न्यूजीलैण्ड में ई-बाइक से घूमने लायक हैं चार आकर्षक स्थान

ई-बाइक्स ने इच्छुक साइकलिस्ट्स के लिये अपने दरवाजे खोले हैं, जो कम मेहनत में ज्यादा घूमना चाहते हैं
न्यूजीलैण्ड में ई-बाइक्स तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं और इसका कारण भी सरल हैः देश के रंगीन शहरों और आकर्षक प्राकृतिक भूदृश्यों को तेज, पर्यावरण हितैषी, इलेक्ट्रिक पेडल पॉवर से खंगालने के कई तरीके हैं।
न्यूजीलैण्ड के सभी प्रमुख शहरों और पर्यटन स्थलों के पास ई-बाइक किराये पर दी जा रही हैं
न्यूजीलैण्ड के चार सबसे रोमांचक भूदृश्यों का वर्णन प्रस्तुत किया है, जहाँ आप ई-बाइक से घूम सकते हैं।
वेलिंगटन शहर की खोज-
ई-बाइक का जोश वेलिंगटन के पहाड़ी शहरी क्षेत्र की खोज को सरल बनाता है। शुरूआत क्वीन व्हार्फ से की जा सकती है
क्यूबा स्ट्रीट की चोटी पर वेलिंगटन का विचित्र कैफे और बार है। फिडेल्स में फ्लैट व्हाइट से ऊर्जा लें, फिर माउंट विक्टोरिया देखने जाएं, जहाँ समुद्रतल से लगभग 200 मीटर ऊपर से विहंगम दृश्य दिखाई देते हैं।
वनाका के ऊँचे पर्वत
वनाका ऊँचे और बर्फ से ढंके पहाड़ हैं, यहाँ स्वच्छ झीलें और छोटे कस्बे की मधुरता है। यह ई-बाइक से जाने लायक एक आदर्श स्थान है हावीया से वनाका का रास्ता बहुत लोगों को पसंद है, यह 30 कि.मी. का है और ओटेगो के सबसे रमणीय क्षेत्रों में से एक के जरिये सभी प्रकार के अनुभव देता है।
काइकौरा में समुद्र की यात्रा
कांटरबरी के उत्तरी छोर पर पर्वत एक चट्टानी तटरेखा से मिलते हैं। यहाँ आपको लगभग 2000 लोगों का छोटा सा कस्बा मिलेगा, यह विश्व की सबसे विविधतापूर्ण जलीय पारिस्थितिकियों में से एक के रूप में प्रसिद्ध है-काइकौरा।
यहाँ से आप पैसिफिक कोस्ट हाइवे की ओर बढ़ेंगे, जो एक सुंदर और नाटकीय रास्ता है, जहाँ आपको तटरेखा पर सील मछलियाँ दिख सकती हैं। केवल एक दिन समुद्रतट की यात्रा के बाद आप काइकौरा में आ जाएंगे।
व्हांगानुई में कंट्री कोस्टिंग
व्हांगानुई थोड़ा ग्रामीण है, जो माओरी और यूरोपीयन उपनिवेशियों के गढ़ के तौर पर अपने समृद्ध अतीत के लिये प्रसिद्ध है, जिसका प्रमाण यहाँ के ऐतिहासिक भवनों से मिलता है।
ई बाइक्स व्हांगानुई से चलें और व्हांगानुई रिवर रोड जाएं, जो व्हांगानुई से पीछे की ओर पिपिरिकी (नदी के ऊपर एक छोटा जमाव) से चलती है। यह रास्ता कई छोटे जमावों से होकर गुजरता है, जैसे रानाना (लंदन के लिये माओरी शब्द) और पैरिकिनो, जहाँ आप माओरी पा और मारी देखेंगे और स्थानीय लोगों से मिल सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *