देश की शिक्षा व्यवस्था बर्बाद की कपिल सिब्बल ने: शिक्षा मंत्री उप्र

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डॉक्टर सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा कि कपिल सिब्बल ने देश की शिक्षा व्‍यवस्‍था को बर्बाद कर दिया।
गोरखपुर, । उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डॉक्टर सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा कि देश की शिक्षा व्यवस्था को लार्ड मैकाले की शिक्षा पद्धति ने जितना नुकसान नहीं पहुंचाया, उससे अधिक कपिल सिब्बल ने बर्बाद किया है। वह दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के 38वें दीक्षा सप्ताह समारोह के अंतर्गत विशेष जागरूकता प्रकोष्ठ के तत्वावधान में ‘बुनियादी शिक्षा के रूपांतरण में सरकार और विश्वविद्यालय की भूमिका : उत्तर प्रदेश के विशेष संदर्भ में’ विषय पर आयोजित व्याख्यान को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।
विश्वविद्यालयों के सहयोग से प्रशिक्षित होंगे प्राइमरी के शिक्षक
उन्‍होंने कहा कि समाज निर्माण में विश्वविद्यालय की भूमिका सर्वकालिक रूप से महत्वपूर्ण रही है। विश्वविद्यालय बुनियादी शिक्षा के सुधार और उसकी शिक्षण प्रक्रिया को स्तरीय बनाने में किस प्रकार अपनी भूमिका निभाते हैं। इस दिशा में शीघ्र ही बेसिक शिक्षा में तैनात शिक्षकों को विश्वविद्यालयों के सहयोग से प्रशिक्षित किया जाएगा
शिक्षा के माध्यम से ही खत्‍म होगा इंडिया और भारत का अंतर
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. वीके सिंह ने कहा शिक्षा के माध्यम से ही इंडिया और भारत के अंतर को खत्म किया जा सकता है। आज उप्र देश का बेहतर राज्य बनने की ओर अग्रसर है। प्रति कुलपति प्रो.हरिशरण ने कहा कि यह बड़ा सुखद है कि बेसिक शिक्षा के विद्यालयों की स्थिति में सुधार हो रहा है। बेसिक शिक्षा ही उच्‍च शिक्षा का आधार है।
यह लोग रहे उपस्थित
विशेष जागरूकता प्रकोष्ठ के संयोजक प्रोफेसर अजय कुमार शुक्ला ने अतिथियों का स्वागत करते हुए विषय प्रवर्तन किया। आभार ज्ञापन प्रोफेसर राजवंत राव व संचालन डॉक्टर मनीष पांडेय ने किया। व्याख्यान में बेसिक स्कूल के शिक्षकों ने भी सहभागिता की। कार्यक्रम में प्रोफेसर हुमा सब्जपोश, प्रोफेसर जितेंद्र मिश्रा, प्रोफेसर नंदिता सिंह, प्रोफेसर. शिखा सिंह, प्रोफेसर सुनीता मुर्मू, प्रोफेसर मुरली मनोहर पाठक, प्रोफेसर एनपी भोक्ता, प्रोफेसर संगीता पांडेय, प्रोफेसर विनोद कुमार सिंह, प्रोफेसर मानवेंद्र प्रताप सिंह, प्रोफेसर शरद मिश्रा आदि मौजूद रहे।
प्रतिवर्ष मनेगा शिक्षा महाकुंभ
बेसिक शिक्षा मंत्री ने व्याख्यान के दौरान कहा कि शासन स्तर पर बुनियादी शिक्षा व्यवस्था के रूपांतरण हेतु प्रति वर्ष अभिव्यक्ति सप्ताह का आयोजन अनिवार्य रूप से किया जाएगा। स्वामी विवेकानंद की जयंती पर 12 जनवरी को शिक्षा महाकुंभ का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *