क्रिसमस को बनाये खास कैलिफोर्निया वॉलनट एंड क्रैनबेरी पाई के साथ

सामग्री:
पेस्‍ट्री के लिये:
25 ग्राम कैलिफोर्निया वॉलनटस आधे टुकड़ों में
150 ग्राम आटा
1 टेबलस्‍पून आइसिंग शुगर
75ग्राम बटर, कटा हुआ
फिलिंग के लिये:
150 ग्राम लाइट ब्राउन शुगर
50 ग्राम बटर, पिघलाया हुआ
3 मध्‍यम आकार के अंडे
1 टीस्‍पून वनिला एसेंस
100 मिली मैपल सिरप
50 मिली सिंगल क्रीम
150 ग्राम कैलिफोर्निया वॉलनटस आधे टुकड़ों में
75 ग्राम ड्राइ क्रैनबेरी
बनाने की विधि:
1.अवन को 200 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें
2.पेस्‍ट्री बनाने के लिये वॉलनट को फूड प्रोसेसर में डालकर और बारीक काट लें। इसमें आटा और आइसिंग शुगर डालें और ब्‍लेंडर को चला दें। इसमें बटर डालें और ब्रेडक्रम्‍प्‍स वाले टेक्‍सचर में इसे मिक्‍स करें, इसमें 2-3 टेबलस्‍पून ठंडा पानी डालकर और एक मुलायम-सा आटा गूंथ लें। क्लिंग फिल्‍म में इसे रैप कर लें और 15‍ मिनट के लिये ठंड होने दें।
3.आटा लगे सरफेस पर पेस्‍ट्री को बेल लें और 23 सेमी फ्लूटेड फ्लैन टिन को लाइन करें। निचले हिस्‍से पर फोर्क की मदद से छेद करें और 10 मिनट के लिये ठंडा होने दें। इसे बेकिंग ट्रे पर रखें, पेस्‍ट्री केस पर फॉइल बिछायें और बेकिंग बीन्‍स को डालें। इसे 10 मिनट के लिये बेक करें, बीन्‍स और फॉइल को हटा दें और इसे 5 मिनट के लिये और पकायें।
4. इस बीच, फिलिंग तैयार कर लें, शुगर और बटर को एकसार होने तक ब्‍लेंड करें। इसमें अंडे डालकर फेंटे, साथ ही वनिला, मैपल सिरप और क्रीम डालकर फेंटे।
5.वॉलनटस को मोटे-मोटे टुकड़ों में काट लें और फिलिंग में क्रै‍नबेरी मिलायें। इसे पेस्‍ट्री केस में डालें और बाकी बचें वॉलनटस को इसके ऊपर फैला दें। 10 मिनट के लिये इसे बेक करें, फिर अवन के टेम्‍परेचर को 180 डिग्री सेल्सियस तक कम कर दें और जब तक यह सेट ना हो जाये इसे 20 मिनट के लिये और बेक करें। टिन से बाहर निकालने से पहले इसे अच्‍छी तरह ठंडा होने दें।
6.इसे मैपल सिरप के साथ सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *