चुनाव में जिन्हें जनता ने नकारा,उनके पास अब बहुत थोड़े अस्‍त्र बचे: मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिन आदर्शों, मूल्यों के लिए 4-5 पीढ़ियां खप गईं, उन्हीं आदर्शों और मूल्यों को लेकर और राष्ट्र की आशा-आकांक्षाओं को लेकर भाजपा ने अपने आप को ढाला, अपना विस्तार किया.

नई दिल्‍ली: जेपी नड्डा के बीजेपी अध्‍यक्ष बनने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनको बधाई देते हुए कहा कि कभी जेपी नड्डा और मैं स्‍कूटर पर साथ बैठकर पार्टी का काम किया करते थे. उन्‍होंने कहा कि संघर्ष से संगठन को आगे बढ़ाना बीजेपी की विशेषता है. हम सबके लिए अत्यंत गौरव का विषय है कि राजनीति में जिन आदर्शों और मूल्यों को लेकर हम चले थे, जिन आदर्शों, मूल्यों के लिए 4-5 पीढ़ियां खप गईं, उन्हीं आदर्शों और मूल्यों को लेकर और राष्ट्र की आशा-आकांक्षाओं को लेकर भाजपा ने अपने आप को ढाला, अपना विस्तार किया.

पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda) आज पार्टी के नए अध्यक्ष चुने गए. इससे पहले तक नड्डा कार्यकारी अध्यक्ष की भूमिका निभा रहे थे. जेपी नड्डा के अध्यक्ष चुने जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय पहुंचकर बधाई दी. उन्होंने कांग्रेस पर भी निशाना साधा और कहा कि पार्टी भ्रम फैलाने का काम कर रही है.

मोदी ने कहा, ”हम सबके लिए अत्यंत गौरव का विषय है कि राजनीति में जिन आदर्शों और मूल्यों को लेकर हम चले थे, जिन आदर्शों, मूल्यों के लिए 4-5 पीढ़ियां खप गईं, उन्हीं आदर्शों और मूल्यों को लेकर और राष्ट्र की आशा-आकांक्षों को लेकर बीजेपी ने अपने आप को ढाला, अपना विस्तार किया.”उन्‍होंने कहा कि प्रारंभ से ही पार्टी का स्वभाव रहा कि हॉरिजेंटली पार्टी का जितना विस्तार हो, वो करेगी और कार्यकर्ता का वर्टिकल विस्तार होता रहे, उसी परंपरा के कारण भाजपा को नई-नई पीढ़ी मिल रही है. जो पार्टी को आगे बढ़ाने में सफल होती है. मेरा सौभाग्य रहा है कि यहां बैठे हुए सभी वरिष्ठ जनों के हाथ के नीचे मुझे पार्टी का काम करने का अवसर मिला है. कभी राज्य स्तर पर और कभी राष्ट्रीय स्तर पर इन सबकी अंगुली पकड़कर चलने का मुझे मौका मिला है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राजनीतिक दलों के लिए चुनाव अब लगातार चलने वाली प्रक्रिया हो गई है. अकेले में तो सब दल बोलते हैं कि बार-बार चुनाव हो रहे हैं, लेकिन जब एक सामूहिक स्‍टैंड लेना होता है तो हर एक को कुछ न कुछ कठिनाई आती है. हम अस्थाई रूप से यहां नही आए हैं. हम लंबे वक्त तक मां भारती की सेवा करने के लिए यहां आए हैं. सदियों तक यहां काम करना है. संघर्ष और संगठन इन पटरियों पर हमारी पार्टी चलती रही है. देशहित की समस्याओं को लेकर संघर्ष करना, संगठन को बढ़ाना, कार्यकर्ता का विकास करना ये पार्टी का उद्देश्य है.  लेकिन सत्ता में रहते हुए दल को चलाना ये अपने आप में बड़ी चुनौती होती है.

उन्‍होंने कहा कि इतने कम समय में भाजपा ने विस्तार भी किया है, जनाकांक्षाओं से खुद को जोड़ा है और समयानुकूल परिवर्तन भी किया है. एक जीती जागती चेतन वृंद पार्टी, सिर्फ संख्या बल पर बनी हुई सबसे बड़ी पार्टी नहीं बल्कि जन-सामान्य के दिलों में जगह बनाकर बनी हुई पार्टी है.

भाजपा की दूसरी विशेषता रही है कि पार्टी चले लेकिन लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार को मजबूती मिलती रहे. भाजपा की विशेषता रही है कि हमें एक सुचारू रूप से चलने वाली व्यवस्था से जुड़ने वाले दल की तरह आगे बढ़ना चाहिए. हम लंबे समय तक मां भारती की सेवा करने के लिए आए लोग हैं. हमें सदियों तक ये काम करना है. और जिन आशा-आकांक्षाओं के कारण इस दल का जन्म हुआ है, उसे पूरे किए बिना चैन से बैठना नहीं है.

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ऐसे लोग भी हैं जो हमें प्रेरणा देने वाली विचारधारा को पसंद नहीं करते…जिन लोगों को जनता ने खारिज कर दिया है, उनके पास बहुत कम हथियार बचे हैं. उनमें से एक है- दुष्‍प्रचार.

‘बीजेपी ना जातपात के आधार पर चलती है, ना वंशवाद के आधार पर’
इससे पहले जेपी नड्डा के भाजपा के अध्‍यक्ष बनने पर अमित शाह ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि बीजेपी ना जातपात के आधार पर चलती है और ना वंशवाद के आधार पर. उन्‍होंने अपने कार्यकाल के संबंध में कहा कि पीएम मोदी से लेकर बूथ के कार्यकर्ताओं ने पूरा समर्थन दिया.

उन्‍होंने कहा कि आज भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष के गौरवशाली पद की परंपरा में जेपी नड्डा 11वें अध्यक्ष बनकर आने वाले दिनों में हमारा मार्गदर्शन करने वाले हैं. मैं जेपी नड्डा को हृदय से, देश के करोड़ों कार्यकर्ताओं की ओर से ढेरों बधाई और शुभकामनाएं देता हूं. देश में कई अन्य पार्टियां अपने लोकतांत्रिक स्वरूप को खो चुकी हैं. इनमें अपने परिजनों को ही अध्यक्ष, मुख्यमंत्री बनाने की होड़ मची रहती है. केवल भाजपा ही ऐसी पार्टी है जो परिवारवाद पर नहीं चलती.

जेपी नड्डा
इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह के प्रति आभार प्रकट करते हुए जेपी नड्डा ने कहा कि जो प्रेम, विश्वास, सहयोग आपने मुझ पर किया है, उसके लिए मैं आपका धन्यवाद करता हूं. विश्व की सबसे बड़ी पार्टी के काम को संभालने और उसे आगे ले जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी संगठन ने जो मुझ पर विश्वास किया है, उसके लिए मैं सभी को धन्यवाद देता हूं.

मैं धन्यवाद करता हूं कि आदरणीय प्रधानमंत्री मोदी का जिन्होंने मुझ पर विश्वास किया है. विश्व की सबसे बड़ी पार्टी के काम को संभालने का और इसको आगे ले चलने का जो उन्होंने विश्वास व्यक्त किया है उसका मैं तहे दिल से धन्यवाद करता हूं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *