NEFT, RTGS, UPI, IMPS: ऑनलाइन मनी ट्रांसफर को कब कौन सा विकल्प बेहतर ?

ऑनलाइन मनी ट्रांसफर को  आप नैशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट, यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस, इमीडियेट पेमेंट ट्रांसफर सर्विस जैसे विकल्पों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

हाइलाइट्स

  • NEFT वीकडे के दौरान सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे के बीच होता है
  • RTGS से आप 2 लाख रुपये से बड़ी रकम ट्रांसफर कर सकते हैं
  • UPI से सातों दिन और चौबीसों घंटे फंड ट्रांसफर कर सकते हैं
  • IMPS से तुरंत फंड ट्रांसफर होता है, अपर लिमिट 2 लाख है
चाहे इमर्जेंसी में अपनी फैमिली को पैसे भेजना हो या जरूरत के समय किसी दोस्त की मदद करनी हो, ऑनलाइन मनी ट्रांसफर काफी मददगार साबित होता है। ऑनलाइन मनी ट्रांसफर सुविधाजनक, सुरक्षित और तेज होने की वजह से लोगों की पहली पसंद बन गया है। इसके अलावा, आप अपने सभी लेनदेन पर नजर भी रख सकते हैं। मार्केट में तरह-तरह के ऑनलाइन पेमेंट टूल्स मौजूद हैं और प्रत्येक टूल ग्राहकों को लचीलापन और सुविधा प्रदान करता है। इसके अलावा, कई बैंकों ने ऑनलाइन ट्रांसफर को सुगम बनाने के लिए अपना खुद का डिजिटल वॉलिट भी पेश किया है। यहां ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करने के चार ऑप्शंस के बारे में बताया गया है, जिनका इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं।

नैशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT)
नैशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) एक सुविधाजनक ऑनलाइन मनी ट्रांसफर टूल है जिसके द्वारा आप किसी भी अकाउंट होल्डर को पेमेंट भेज सकते हैं। यहां डिफर्ड बेसिस पर प्राप्तकर्ता के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया जाता है। प्राप्तकर्ता के अकाउंट में होने वाला यह फंड ट्रांसफर उस समय के आधार पर आरबीआई के गाइडलाइन, सेटलमेंट स्लॉट के अनुसार होता है। ट्रांसफर अमाउंट लिमिट, अलग-अलग बैंक के लिए अलग-अलग हो सकता है। आम तौर पर, यह सेटलमेंट, वीकडे के दौरान सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे के बीच होता है और शनिवार के दिन सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच होता है। NEFT उन लोगों के लिए सुविधाजनक है जो एक बड़ी रकम ट्रांसफर करना चाहते हैं।

रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS)
रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) एक बड़े अमाउंट वाले लेनदेन के लिए होता है और इसके माध्यम से आप 2 लाख रुपये से बड़ी रकम ट्रांसफर कर सकते हैं। जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है, इस माध्यम से होने वाला मनी ट्रांसफर, रियल टाइम बेसिस पर होता है। RTGS ट्रांसफर के लिए कोई अपर लिमिट नहीं है।

RTGS का ऑपरेटिंग टाइम, सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9 बजे से दोपहर 4.30 बजे के बीच और शनिवार के दिन सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच का होता है। RTGS के माध्यम से होने वाले लेनदेन का कॉस्ट, आमतौर पर NEFT से अधिक होता है। RTGS सिर्फ तभी किया जा सकता है जब पैसे भेजने वाले और पाने वाले का अकाउंट RTGS ट्रांसफर लेने के लिए क्वॉलिफाइड ब्रांच में हो।

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI)
यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI), मोबाइल ऐप्लिकेशन के माध्यम से काम करता है, यह फैसिलिटी सातों दिन और चौबीसों घंटे मिलती है। UPI लेनदेन का अपर लिमिट, 1 लाख रुपये है और 24 घंटे में अधिकतम 10 बार लेनदेन की इजाजत है। चूंकि यह एक सिंगल स्मार्टफोन ऐप के माध्यम से काम करता है, इसलिए यह यूजर्स को एक से अधिक बैंक अकाउंट को लिंक करने की इजाजत देता है। आप आईएफएससी कोड या अकाउंट नंबर दर्ज किए बिना पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। यह एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है जहां फंड्स, रियल टाइम बेसिस पर तुरंत क्रेडिट हो जाते हैं।

इमीडियेट पेमेंट ट्रांसफर सर्विस (IMPS)
इमीडियेट पेमेंट ट्रांसफर सर्विस (IMPS) आपको तुरंत फंड ट्रांसफर करने की इजाजत देता है और इसका अपर ट्रांसफर लिमिट 2 लाख रुपये है। IMPS के लिए फंड ट्रांसफर अमाउंट के आधार पर 5 से 15 रुपये तक फंड ट्रांसफर चार्ज लिया जाता है।

आपके लिए कौन-सा ट्रांसफर ऑप्शन सूटेबल है?
यदि आप इंटरनैशनल मनी ट्रांसफर करना चाहते हैं तो NEFT और RTGS सूटेबल ऑप्शंस हो सकते हैं। 1 लाख रुपये से कम के डोमेस्टिक ट्रांसफर के लिए UPI आधारित ट्रांसफर सबसे अधिक सस्ता और सुविधाजनक होगा। यदि आप 1 लाख से 2 लाख रुपये के बीच फंड ट्रांसफर करना चाहते हैं तो IMPS एक अच्छी चॉइस हो सकती है। यदि आप तुरंत पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो IMPS और UPI काफी उपयोगी साबित हो सकता है, लेकिन UPI, IMPS की तुलना में काफी सस्ता होता है और इसे आप अपने स्मार्टफोन से बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

यदि आप किसी मर्चेंट को पेमेंट कर रहे हैं तो IMPS या UPI आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा। फंड ट्रांसफर के साइज के आधार पर आप मर्चेंट को पैसे ट्रांसफर करने के लिए सही चॉइस कर सकते हैं। छोटे-मोटे लेनदेन के लिए, UPI एक बेहतर चॉइस है और IMPS की तुलना में अधिक सुविधाजनक है।  Image result for ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करने के चार ऑप्शंस

(आदिल शेट्टी )

लेटेस्ट कॉमेंट
आपकी रिपोर्ट गलत है, शनिवार को भी NEFT और RTGS का समय बाकी दिनो की तरह है, महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक छुट्टी की वजह से NEFT, RTGS नही होती है.

Jairaj Singh

कुछ बेहतरीन online money transfer app के बारे में जानते है।

1 .paytm :

यह apps 2010 में  one 97 communication ने द्वारा लॉच हुआ है।  और आज यह इंडिया का सबसे बड़ा electric commerce  और payment system बन गया है।  paytm ने अपने ग्राहकों को पूरा मार्किट place दिया है।  जहाँ आप अपना जरूरतों को लगभग सारी चीजे paytm से ले सकते है।

चलिए देखते है paytm से हम क्या क्या कर सकते है।
a ) Mobile Recharge और Bill payment
b ) Electric bill payment
c) DTH Recharge
d) Taxi auto के पैसे चुकाना
e) Medical shop, किराणा payment
f) Movie Tickit Booking
g) Landline and All bill payment
h) Bus ticket Booking
i) Hotel Resturant Booking
j) Railway booking
k)किसी को भी मनी ट्रांसफर कर सकते है।

ऐसे बहोत सारी सुविधा paytm हमे देता है।  बस आप को paytm download करना है। paytm  के पास पेमेंट बैंक सेटअप के लिए RBI का license भी है।  इस license से paytm current account , saving account, debit card  और internet banking की सुविधा देता है। नोटबंदी से paytm बहोत लोकप्रिय बन चूका है और यह  24 x 7 सेवा भी देता है।

2 . BHIM Apps :

Bhim Apps हाल ही में launch  हुआ है।  यह apps भी बहोत चर्चा में है।  भीम Apps को बनाने वाली कंपनी का नाम NCPI National payment of India और Bhim का पूरा नाम Bharat Interface for Money इस Apps की सबसे बड़ी बात है की यह बिना internet पर भी काम करता है। यह apps UPI (Unifield Payment Interface ) पर काम करता है।

इस आप Offline से *99 # डायल कर के चला सकते है। अभी Bhim Apps सिर्फ हिंदी और Englis दो language को support करता है।  Bhim apps Money Transfer का सबसे आसान और बेहतरीन रास्ता है।  मैंने भी यह aaps used किया मुझे भी यह बहोत आसान लगा और instant money transfer हो जाते है। Bank Account name उर virtual payment adress की जरुरत नहीं है।  सिर्फ अपना mobile नंबर के जरिए आप आसानी से money ट्रांसफर कर सकते है।

चलिए देखते है Bhim apps के जरिये हम क्या क्या कर सकते है।

  • आप अपने fingerprints के द्वारा भी bill का भुगतान कर सकते है।
  • Scan and pay Facility से यह पेमेंट को सरल और fast बनाता है।
  • इसमें हम हमारी राष्ट्रभाषा हिंदी और Englis का भी प्रयोग कर सकते है।
  • आप इसमें अपना bank balance भी claque कर सकते है।
  • bhim apps लगभग 31 + National Bank को support करता है।
  • एक Transition में 10000 और 24 घंटे में 25000 हजार तक रुपये आप transfer कर सकते है।

3. Mobikwik :

Mobikwik एक apps है जो को 2009 में लॉन्च हुआ है ।  यह आप को playstor पर मिल जायेगा। यह भी apps बहोत पॉपुलर है। यह apps English हिंदी और गुजराती भाषा को सपोर्ट करता है। इसे लगभग 30 लाख लोग used करते है।

चलिए देखते है Mobikwik के जरिये हम क्या क्या कर  सकते है

  • 50 हज़ार तक की रक्कम बस हम चंद सेकंड में भेज सकते है।
  • DTH Recharge , Mobile Recharge
  • Landline bill , Electric Bill , Gas Bill
  • Data card Recharge
  • Life insurance policy
  • यह आप को cash back का ऑफर भी देता है।
  •  शॉपिंग में आप को पॉइंट मिलते है  और पॉइंट का रूपांतर पैसो में हो जाता है।

4 . Oxigen wallet :

यह भी एक अच्छा apps है।  इस आपसे में आप को minimum balance को कोई सिमा नहीं है। इसके इस्तमाल से आप online bills ,Shopping ,Money transfer कर सकते हो। यह भी  आप को तरह तरह  ऑफर देता है।

5. ICICI Pockets :

यह एप्लीकेशन ICICI बैंक द्वारा लॉन्च किया गया है। इसके जरिये आप किसी को भी तत्काल money transfer कर सकते है।  आप ICICI बैंक के ग्राहक नहीं है फिर भी आप इसकी सेवा ले सकते है।  इसमें आप bill payment , Recharge , gift , भेज सकते है।

Money Transfer के और कुछ बेहतरीन option :

A ) Electronic Fund Transfer

B ) Plastic Money 

Electronic Fund Transfer :
इसके जरिया आप किसी को भी online पैसे transfer कर सकते है।  यह money transfer का एक अच्छा विकल्प है।  यह एकदम safe और secure और simple है।  और बहोत कम समय में आप पैसे transfer कर सकते हो।
इसके 3 type है।
1 ) NEFTI : ( National Electronic Fund Transfer )
NEFT  इस में आप same bank या कोई दूसरी बैंक में फ़ौरन money ट्रांसफर कर सकते है।  यह सुविधा सिर्फ हम बैंक शुरू हो तबही इस्तेमाल कर सकते है।  इसमें आप अधिकतम 10 ,00,000 रुपये ट्रांसफर कर सकते है।
2 ) RTGS : ( Real Time Gross Settlement )
इसमें आप एक बैंक से कोई भी दूसरी बैंक में पैसा Transfer कर सकते है।  और कम से कम 2 लाख के ऊपर ही पैसे आप transfer कर सकते हो।
3 ) IMPS : (Immediate Money Payment System )
यह सुविधा आप को 24 X 7 मिलती है।  यह बहोत ही फ़ास्ट और सेफ  तरीका है पैसे transfer करने का।
 Plastic Money :
1) Debit Card  (Atm card )
आज कल हर किसी के पास Atm card होता है।  इसके through भी आप पैसे transfer कर सकते है  और बिल रिचार्ज शॉपिंग भी कर सकते है।
2 ) Cradit card :
यह कार्ड बैंक अपने ग्राहकों को देती है।  इसके द्वारा आप ऑनलाइन शॉपिंग , ख़रीदारी , कर सकते हो।  इसकी एक limit होती है।  आप के अकाउंट में पैसे न भी हो तो कोई tension नहीं क्यों की Credit card के through हमें बाद मे पैसा चुकाना पड़ता है।

जरूरी है कुछ सावधानी :

बहोत बार ऑनलाइन पेमेंट में हमारे साथ धोका हो  जाता है।  phising  , hacking , के जरिये हमारे पैसे हमसे छिन लेता है।  अगर हम  कुछ सावधानियॉ रखे हो हम ऐसे धोंके से बच सकते है।

  • हमेशा ध्यान रखना चाहिए की कसीस भी वेबसाइट पर कार्ड से जुडी जानकारी देने से पहले एक बार चेक जरूर कर ले की वो वेबसाइट असली है या नही दोस्तों phising में हैकर्स हूबहू दूसरी वेबसाइट तैयार करता है और सिर्फ उसका वेबसाइट अड्रेस थोड़ा अलग होता है। इसलिए हमेशा पहले वेबसाइट का URL चेक करे।
  • समय समय पर अपना security password बदलते रहना चाहिए ताकी कोई दूसरा हमारे पैसे से शॉपिंग न कर ले।
  • अपना पासवर्ड एकदम easy न हो , क्यों की यह एक strong password नहीं होता और हैकर्स इसे जल्द तोड़  सकते है।  इसलिए हमेशा एक Strong  password ही रखे।
  • strong password का मतलब अल्फान्यूमैरिकल  जिसमे नंबर भी हो और लेटर भी हो।  यह तोडने में बहोत मुश्किल होता है।

कभी भी आप की पर्सनल बैंक डिटेल फ़ोन पर न दे और न ही उसे massage पर भेजे सीधा बैंक में जाकर ही अपनी detail दे।  क्यों की आज कल फ़ोन पर बैंक detail पूछ कर भी बहूत सारे लोगो को फसाया जा रहा है।

दोस्तों , हमारा इंडिया अब Cashless और digital   की रहा पर जा है और आप भी इसमें सहयोग करे ताकि एक नए भारत का निर्माण हो पाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *