आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप:100% नंबर वाली पहली टीम बनी ‘विराट ब्रिगेड’

भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका से मैच जीतने के बाद.
भारत विरूद्ध दक्षिण अफ्रीका: भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में 3-0 से हराया. इससे उसे आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 120 अंक मिले.
नई दिल्ली: भारत ने दक्षिण अफ्रीका से टेस्ट सीरीज 3-0 से जीतने के साथ ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में भी ‘क्लीन स्वीप’ किया है. उसने इस सीरीज को जीतकर चैंपियनशिप में 120 अंक हासिल किए हैं. इससे उसके कुल अंक 240 हो गए हैं. भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में 100 से ज्यादा अंक हासिल करने वाली पहली टीम भी है. बाकी टीमें 60 अंक से ज्यादा हासिल नहीं कर सकी हैं.
मेजबान भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन मैचों की सीरीज खेली गई. हर मैच पर जीत से 40 अंक मिलने थे. भारतीय टीम (Team India) ने तीनों मैच जीते. इस तरह उसे कुल 120 अंक मिले. भारत को इससे पहले वेस्टइंडीज से सीरीज जीतने पर 120 अंक मिले थे. इस तरह उसके कुल 200 अंक हो गए हैं. दक्षिण अफ्रीका तीन मैच खेलकर भी आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Test Championship) में खाता भी नहीं खोल सका है.
आईसीसी के नियम के टेस्ट चैंपियनशिप से जुड़ी हर सीरीज में अधिकतम 120 अंक ही होंगे. चाहे वह दो मैचों की सीरीज हो या पांच मैचों की. नियमानुसार सीरीज के अंक जीत के मुताबिक बंटते हैं. दो मैचों की सीरीज में एक जीत पर 60 और तीन मैचों की सीरीज में हर जीत पर 40 अंक मिलते हैं. इसी तरह पांच मैचों की एक सीरीज में एक जीत पर 24 अंक मिलते हैं.
आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में कुल नौ टीमें हिस्सा ले रही हैं. भारत ने चैंपियनशिप में पांच मैच खेले हैं और सभी में ही जीत दर्ज की है. इस तरह उसे दांव पर लगे पूरे अंक मिले. उसकी सफलता दर 100% रही है. कोई और टीम 50% से ज्यादा अंक हासिल नहीं कर सकी है.
भारत-इंग्लैंड ने खेले सबसे अधिक मैच
आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में अब तक भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने सबसे अधिक मैच खेले हैं. इन तीनों टीमों ने पांच-पांच टेस्ट मैच खेले हैं. भारत ने इनमें से सभी मैच जीते हैं. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने दो-दो मैच जीते और एक मैच ड्रॉ खेला. न्यूजीलैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज ने दो-दो मैच खेल चुके हैं.
प्वाइंट टेबल में टॉप पर है भारत
टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में भारत 240 अंक के साथ पहले स्थान पर है. न्यूजीलैंड और श्रीलंका 60-60 अंक के साथ क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं. इनके बाद ऑस्ट्रेलिया (56) और इंग्लैंड (56) हैं. दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज को अभी एक भी अंक नहीं मिला है.
बांग्लादेशी टीम नवंबर में खेलेगी टेस्ट
पाकिस्तान और बांग्लादेश को चैंपियनशिप में अभी पहला मैच खेलना है. बांग्लादेश की टीम अगले महीने भारत दौरे पर आ रही है. वह भारत के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. यह सीरीज आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है. इस सीरीज में भी 120 अंक दाव पर होंगे.

ऐतिहासिक जीत पर जोश में कोच रवि शास्त्री, कहा- भाड़ में जाए.चाहते हैं दुनिया में हर जगह जीत..


टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत के बाद जोश में कोच रवि शास्त्री, कहा भाड़ में जाए…टीम इंडिया की जीत के बाद रवि शास्त्री ने कहा- ये पूरी टीम की जीत
रांची. भारतीय क्रिकेट टीम ने रांची में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट (Ranchi Test) में एकतरफा जीत हासिल की. खेल के चौथे दिन महज़ 12 गेंदों में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीकी पारी को समेटते हुए पारी और 202 रनों से जीत हासिल की. टीम इंडिया ने इसके साथ ही टेस्ट सीरीज 3-0 से जीती और साउथ अफ्रीका का पहली बार क्लीन स्वीप किया. टीम इंडिया की इस जीत से हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) काफी उत्साहित नजर आए और उन्होंने जोश में एक बड़ा बयान दे डाला.
शास्त्री ने कहा- भाड़ में गई पिच
जीत के बाद कमेंटेटर संजय मांजरेकर ने कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) से जीत का राज पूछा तो उन्होंने कहा कि वो ऐसी टीम चाहते हैं जो हर पिच पर जीत हासिल कर सके. रवि शास्त्री ने कहा, ‘ हमारा लक्ष्य पिच को खेल से बाहर करना था. भाड़ में गई पिच. चाहे वो जोहानिसबर्ग हो, मेलबर्न हो या मुंबई. हम दुनिया में हर जगह जीतना चाहते हैं. हमें बस 20 विकेट लेने हैं. टीम की बल्लेबाजी जबर्दस्त है, वो चल गई तो फरारी चल गई. हमें बस 5 गेंदबाज चाहिए जो 20 विकेट लेने वाले हों, जो कि हमारे पास हैं.’
रवि शास्त्री ने कहा- भारतीय गेंदबाजों को पिच से कोई मतलब नहीं
रोहित शर्मा ने बदला खेलने का अंदाज
रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने रोहित शर्मा की बल्लेबाजी की भी तारीफ की. उन्होंने कहा कि रोहित शर्मा को पहले दो घंटे में संभलकर बल्लेबाजी करने का इनाम मिला. रवि शास्त्री ने कहा, ‘रोहित शर्मा एक अलग ही चीज हैं, उन्होंने अपनी मानसिकता बदली. रोहित शर्मा ने पहले दो घंटे तक संभलकर खेला. रोहित शर्मा बस 2 घंटे खेलना चाहते थे. वो कठिन समय निकल जाता है तो दादा एक ही होता है. ओपनिंग बल्लेबाज. रोहित शर्मा ने सीरीज में कमाल ही कर दिया.’
रोहित शर्मा बने मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज
बता दें रोहित शर्मा ने इस सीरीज में सबसे ज्यादा 529 रन बनाए. 4 पारियों में रोहित शर्मा ने दो शतक और एक अर्धशतक लगाया. रोहित शर्मा ने सीरीज में सबसे ज्यादा 19 छक्के लगाए और उनका औसत 132.25 रहा. रोहित शर्मा को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए रांची टेस्ट में मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया.
शाहबाज नदीम से भी प्रभावित हुए शास्त्री
रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने जीत के बाद डेब्यू टेस्ट खेलने वाले बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम की भी तारीफ की. उन्होंने कहा, ‘शाहबाज नदीम से मैं बहुत प्रभावित हूं. नदीम क्लासिक बाएं हाथ के स्पिनर हैं. नदीम ने जबर्दस्त शुरुआत की. पहले तीन ओवर मेडन डाले. डोमेस्टिक क्रिकेट का अनुभव उनके काम आया.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *