विधायक अदिति के इस्तीफे पर अड़े कांग्रेसी, कारण बताओ नोटिस जारी

कांग्रेस पार्टी ने अपनी रायबरेली से विधायक अदिति सिंह को व्हिप का उल्लंघन करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है.जवाब देने के लिए अदिति सिंह को 2 दिन का समय दिया गया है.
दरअसल कांग्रेस (Congress) पार्टी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर दो अक्टूबर से अनवरत उत्तर प्रदेश विधानसभा (UP Assembly) के विशेष सत्र के बहिष्कार का व्हिप जारी किया था. अदिति सिंह इसके बाद भी विधानसभा सत्र में शामिल हुई थीं. पार्टी की तरफ से उन्हें दो दिन के अंदर जवाब मांगा गया है.
लखनऊ. उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (UPCC) ने रायबरेली (Raebareli) से बागी तेवर अपना रहीं कांग्रेस की रायबरेली जिले की विधायक अदिति सिंह काे को कारण बताओ नोटिस (Show Cause Notice) जारी किया है. दरअसल कांग्रेस पार्टी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर दो अक्टूबर से अनवरत उत्तर प्रदेश विधानसभा के विशेष सत्र के बहिष्कार का व्हिप जारी किया था. अदिति सिंह इसके बाद भी विधानसभा सत्र में शामिल हुई थीं. पार्टी की तरफ से उन्हें दो दिन के अंदर जवाब मांगा गया है. उधर रायरबरेली में अदिति सिंह के घर पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया है.उन्हाेंने पार्टी के निर्देश की अवहेलना कर राज्य विधानसभा के गांधी जयंती पर विशेष सत्र में भाग लिया। पार्टी ने विधायकाें काे इस सत्र से दूर रहने काे कहा था। इसके अलावा अदिति सिंह प्रियंका गांधी की पदयात्रा में भी शामिल नहीं हुईं।
कांग्रेस के कार्यकर्ता रायबरेली में अपनी ही विधायक अदिति सिंह के खिलाफ सड़क पर उतर आए हैं. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के मना करने के बाद भी विधानसभा के विशेष सत्र में भाग लेने वाली कांग्रेस विधायक अदिति सिंह के खिलाफ कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को जिले में विरोध प्रदर्शन किया और उनके इस्तीफे की मांग की.
अब उत्तर प्रदेश कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू ने अदिति सिंह को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. नोटिस में उन्होंने कहा है, “विधानसभा के विशेष सत्र का बहिष्कार करने का निर्णय पार्टी ने लिया था. इसके लिए व्हिप जारी किया था कि कोई भी सदस्य उपस्थित न हो. यही नहीं इस संदर्भ में आपको व्यक्तिगत रूप से भी अवगत कराया गया था. लेकिन आपने पार्टी के निर्देशों का उल्लंघन किया. पार्टी व्हिप तोड़ी और सदन की कार्यवाही में बढ़-चढ़कर भाग लिया, जो कि घोर अनुशासनहीनता व पार्टी विरोधी गतिविधि है.”राज्य सरकार ने बुधवार को 36 घंटों का विधानसभा का संयुक्त सत्र बुलाया था, जिसका कांग्रेस सहित विपक्षी पार्टियों ने बहिष्कार किया था। अदिति ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 खत्म करने के माेदी सरकार के फैसले का भी स्वागत किया।
कांग्रेस का कारण बताओ नोटिस.
विधानसभा में भाषण दिया
दरअसल, अदिति सिंह ने पार्टी लाइन से बाहर जाकर विधानसभा में भाषण दिया था. अदिति ने सदन में उस समय भाषण दिया जब योगी सरकार के खिलाफ पूरे विपक्ष ने सदन का बहिष्कार करने का ऐलान किया था.
इससे पहले अदिति सिंह ने अनुच्छेद 370 हटाने के मोदी सरकार के फैसले का समर्थन किया था. हालांकि कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू ने गांधी जयंती से पहले ऐलान किया था कि पार्टी के विधायक सदन का बहिष्कार करेंगे.
वाई प्लस श्रेणी की सुरक्षा
इस बीच सरकार ने कांग्रेस विधायक अदिति सिंह को वाई प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्रदान कर दी . बीते दिनों रायबरेली में जिला पंचायत अध्यक्ष के खिलाफ प्रस्ताव पेश होने को लेकर रायबरेली टोल प्लाजा पर अदिति सिंह पर हमला हुआ था. इसके बाद उन्होंने योगी सरकार से सुरक्षा की मांग की थी.
दो दिन में जवाब दीजिए नहीं तो कार्रवाई: अजय कुमार लल्लू
अजय कुमार ने आगे लिखा है, “इस अनुशासनहीनता और पार्टी विरोधी गतिविधि के संदर्भ में दो दिनों के अंदर आप अपना स्पष्टीकरण उत्तर प्रदेश विधानमंडल कांग्रेस दल कार्यालय में प्रस्तुत करें नहीं तो आपके विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही की जाएगी.”हालांकि पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि मामला साेनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली की सीट के विधानसभा क्षेत्र का है, इसलिए मामले पर वही फैसला करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *