गजब स्कीम:भारत भ्रमण का खर्च लें मोदी सरकार से

सालभर में 15 पर्यटक स्थल घूमने वाले यात्रियों का पूरा खर्च उठाएगी सरकार

भुवनेश्वर: अगर घूमने-फिरने में आपकी दिलचस्पी है तो आपके लिए खुशखबरी है. अगर आप सालभर में देश के किन्ही 15 पर्यटन स्थलों की यात्रा करते हैं तो केन्द्र सरकार आपकी इस यात्रा का खर्च उठाएगी. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने एक कार्यक्रम में यह जानकारी दी.

केंद्रीय पर्यटन मंत्री ने शुक्रवार को ओडिशा सरकार द्वारा कोणार्क में फिक्की के साथ मिलकर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय पर्यटन सम्मेलन के समापन समारोह में यह बात कही. पटेल ने कहा कि टूरिज्म मंत्रालय ऐसे सभी यात्रियों का पूरा खर्च वहन करेगी जिन्होंने एक साल में कम से कम 15 घरेलू पर्यटन स्थलों की यात्रा की है. ऐसे यात्रियों को पर्यटन मंत्रालय की बेवसाइट पर इन यात्राओं से जुड़ी फोटो भेजनी होगी.

हालांकि, मंत्रालय ने कुछ शर्तें भी रखी हैं. एक शर्त यह है कि ऐसे लोगों को अपने राज्य से बाहर पर्यटक स्थलों की यात्रा करनी होगी. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ‘पर्यटन पर्व’ अभियान चला रही है. इसमें यह तय किया गया है कि एक व्यक्ति को 2022 तक भारत के कम से कम 15 पर्यटन स्थलों की यात्रा करनी चाहिए. पर्यटन मंत्रालय का इरादा उन लोगों को पुरस्कृत करने का है, जो साल के भीतर यह काम पूरा करते हैं.

पटेल ने कहा, “इसे एक मौद्रिक लाभ के रूप में नहीं बल्कि एक प्रोत्साहन योजना के रूप में लेना चाहिए. हमें इन लोगों को भारतीय पर्यटन के ब्रांड एंबेसडर के रूप में सम्मानित करना चाहिए.”

केंद्रीय पर्यटन मंत्री ने कहा कि कोणार्क में सूर्य मंदिर को ‘प्रतिष्ठित स्थलों’ की सूची में शामिल किया जाएगा. सूर्य मंदिर को बहुत जल्द ‘प्रतिष्ठित स्थलों’ की सूची में शामिल करने की घोषणा के लिए एक विशेष कार्यक्रम किया जाएगा. पर्यटन गाइड के रूप में काम करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए पर्यटन मंत्रालय प्रमाण पत्र देने समेत कई कार्यक्रम भी आयोजित कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *