मोदी ने तोड़ा 100 साल का रिकॉर्ड, बेयर ग्रिल्स ने कहा- आज तक कोई न कर पाया ऐसा

नदी पार करके बेयर ग्रिल्स नेप्रधानमंत्री  से कहा कि आपने बहुत अच्छे से ये काम किया. (Photo- Discovery)

Man Vs Wild की ऐसे होती है शूटिंग,  जंगलों में बेयर के साथ रहती है 6 लोगों की क्रू टीम

इस शो के दौरान एक समय ऐसा भी आया जब बेयर ग्रिल्स  और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घास-फूस और बांस से बनी नाव में बैठकर नदी को पार करना था. पीएम मोदी ने तोड़ा 100 साल का रिकॉर्ड, बेयर ग्रिल्स ने कहा- आज तक कोई नहीं कर पाया ऐसाप्रधानमंत्री ने बताया कि उनके जीवन का एक पड़ाव ऐसा था जब उन्हें जंगल में रहने का मौका मिला. (File Photo)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिस्कवरी चैनल के चर्चित शो मैन वर्सेज वाइल्ड में पहुंचे. इस खास कार्यक्रम का प्रसारण 12 अगस्त यानी सोमवार को दुनिया के 180 देशों में हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बेयर ग्रिल्स   इस कार्यक्रम के लिए उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क  में गए जहां वे दोनों जंगल के एडवेंचर से दो-चार हुए. इस शो पर प्रधानमंत्री ने बताया कि उनके जीवन का एक पड़ाव ऐसा था जब उन्हें जंगल में रहने का मौका मिला. प्रधानमंत्री ने बताया कि इस दौरान वह कई तपस्वियों से मिले जो बेहद कम चीज़ों के साथ अपने जीवन का गुजारा कर रहे थे.
इस शो के दौरान एक समय ऐसा भी आया जब बेयर ग्रिल्स और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नदी को पार करना था. इसके लिए बेयर ग्रिल्स ने एक घास-फूस, बांस और पॉलीथिन की एक नाव तैयार की थी. हालांकि इस नाव को तैयार करने के बाद बेयर ग्रिल्स को भरोसा नहीं था कि यह नाव नदी में तैर पाएगी या नहीं.
जब घास-फूस की नाव में बैठे प्रधानमंत्री मोदी
किसी तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बेयर ग्रिल्स इस तैयार नाव में बैठे. यह नाव नदी के तट से थोड़ा आगे बढ़े ही थी तभी उसकी गति बहुत धीमी आगे बढ़ने लगी. बेयर ग्रिल्स ने कहा मैं जानता हूं कि ये नाव किसी पीएम के लायक नहीं है. आज तक किसी प्रधानमंत्री ने ऐसा कुछ नहीं किया है. बारिश और पानी के बहाव में इसे तेजी से बढ़ाने के लिए बेयर ग्रिल्स पैरों की मदद से उसे आगे बढ़ाने लगे. नदी का पानी बेहद ठंडा था.
बेयर ग्रिल्स बोले आपने तो रिकॉर्ड तोड़ दिया
आधी नदी पार करने के बाद बेयर ग्रिल्स ने प्रधानमंत्री  मोदी से कहा कि मुझे नहीं लगता आज तक किसी प्रधानमंत्री ने इस तरह राफ्ट में बैठकर नाव पकड़ी होगी. 100 सालों में किसी प्रधानमंत्री ने ऐसा कुछ किया होगा. इस पर प्रधानमंत्री  ने कहा कि मेरा बचपन ऐसे गुज़रा है इसलिए मेरे लिए इसमें कुछ भी नया नहीं है. नदी पार करके बेयर ग्रिल्स ने प्रधानमंत्री  से कहा कि आपने बहुत अच्छे से ये काम किया.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस शो में अपने बचपने के कई किस्सों के बारे में भी बताया प्रधानमंत्री ने बताया कि किस तरह वह एक बार खेलते-खेलते घर पर मगरमच्छ लेकर आ गए थे. प्रधानमंत्री  ने अपनी ज़िंदगी की कई खास बातों को शेयर किया.

Man Vs Wild की ऐसे होती है शूटिंग,  जंगलों में बेयर के साथ रहती है 6 लोगों की क्रू टीम

बेयर ग्रिल्‍स  अपने शो Man Vs Wild में लोगों को मुश्किल वक्त में जिंदा रहने की आर्ट सिखाते हैं. इस शो में कई हॉलीवुड स्‍टार आ चुके हैं. आज प्रसारित हो रहे एपिसोड में बेयर के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं. अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा भी शो का हिस्‍सा रह चुके हैं. Man Vs Wild की ऐसे होती है शूटिंग, बेयर के साथ रहती है इतने लोगों की टीम

Man Vs Wild के स्‍टार बेयर ग्रिल्‍स के साथ शो की शूटिंग के दौरान करीब 6 लोगों का क्रू रहता है.

डिस्‍कवरी चैनल  ) के शो Man Vs Wild को दुनिया भर में पसंद किया जाता है. इस शो में बेयर ग्रिल्‍स  बड़े-बड़े खतरों का सामना करते नजर आते हैं. इस शो की शूटिंग के दौरान उन्‍होंने कई खतरनाक-घने जंगलों और पहाड़ों की खाक छानी है. शो के दौरान खुद को जिंदा रखने के लिए वह कभी भागते हुए, कभी पानी में तैरते और कभी जानवरों को मारकर खाने का इंतजाम करते नजर आते हैं. ज्‍यादातर लोग उनके साहस की तारीफ करते नजर आते हैं. आइए जानते हैं कि इस शो की शूटिंग कैसे की जाती है और कितने लोगों की टीम बेयर के साथ रहती है.

जंगलों में बेयर के साथ रहते हैं 6 लोगों का क्रू  
शो की शूटिंग के दौरान बेयर के साथ हमेशा एक कैमरामैन रहता है. इसके अलावा उनके साथ कई अन्‍य लोग भी होते हैं. ये लोग हर वक्‍त बेयर की सुरक्षा के लिए साथ रहते हैं. कई बार शो के नकली होने का आरोप भी लगता रहा है. हालांकि, बेयर के फैंस को इससे फर्क नहीं पड़ता. दर्शक हमेशा उनके साहसिक कार्यों को देखने के लिए तैयार रहते हैं‌. शूटिंग में बेयर के पास विशेषज्ञों की पूरी टीम होती है. इस टीम में कैमरामैन के अलावा साउंडमैंन, स्टंट एक्सपर्ट, डायरेक्टर और दो अन्‍य लोग भी होते हैं. क्रू के लोग बेयर की कई तरह से मदद करते हैं. इस शो का एक एपिसोड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शूट किया गया है, जिसका प्रसारण इस समय डिस्कवरी चैनल पर हो रहा है.

बेयर अपने शो में लोगों को मुश्किल वक्त में जिंदा रहने की आर्ट सिखाते हैं. इस शो में कई हॉलीवुड स्‍टार आ चुके हैं. अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा भी शो का हिस्‍सा रह चुके हैं.
  मुश्किल वक्‍त में जिंदा रहने की आर्ट सिखाते हैं बेयर  
बेयर अपने शो में लोगों को मुश्किल वक्त में जिंदा रहने की आर्ट सिखाते हैं. इस शो में कई हॉलीवुड स्‍टार आ चुके हैं. अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा भी शो का हिस्‍सा रह चुके हैं. आज प्रसारित हो शो को लेकर ग्रिल्स ने कहा था, ‘मुझे लगता है कि आपने राजनेताओं को पोडियम के पीछे सूट पहने हुए स्मार्ट लुक में देखा होगा, लेकिन हमारे कार्यक्रम का अपना एक स्तर है. हमें इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं? ये साहस और प्रतिबद्धता का शो है. मोदी किसी भी विपरीत परिस्थिति का बहादुरी से सामना करते हैं.’

‘हर मुसीबत में पीएम मोदी के चेहरे पर रहती है मुस्‍कुराहट’

ग्रिल्स के मुताबिक, ‘कॉर्बेट में हमारा सामना बड़ी चट्टानों और तेज बारिश से हुआ. शूटिंग के लिए हमारी टीम को खासी मशक्कत करनी पड़ती है, लेकिन मोदी पूरी यात्रा में संयत बने रहे. उन्हें देखकर आपको पता भी नहीं चलेगा कि वे किन परेशानियों का सामना कर रहे हैं. हर मुसीबत में उनके चेहरे पर मुस्कुराहट होती है. यही बात उन्हें वर्ल्ड लीडर बनाती है.’ मैन वर्सेज वाइल्ड का यह विशेष एपिसोड हिंदी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम और मराठी समेत 8 भाषाओं में प्रसारित किया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *