शानदार फिल्म ‘साय रा नरसिम्हा रेड्डी’ जिसे देख’बाहुबली’ भी मुंह खोले रह जाएगी

फिल्म के एक सीन में चिरंजीवी, तमन्ना और विजय सेतुपति. इस फिल्म को सुरेंद्र रेड्डी ने डायरेक्ट किया है.
साउथ के मेगास्टार चिरंजीवी अपना ड्रीम प्रोजेक्ट लेकर आ रहे हैं. उनकी इस फिल्म का नाम है ‘साय रा नरसिम्हा रेड्डी’. आंध्र प्रदेश से आने वाले स्वतंत्रता सेनानी, जिन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ आज़ादी की पहली जंग छेड़ी थी. ये उन्हीं की बायोपिक है. चिरंजीवी अपने कई इंटरव्यूज़ में बता चुके हैं, इस कहानी पर वो पिछले काफी समय से फिल्म बनाना चाहते थे. फिल्म का ट्रेलर देखकर लग रहा है, फिल्म देर आई लेकिन दुरुस्त आई. हमारे दिमाग में ‘बाहुबली’ ने भव्यता के जो मानक गढ़ दिए हैं, हम उससे आगे जा ही नहीं पा रहे. लेकिन ‘साय रा नरसिम्हा रेड्डी’ ऐसा फील दे रही है कि भव्यता के मामले में ‘बाहुबली’ का एकक्षत्र राज खत्म होने जा रहा है. तारीफ बहुत हो गई, अब फिल्म से जुड़ी बाकी चीज़ों के बारे में बात कर लेते हैं.
1) फिल्म का ट्रेलर खुलता है भारी भीड़ के सामने फांसी के तख्ते पर खड़े साय रा नरसिम्हा रेड्डी के भारत माता के जयकारे से. इसके बाद हमें उनकी पूरी कहानी देखने को मिलती है कि कैसे वो अंग्रेजों के खिलाफ खड़े हुए. और धीरे-धीरे पूरा देश उनके साथ खड़ा हो गया. रानी लक्ष्मी बाई के अंग्रेजों से लोहा लेने से 11 साल पहले नरसिम्हा रेड्डी ने हम पर राज करने वाले ब्रिटिश शासकों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था. उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ कई लड़ाइयां लड़ीं और जीतीं. मगर लाख कोशिशों के बावजूद अंग्रेज उन्हें पकड़ नहीं पा रहे थे. बाद में किसी अंदर वाले की गद्दारी से नरसिम्हा पकड़ लिए गए. पहले अंग्रेजों ने उन्हें खूब टॉर्चर और जलील किया, फिर फांसी पर लटका दिया.
साय रा नरसिम्हा रेड्डी के किरदार में चिरंजीवी. फिल्म के एक्शन सीन्स में इन्हें देखकर इनकी उम्र का ख्याल जहन में आता ही नहीं है.
2) फिल्म में इस बात का ज़िक्र साफ तौर पर नज़र आ रहा है कि कैसे साय रा के साथ जुड़ने के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों से लोग आ रहे थे. थोड़ी सी बात साय की पर्सनल लाइफ के बारे में होती है. वो पहले से शादीशुदा हैं लेकिन एक लड़की का उन पर बहुत भयानक वाला क्रश है. फिल्म की कहानी को अगर साइड पर भी रख दें, तब भी इस फिल्म को देखने में इंट्रेस्ट बना रहता है. ये फिल्म दिखने में हद से ज़्यादा खूबसूरत है. हर सीन और फ्रेम ऐसा शानदार लग रहा है कि आंखें चौंधिया जा रही हैं. ऊपर से इस चिरंजीवी समेत बाकी कलाकारों की परफॉर्मेंस भी धांसू लग रही हैं. कंप्यूटर ग्रैफिक्स की मदद से तैयार किए गए एक्शन सीन्स की क्वॉलिटी उम्दा लग रही है. और ये सिर्फ कहने के लिए बिलकुल नहीं कहा जा रहा. कंफर्म होने के लिए आप इस खबर के आखिर में लगा फिल्म का ट्रेलर खुद देख सकते हैं.
देख रहे हैं ये विहंगम दृश्य. ऊपर फिल्म से ऐसे ही सीन्स और फ्रेम की बात हो रही थी.
3) साय रा नरसिम्हा रेड्डी का किरदार तो खुद चिरंजीवी निभा रहे हैं. अमिताभ बच्चन फिल्म में साय रा के मेंटर का रोल कर रहे हैं. और ये एक गेस्ट अपीयरेंस है. इनके अलावा कन्नड़ा फिल्मों के सुपरस्टार किचा सुदीप (मक्खी, सलमान खान की आने वाली दबंग 3), तमिल फिल्मों के परफेक्शनिस्ट विजय सेतुपति (सुपर डिलक्स, विक्रम वेढ़ा), रवि किशन (तेरे नाम, बाटला हाउस), जगतपति बाबू (रंगस्थलम, महर्षि), नयनतारा (चंद्रमुखी, माया) और तमन्ना (बाहुबली, हिम्मतवाला) जैसे स्टार्स भी नज़र आएंगे. इस फिल्म का म्यूज़िक पहले ए.आर रहमान करने वाले थे लेकिन किसी वजह से वो फिल्म से नहीं जुड़ पाए. अब इस फिल्म का म्यूज़िक अमित त्रिवेदी (देव डी, मनमर्ज़ियां) कर रहे हैं.

फिल्म के दो अलग-अलग सीन्स में किचा सुदीप और विजय सेतुपति.
4) ‘साय रा नरसिम्हा रेड्डी’ को डायरेक्ट किया है सुरेंद्र रेड्डी ने. सुरेंद्र ने अपने डायरेक्शन करियर की शुरुआत 2005 में आई तेलुगू भाषा की फिल्म ‘अथानोक्कडे’ से की थी. इसे उस साल आई फिल्मों की लिस्ट में सरप्राइज़ हिट करार दिया गया. क्योंकि किसी को इस फिल्म के अच्छा परफॉर्म करने की उम्मीद नहीं थी. इसके बाद सुरेंद्र ने एन.टी.रामा राव जूनियर के साथ ‘अशोक’ (2006) बनाई लेकिन वो फिल्म कुछ खास नहीं कर पाई. उनकी अगली फिल्म थी महेश बाबू के साथ ‘अतिथि’ (2007). और ऐसी छप्परफाड़ कमाई की इस फिल्म ने कि इसके बाद सुरेंद्र को पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा. आगे आईं उनकी सभी फिल्में रवि तेजा की ‘किक सीरीज़’ (2009-15), अल्लु अर्जुन की ‘रेस गुर्रम’ (2014) और राम चरण के साथ ‘ध्रुव’ (2016) भयानक तरीके से सफल रहीं. अब उनकी ‘साय रा नरसिम्हा रेड्डी’ आ रही है और उम्मीदें इससे भी बहुत हैं.
तमन्ना ने फिल्म में उस महिला का किरदार किया है, जिसे साय रा पर क्रश है. और साय रा की पत्नी के रोल में नयनतारा.
5) ‘साय रा नरसिम्हा रेड्डी’ 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती के मौके पर रिलीज़ हो रही है. इसे हिंदी, तमिल, मलयालम और कन्नड़ा भाषा में भी रिलीज़ किया जाएगा. ‘केजीएफ’ के बाद इस फिल्म के हिंदी वर्ज़न से भी फरहान अख्तर की कंपनी एक्सेल एंटरटेनमेंट जुड़ी हुई है. दिक्कत वाली बात ये है कि 2 अक्टूबर को रिलीज़ होने वाली इकलौती फिल्म नहीं है. ऋतिक रौशन और टाइगर श्रॉफ की ‘वॉर’ भी उसी दिन थिएटर्स में लग रही है. और उसे भी हिंदी समेत चारों साउथ इंडियन भाषाओं में रिलीज़ किया जाना है. जिस तरह का बज़ ‘वॉर’ को लेकर नज़र आ रहा था, उससे ‘साय रा नरसिम्हा रेड्डी’ की राह मुश्किल होती लग रही थी. लेकिन फिल्म का ट्रेलर देखने के बाद ऐसा लग रहा है कि ‘वॉर’ को सिर्फ साउथ में ही नहीं हिंदी भाषी क्षेत्रों में भी कड़ी टक्कर मिलने वाली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *