देशी-विदेशी पर्यटकों का उत्तराखंड प्रवेश बंद, रजिस्ट्री भी 25 तक बंद

देहरादून 20 मार्च । पाकिस्तान से हरिद्वार और अन्य तीर्थ स्थानों हिंदू तीर्थ यात्रियों के वीजा कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए विदेश मंत्रालय से रद्द किए जाने के बाद अब उत्तराखंड सरकार ने विदेशियों के साथ स्वदेशी पर्यटकों के प्रवेश को भी अगले आदेश तक प्रतिबंधित कर दिया है। इस संबंध में सचिव गृह नितेश कुमार झा का हस्ताक्षरित आदेश जारी हो गया है।
शासन द्वारा  कोरना वायरस कोविड-19 का संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंन्सिंग रखे जाने का परामर्श दिया गया हैं इसके अतिरिक्त 19 मार्च 2020 से 25 मार्च 2020 तक कार्यालय में सीमित उपस्थिति की व्यवस्था किये जाने के निर्देशों के अनुपालन में हीरा सिंह जंगपांगी अपर महानिरीक्षक निबन्धक (मुख्यालय) उत्तराखण्ड  ने (स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग  के निबन्धन कार्यालयों में प्रतिदिन बड़ी संख्या में जन सामान्य का आगमन अपने विभिन्न कार्यों के प्रयोजन से होता हैं । कोरोना वायरस से संक्रमण के बढते खतरे के दृष्टिगत)  प्रदेश के समस्त निबंधन कार्यालयों 20 मार्च से 25 मार्च 2020 तक लेख पत्रों एवं विवाहों के पंजीकरण के कार्य स्थगित रहेंगे। 
आधार बनाने का काम 25 तक स्थगित
कोरोना वायरस कोविड-19 का विश्वभर में प्रकोप के कारण वायरस संक्रमित व्यक्ति चिन्हित हो रहे हैं। वर्तमान स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए जिलाधिकारी डाॅक्टर आशीष कुमार श्रीवास्तव ने जनपद क्षेत्रान्तर्गत आधार जन सेवा केन्द्र एवं तहसील /ब्लाक कार्यालय स्थित आधार जन सेवा केन्द्र से आधार को बनाये जाने की प्रक्रिया को तत्काल प्रभाव से 25 मार्च 2020 तक स्थगित रखने  के आदेश दिये हैं।  
तहसील स्तरीय जनता दर्शन 31 मार्च तक स्थगित
कोरोना वायरस कोविड-19 का विश्वभर में प्रकोप के कारण वायरस संक्रमित व्यक्ति चिन्हित हो रहे हैं। वर्तमान स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए जिलाधिकारी डाॅक्टर आशीष कुमार श्रीवास्तव ने तहसील स्तर पर विशेष परिस्थितियों को छोड़कर 31 मार्च 2020 तक जनता दर्शन कार्यक्रम स्थगित रखने के आदेश दियें हैं तथा सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों को आदेशों का अनुपालन करवाने के निर्देश दिये। 
व्यापारिक स्थलों को सेनेटाइज करने और समूह में उचित दूरी बनाए रखने को कहा
जिलाधिकारी डाॅक्टर आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कोरोना वायरस के सक्रमंण को रोकने में सहयोग करने हेतु व्यापार मण्डल एवं होटल ऐसोसिएशन के समस्त अध्यक्ष एवं सचिव को जनपद में अवस्थित समस्त विभिन्न व्यापार अधिष्ठानों, दुकानों ,होटलों, बारात घरों को सैनेटाइज रखते हुए आने-जाने वाले उपभोक्ताओं तथा तैनात श्रमिकों एवं कार्मिकों को जागरूक करने तथा समूह में उचित दूरी बनाये रखने हेतु प्रेरित करनें को कहा है। जिलाधिकारी ने आम जनमानस से भी सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने में सहयोग करने का  अनुरोध किया है। 
वन अनुसंधान संस्थान में लॉक डाउन
जनपद स्थित वन अनुसंधान संस्थान में अब-तक कुल तीन प्रशिक्षु आई.एफ.एस अधिकारियों में कोरोना वायरस संक्रमण पाॅजिटिव पाया गया है।  जिलाधिकारी डाॅक्टर आशीष कुमार श्रीवास्तव ने वन अनुसंधान संस्थान परिसर की संवेदनशीलता को दृष्टिगत रखते हुए परिसर में आवागमन निषिद्ध करने के साथ ही इस क्षेत्र को लाॅक डाउन करने के आदेश दिये तथा निदेशक वन अनुसंधान संस्थान परिसर के सभी गेटों पर तदनुसार सुरक्षाकर्मी तैनात करेगें, जो परिसर में अनाधिकृत आवाजाही को निंयत्रित करेंगे। आदेशों के उल्लंघन की स्थिति में इसे गम्भीरता से लिया जायेगा और सम्बन्धित के विरूद्ध उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए कार्यवाही की जायेगी।  
आढ़त बाजार का निरीक्षण
जिलाधिकारी डॉक्टर आशीष कुमार श्रीवास्तव के जारी निर्देशों के अनुपालन में जिला पूर्ति अधिकारी ने आढ़त बाजार क्षेत्र की राशन की दुकानों, डेरी, आटा चक्कीयों एवं अन्य खाद्य सामग्री की दुकानों का निरीक्षण किया. जनपद में कोरोना वायरस के समय आवश्यक खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित कराए जाने को शहरी क्षेत्रों में आढत बाजार में आवश्यक खाद्य आपूर्ति को लेकर खाद्य एवं रसद विभाग ने आकस्मिक निरीक्षण किया . जिला पूर्ति अधिकारी जेएस कंडारी ने अवगत कराया कि जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। उन्होंने सभी खाद्य, सब्जी विक्रेताओं को अपनी दुकान में रेट लिस्ट चस्पा करने को कहा । उन्होंने बताया कि जो भी व्यवसायी अपने अधिष्ठान में रेट लिस्ट नहीं लगाएगा ,उनके खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम में कार्यवाही की जाएगी.
जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों एवं तहसीलदारों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में खाद्य रसद बनाए रखने तथा खाद्य सामग्री, दवाई की दुकानों एवं अन्य जरूरी आवश्यक फल सब्जी की दुकानों का औचक निरीक्षण कर दुकानों में रेट लिस्ट लगाने हेतु निर्देशित करें तथा ओवर रेट बिक्री करने वालों के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई करें. जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन करवाने के भी निर्देश दिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *