फ़ोन से चीनी एप हटाने को’Remove china Apps’10 लाख बार डाउनलोड

फोन से चीनी ऐप्स की चंद सेकेंड में करता है छुट्टी, भारत में तेजी से हो रहा ये ऐप डाउनलोड
फोन से चीनी ऐप्स की चंद सेकेंड में करता है छुट्टी, भारत में तेजी से हो रहा ये ऐप डाउनलोड

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बाद लद्दाख में सीमा विवाद (India-China Dispute) को लेकर चीन के खिलाफ सेंटिमेंट तेजी से बढ़ रहे हैं.
नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बाद लद्दाख में सीमा विवाद (India-China Dispute) को लेकर चीन के खिलाफ सेंटिमेंट तेजी से बढ़ रहे हैं. भारत में चीनी ऐप्स और प्रोडक्ट्स का लोगों ने बायकॉट करना शुरू कर दिया है. इस बीच भारत में चीनी ऐप्स को हटाने के लिए एक ऐप लॉन्च हुआ है, जो लोगों के बीच तेजी से पॉपुलर हो रहा है.
गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध इस ऐप का नाम ‘Remove China Apps’ है. 17 मई को लॉन्च हुए इस ऐप की पॉपुलैरिटी का आलम यह है कि इस वक्त यह टॉप फ्री ऐप्स की लिस्ट में शामिल हो गया है. Remove China Apps ऐप के कुछ ही दिनों में 1 मिलियन यानी 10 लाख यूजर्स हो गए हैं.
Remove China Apps फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है. ऐप का साइज 3.5 MB का है. इसका यूजर इंटरफेस काफी आसान है. यूजर को ऐप डाउनलोड करने के बाद स्कैन (Scan)बटन पर क्लिक करना होता है. जिसके बाद यह ऐप डिटेक्ट करने के बाद आपको बताएगा कि आपको मोबाइल में कौन-कौन सी चाइनीज ऐप हैं. आपसे परमिशन लेने के बाद यह ऐप चाइनीज ऐप्स को डिलीट कर देता है.
Remove China Apps को गूगल प्ले स्टोर पर अबतक 4.8 यूजर्स रेटिंग मिली हुई है. इस ऐप के आइकन में एक ड्रैगन दिख रहा है, जिसके पीछे दो झाड़ू क्रॉस दिख रहे हैं. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर यूजर्स ने ज्यादातर पॉजिटिव रेटिंग्स ही दी हैं.
Remove China Apps – इस ऐप को लॉन्च हुए अभी दो हफ्ते ही हुए हैं और अब तक 10 लाख बार ये ऐप डाउनलोड किया जा चुका है.
भारत में इन दिनों चाइना के खिलाफ सेंटिमेंट तेजी से बन रहे हैं.कोरोना वायरस के बाद लद्दाख में बॉर्डर से जुड़ी समस्याओं को लेकर लोगों में ये सेंटिमेंट और भी तेजी से बढ़ रहा है.
चूंकि भारत में चीनी प्रोडक्ट्स और ऐप्स भारी मात्रा में उपलब्ध हैं, इसलिए कहीं कहीं लोगों ने इनका बायकॉट करना शुरू किया है. चीनी ऐप्स हटाने के लिए एक इसी तरह का एक ऐप आया है जो काफी पॉपुलर हो रहा है.
इसी बीच एंड्रॉयड के गूगल प्ले स्टोर पर एक ऐप लॉन्च किया गया है जिसका नाम Remove China Apps है. इस ऐप को जयपुर बेस्ड एक स्टार्टअप ने लॉन्च किया है.
दरअसल ये ऐप जैसा नाम में लिखा है वही काम करता है. ये ऐप यूजर के स्मार्टफोन में इंस्टॉल्ड चीनी ऐप्स को डिटेक्ट करके उन्हें अनइंस्टॉल कर देता है.फिलहाल गूगल प्ले स्टोर के टॉप फ्री चार्ट में ये ऐप रैंक कर रहा है.इस ऐप्स को यूजर्स अच्छी रेटिंग भी दे रहे हैं और फिलहाल इसकी रेटिंग 4.8 है.
डाउनलोड की बात करें तो अब तक इस ऐप को देश भर में 10 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है.ये ऐप फिलहाल एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए ही है और इसका साइज 3.5MB का है.इसका यूजर इंटरफेस आसाना है.स्कैन चाइनीज ऐप का ऑप्शन हैं जहां टैप करके चीनी ऐप्स डिटेक्ट किए जा सकते हैं.
डिटेक्ट करने के बाद पहले आपको ये ऐप बताएगा कि आपको फोन में कौन कौन से ऐप्स चीनी हैं.इसके बाद आपसे परमिशन के बाद ये ऐप उन चीनी ऐप्स को अनइस्टॉल करेगा.
इस ऐप को 14 मई को गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड किया गया था और लगभग दो हफ्ते से कम में ही ये ऐप भारत में काफी पॉपुलर हो चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *