IRCTC के IPO की धमाकेदार लिस्टिंग, शेयर खुला 660 रु. पर

IRCTC का आईपीओ (IRCTC IPO) आज शेयर मार्केट में 660 रुपये पर खुला है. यह शेयर अपने प्राइज से 109 फीसदी अधिक रेट पर लिस्ट हुआ है. लिस्टिंग के पहले दिन ही इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के शेयर दोगुने भाव पर स्टॉक मार्केट में लिस्ट हुआ.
मुंबई. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड ट्यूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) का शेयर बीएसई पर 101% ऊपर 644 रुपए पर लिस्ट हुआ। वहीं , नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर शुरुआती कारोबार में यह 95.62 प्रतिशत बढ़कर 626 रुपये पर रहा. कंपनी का बाजार मूल्य शुरुआती कारोबार में 10,972 करोड़ रुपये पर रहा. आईआरसीटीसी के आईपीओ को निवेशकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी. आईपीओ को 111.91 गुना अभिदान मिला. कंपनी ने आईपीओ के लिए कीमत दायरा 315 से 320 रुपये तय किया था.इंट्रा-डे में 743.80 रुपए तक पहुंच गया। एनएसई पर 95.6% बढ़त के साथ 626 रुपए पर लिस्टिंग हुई। कारोबार के दौरान 743.80 रुपए तक पहुंचा। इश्यू प्राइस 320 रुपए था।आईआरसीटीसी के आईपीओ को जबरदस्त रेस्पॉन्स मिला था। 645 करोड़ रुपए का आईपीओ 112 गुना सब्सक्राइब हुआ था। इश्यू 30 सितंबर को खुला था और 3 अक्‍टूबर को बंद हुआ था। प्राइस बैंड 315 से 320 रुपए था।आईआरसीटीसी भारतीय रेल में खानपान सेवाओं के साथ-साथ ऑनलाइन रेल टिकट बुक कराने की सुविधा उपलब्ध कराती है. इसके साथ ही टूरिज्म के क्षेत्र में भी आईआरसीटी काम कर रही है.इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के शेयरों की सोमवार को बीएसई पर 644 रुपये पर लिस्ट‍िंग हुई और सुबह 10.20 बजे इसकी कीमत 691 रुपये पर पहुंच गई. इसके आईपीओ को जिस तरह का जबर्दस्त रेस्पांस मिला था उसे देखते हुए इस बात की पहले से ही उम्मीद थी. इससे लाखों निवेशक मालामाल हो गए हैं.
इसका प्राइस बैंड 315-320 रुपये था. कंपनी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) में आवेदन 4 अक्टूबर को बंद हुआ था. IRCTC ने इस आईपीओ से 645 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा था और उसे जरूरत से 112 गुना ज्यादा शेयरों के लिए बोली मिली थी. इसका मार्केट कैप 11 हजार करोड़ रुपये के पार हो गया है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर इसके शेयरों की लिस्ट‍िंग 626 रुपये पर हुई थी.
कितनी रकम जुटाने की थी उम्मीद
IRCTC ने इस आईपीओ से 645 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा था और उसे जरूरत से 112 गुना ज्यादा शेयरों के लिए बोली मिली थी. इसलिए पहले से ही इस बात की उम्मीद की जा रही है कि इसकी लिस्ट‍िंग काफी ऊंची कीमत पर होगी. IRCTC के आईपीओ के लिए आवेदन 30 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच खुला था और कंपनी ने इसके लिए 315 से 320 रुपये का प्राइस बैंड रखा था.
हालांकि, खुदरा निवेशकों वाला हिस्सा सिर्फ 15 गुना सब्सक्राइब हुआ था. इस आईपीओ के लिए कम से कम आवेदन 40 शेयरों के एक लॉट का हुआ था. कंपनी के शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर सूचीबद्ध हुए हैं.
कितने शेयरों के लिए था आवेदन
आईपीओ के द्वारा 2.01 करोड़ शेयरों के लिए आवेदन मांगे गए थे, लेकिन आवेदन 225.39 करोड़ शेयरों का हो चुका था. आईआरसीटीसी में सरकार की अभी हिस्सेदारी 100 फीसदी है और इस आईपीओ के द्वारा सरकार ने अपनी हिस्सेदारी 12.6 फीसदी कम कर दी है.
गौरतलब है कि IRCTC की स्थापना 27 सितंबर, 1999 को हुई थी और इसे 1 मई, 2008 को भारत सरकार से मिनी रत्न कंपनी का दर्जा मिला था. यह रेलवे की खान-पान सेवा के अलावा ई-कैटरिंग, एग्जीक्यूटिव लॉन्ज, बजट होटल जैसे सेगमेंट में भी कारोबार करती है.
आईआरसीटीसी मिनी रत्न कंपनी
आईआरसीटीसी रेलवे की कैटरिंग और ऑनलाइन टिकट बुकिंग यूनिट है। मई 2008 में इसे मिनी रत्न कंपनी का दर्जा मिला था। यह ई-कैटरिंग, एग्जीक्यूटिव लाउंज और बजट होटल के बिजनेस में भी है। वित्त वर्ष 2018-19 में आईआरसीटीसी का मुनाफा 23.5% बढ़कर 272.5 करोड़ रुपए रहा था। IRCTC का आईपीओ (IRCTC IPO) आज शेयर मार्केट में 660 रुपये पर खुला है. यह शेयर अपने प्राइज से 109 फीसदी अधिक रेट पर लिस्ट हुआ है. लिस्टिंग के पहले दिन ही इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के शेयर दोगुने भाव पर स्टॉक मार्केट में लिस्ट हुआ. IRCTC का शेयर आज बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE) में लिस्ट हो गया है. IRCTC ने 30 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच अपना आईपीओ पेश किया था. IRCTC ने इन शेयर की बिक्री से 645 करोड़ रुपये जुटाने का टारगेट रखा था.
IRCTC के IPO ने पहले ही दिन अपने निवेशकों को दोगुने से ज्यादा मुनाफा दिलाया है. हालांकि जिन लोगों को भी यह स्टॉक मिला है, वह एक या दो के लॉट में मिला है. नोएडा के रहने वाले संदीप इस मामले में खुद को लकी मान रहे हैं, क्योंकि संदीप समेत उनके ग्रुप के 5 लोगों ने IRCTC के IPO के लिए अप्लाई किया था, लेकिन सिर्फ संदीप को ही दो अलॉट मिले. संदीप को 80 शेयर मिले. संदीप ने लिस्टिंग के पहले दिन ही 690 रुपये पर अपने शेयर बेच कर दोगुना मुनाफा कमा लिया.
आईआरसीटीसी के आईपीओ (IRCTC IPO) में रिटेल निवेशकों का शानदार रुझान देखने को मिला. IRCTC ने 2 करोड़ शेयर मार्केट में उतारे थे, जिनके बदले 112 गुना लोगों ने इसे सब्सक्राइब किया. 2 करोड़ शेयर के बदले 25 करोड़ करोड़ शेयर के लिए बोलियां प्राप्त हुईं.
IPO का शानदार प्रदर्शन
इस साल IRCTC के अलावा 11 अन्य कंपनियों के आईपीओ मार्केट में लिस्ट हुए. नकदी जुटाने के लिहाज से इस साल प्राथमिक बाजार (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) निवेशकों के लिये फायदेमंद साबित हुआ है.
आंकड़ों के मुताबिक, इस साल अबतक लिस्टेड कंपनियों में से 70 फीसदी के शेयर निर्गम मूल्य से ऊपर के मूल्य पर कारोबार कर रहे हैं और इन शेयरों ने
निवेशकों को 95 फीसदी तक रिटर्न दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *