा है कि इनसे यूजर्स का मासिक टीवी बिल बढ़ जाएगा। लेकिन अगर देखा जाए तो कोई भी यूजर इतने चैनल देखता ही नहीं है। किसी भी एक यूजर को सभी भाषाओं का ज्ञान नहीं होगा। ऐसे में उन्हें इतने चैनल का शुल्क देने की कोई आवश्यकता नहीं है। अगर यूजर सिर्फ वही चैनल लेता है जो वो सही में देखता है तो उसे ज्यादा शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

यूजर्स को हुई थी प्लान स्विच करने में परेशानी:
TRAI ने बताया था कि चैनल या ऑपरेटर्स द्वारा दिए जा रहे प्लान्स को सब्सक्राइब करने में कुछ लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। इसके लिए TRAI ने एक वेब एप्लिकेशन लॉन्च की थी जिसकी मदद से बिना किसी परेशानी के यूजर्स चैनल सेलेक्ट कर पा रहे हैं। वहीं, अलग-अलग ऑपरेटर्स ने अपने कम्बाइन प्लान्स भी जारी कर दिए हैं।

DishTV ने निकाला ‘मेरा अपना पैक’, मिलेंगे अनलिमिटेड फ्री टू एयर चैनल्स

TRAI का नया केबल टीवी और डीटीएच नियम 1 फरवरी से लागू कर दिया गया है। इस नियम के तहत सब्सक्राइबर्स को केवल उन्ही चैनल्स को देखने के लिए भुगतान करना होगा जो उन्होंने सेलेक्ट किया है
नई दिल्ली । TRAI के नए केबल टीवी और डीटीएच नियम के बाद से केबल ऑपरेटर्स एवं डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर्स ने सब्सक्राइबर्स के लिए कई बेस पैक्स लॉन्च किए हैं। TRAI का नया केबल टीवी और डीटीएच नियम 1 फरवरी से लागू कर दिया गया है। इस नियम के तहत सब्सक्राइबर्स को केवल उन्ही चैनल्स को देखने के लिए भुगतान करना होगा जो उन्होंने सेलेक्ट किया है। केबल टीवी प्रोवाइडर्स या डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर्स किसी भी सब्सक्राइबर्स को कोई भी चैनल जबरन नहीं थोप सकते हैं।

इस नए नियम के लागू होने के बाद से सर्विस प्रोवाडर्स यूजर्स से नेटवर्क कैपेसिटी फी के तौर पर अधिकतम 130 रुपये ही चार्ज कर सकते हैं। इसमें कम से कम 100 पेड चैनल्स देने होंगे, किसी भी फ्री-टू-एयर चैनल्स को इसमें काउंट नहीं किया जाएगा। इस नए नियम के तहत, यूजर्स को 100 पेड चैनल्स 130 रुपये (बिना किसी टैक्स के) में मिल रहे हैं। इन 100 चैनल्स में से सब्सक्राइबर्स कोई भी पेड चैनल का पैक चुनता है तो उसे डीडी (दूरदर्शन) के 25 फ्री चैनल्स लेना अनिवार्य होगा।

DishTV ने इसी नए नियम के आधार पर ‘मेरा अपना पैक’ प्लान लॉन्च किया है। जिसमें यूजर्स को 100 पेड चैनल्स के लिए 130 रुपये नेटवर्क कैपेसिटी चार्ज के लिए देना होगा। इसपर 18 फीसद का जीएसटी लगता है। यूजर्स को कुल 153 रुपये का मंथली चार्ज देना होता है। इस पैक में यूजर्स को 100 सेलेक्टेड पेड चैनल्स और 100 फ्री टू एयर चैनल्स मिलते हैं। TRAI के नियम के मुताबिक, इन 100 चैनल्स में से 25 चैनल्स दूरदर्शन के मिलेंगे। बांकि बचे 75 स्पॉट में यूजर्स अपने हिसाब से फ्री टू एयर चैनल्स का चुनाव कर सकते हैं।

हाल ही में डीटीएस सर्विस प्रदाता कंपनी Tata Sky ने मल्टीपल कनेक्शन लेने वाले यूजर्स के लिए नया प्राइस लिस्ट जारी किया है। नए प्राइस लिस्ट के मुताबिक मल्टीपल कनेक्शन लेने वाले यूजर्स को चैनल्स के चुनाव के लिए कम पैसे देने होंगे। आपको बता दें कि पहले ही Videocon D2h और Airtel डिजिटल टीवी ने मल्टीपल कनेक्शन लेने वाले यूजर्स के लिए सस्ते प्लान्स लॉन्च किए थे। Videocon D2h यूजर्स से फ्लैट 50 रुपये चार्ज कर रहा है जबकि Airtel डिजिटल टीवी यूजर्स को मल्टीपल चैनल के कनेक्शन के लिए 80 रुपये का चार्ज किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *