मारुति सुजुकी ने त्योहारों से ठीक पहले लान्च की अपनी मिनी SUV S-PRESSO

डिज़ाइन- ‘मेक इन इण्डिया’ का प्रतीक, S-PRESSO अपने एसयूवी अपील के साथ युवाओं को लुभाने के लिए तैयार
सुरक्षा- सुजुकी का पांचवीं पीढ़ी का HEARTECT प्लेटफार्म S-PRESSO मजबूत और सुरक्षित बनाता है। इसके 10 से अधिक सुरक्षा फीचर्स बेजोड़ सुरक्षा प्रदान करते हैं
टेक्नोलाजी- BS6 काम्पिलयान्ट 1.0LK10 इंजन 21.7 km/l का माइलेज देता है
स्मार्टप्ले स्टुडियो इन्फोटेनमेन्ट सिस्टम
देहरादून 30 सितम्बर, 2019: मारुति सुजुकी ने आज अपनी बहु-प्रतिक्षित मिनी SUV S-PRESSO
– लान्च किया है। S-PRESSO की अवधारणा और डिज़ाइन भारत में भारत एवं दुनिया भर के लिए तैयार किया गया है। यह अपने बोल्ड और पावरफुल suv स्टांस के साथ सबसे अलग दिखाई देती है। पांचवीं पीढ़ी के HEARTECT प्लेटफार्म पर आधारित इस कार में 40 फीसदी हाई टेंसाइल स्टील का इस्तेमाल किया जा गया है, जो इसकी संरचना को मजबूत, सुरक्षित और ठोस बनाता है।
S-PRESSO को देश भर में कंपनी के ARENA रीटेल नेटवर्क के माध्यम से बेचा जाएगा। 10 से अधिक सुरक्षा फीचर्स के साथ यह सुरक्षा के सभी विनियमों के लिए अनुकूल है। मारुति सुजुकी ने के साथ अपने उपभोक्ताओं के लिए अपने वर्ग में कई सर्वश्रेष्ठ फीचर्स पेश किए हैं।
उपभोक्ताओं के लिए नई S-PRESSO लान्च करते हुए श्री केनिची आयुकावा, मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ, मारुति सुजुकी इण्डिया ने कहा, ‘‘मारूति सुजुकी में हम उपभोक्ता को प्राथमिकता देते हैं। हम भारतीय उपभोक्ताओं को किफ़ायती दरों पर उच्च गुणवत्ता की सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। आज S-PRESSO का ग्लोबल लान्च उपभोक्ताओं को सर्वश्रेष्ठ डिज़ाइन, टेक्नोलाजी और सुरक्षा उपलब्ध कराने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। मुझे यह बताते हुए बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है कि हमारी BS6 रेंज में S-PRESSO को शामिल किया गया है, जो नए BS6 एमिशन नियमों का पालन करने वाला आठवां वाहन है। हमें विश्वास है कि यह इस सेगमेन्ट में एक नया उत्साह उत्पन्न करेगी और आज के युवा उपभोक्ताओं को लुभाने में कामयाब होगी।’’कंपनी को उम्मीद है कि मंदी के इस दौर में यह सस्ती मिनी SUV लोगों को खूब पसंद आएगी.

दिल्ली में इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 3.69 लाख रुपये है और हाई वर्जन की कीमत 4.91 लाख रुपये तक है. अभी यह सिर्फ पेट्रोल इंजन में बाजार में उतारी गई है.Maruti S-Presso चार वेरियंट लेवल में उपलब्ध है, जिनमें Standard, LXI, VXI, and VXI+ शामिल हैं. कार में 10 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. S-Presso के कॉन्सेप्ट को साल 2018 के ऑटो एक्सपो में मारुति फ्यूचर-एस नाम से पेश किया गया था.वहीं जानकार मान रहे हैं कि बाजार में मारुति की यह कार रेनॉ क्विड को सीधी टक्कर देगी. यह साल 2014 में मारुति द्वारा लॉन्च किए गए सेलेरिया के बाद पहला एंट्री लेवल हैचबैक है. मारुति इस कार को दक्ष‍िण अफ्रीका, श्रीलंका और आसियान देशों में निर्यात भी करेगी.
क्या है खूबी
मारुति एस-प्रेसो का फ्रंट लुक काफी बोल्ड है. इसमें हाई बोनट लाइन, क्रोम ग्रिल और बड़े हैलोजन हेडलैम्प दिए गए हैं. एलईडी डीआरएल हेडलाइट के नीचे हैं. फ्रंट और रियर बंपर काफी भारी-भरकम हैं, जो एस-प्रेसो का लुक बोल्ड बनाते हैं. इसका ग्राउंड क्लियरेंस भी ज्यादा है. मारुति की यह छोटी कार 6 कलर्स में उपलब्ध है.
दरअसल, लॉन्चिंग से पहले मारुति ने इस कार की एक्सटीरियर और इंटीरियर तस्वीरें जारी कर दी हैं. देखने में भले ही यह छोटी है. लेकिन लुक में किसी SUV से कम नहीं है. सामने से मारुति की यह कार बोल्ड नजर आती है.
एस-प्रेसो को मारुति सुजुकी के हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है, जिससे यह अपडेटेड क्रैश टेस्ट नॉर्म्स पर खरी उतर सकेगी. साथ ही कार हल्की भी रहेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *