महाराष्ट्र में बीजेपी गठबंधन को बहुमत,

हरियाणा में सुभाष बराला व सात मंत्री हारे,बीजेपी 40 व कांग्रेस 31 सीटों पर आगे, JJP 10
इस बार के नतीजों से ऐसा लग रहा था कि बीजेपी अपने दम पर ही बहुमत का आंकड़ा छू लेगी. लेकिन जैसे-जैसे वोटों को गिनती आगे बढी. बीजेपी का अकेले अपने दम पर सत्ता में आना मुश्किल होता गया.
वर्ली सीट से शिवसेना के आदित्य ठाकरे आगे चल रहे हैं, वहीं परली सीट से पंकजा मुंडे पीछे चल रही है.
मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 (Maharashtra Assembly Elections 2019) के नतीजों में राज्य में एक बार फिर बीजेपी-शिवसेना गठबंधन की सरकार बनती दिख रही है. लेकिन इस बार दोनों ही पार्टियों को पहले से कम सीटें मिलने से जीत की खुशी उतनी नहीं मिली जीतनी होनी चाहिए थी. पिछली बार जहां बीजेपी को 122 और शिवसेना को 61 सीटें मिली थी, वहीं इस बार बीजेपी को 100 से कम सीटे मिलती दिख रही है. वहीं शिवसेना भी 59 सीटों पर के आसपास ही सिमटती दिखाई दे रही है. वहीं दूसरी तरफ एनसीपी ने कांग्रेस के मुकाबले बेहतरीन प्रदर्शन किया है. हालांकि कांग्रेस की हालत पहले की तरह ही है.
इस बार के नतीजों से ऐसा लग रहा था कि बीजेपी अपने दम पर ही बहुमत का आंकड़ा छू लेगी. लेकिन जैसे-जैसे वोटों को गिनती आगे बढी. बीजेपी का अकेले अपने दम पर सत्ता में आना मुश्किल होता गया. ऐसे में अब उसे शिवसेना का साथ लेना ही होगा. वहीं शिवसेना ने भी अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिया है. शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि हम बीजेपी के साथ सीएम पद को लेकर बात करेंगे. वहीं ऐसे भी कयास लगाए जा रहे थे कि एनसीपी शिवसेना को समर्थन दे सकती है लेकिन शरद पवार ने इससे साफ इनकार कर दिया.
बता दें कि साल 2014 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी को 122 सीटें मिली थी वहीं शिवसेना को 61 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. वहीं कांग्रेस को 42 और एनसीपी को 41 सीटों पर जीत मिली थी.
– बीजेपी 98 और शिवसेना 60 सीटों पर आगे, कांग्रेस 42 और एनसीपी 55 सीटों पर आगे, 33 पर अन्य आगे है.
– रालेगांव सीट से बीजेपी के उम्मीदवार और आदिवासी विकास मंत्री डॉ अशोक उईके 10141 वोटों से जीते.. उन्होंने पूर्व मंत्री वसंत पुरके को हराया
– पुणे की भोसरी सीट से बीजेपी के महेश लांडगे जीते
– महाराष्ट्र में बीजेपी के दो बड़े दिग्गज नेताओं की बेटियों की हार
– दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे की बेटी और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रही पंकजा मुंडे की परली सीट से हार
– बीजेपी के दिग्गज नेता एकनाथ खडसे की बेटी रोहिणी खडसे की मुक्ताईनगर से पराजय
– सोलापुर मध्य सीट से कांग्रेस की प्रणीति शिंदे विजयी.. प्रणीति शिंदे पूर्व केंद्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे की बेटी हैं
– लातूर जिले की अहमदपुर सीट से एनसीपी के बाबासाहेब पाटील विजयी .. उन्होंने बीजेपी के विनायकराव पाटील को हराया
– लातूर जिले की उदगीर सीट से एनसीपी के संजय बनसोडे जीते.. उन्होंने बीजेपी के डॉ. अनिल कांबले को हराया
– लातूर ग्रामीण सीट से कांग्रेस के धीरज देशमुख एक लाख से ज्यादा वोटों से जीते। धीरजे देशमुख महाराष्ट्र के दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख के बेटे हैं।
– रायगढ़ जिले की अलीबाग सीट पर शिवसेना के महेंद्र दलवी जीते
– श्रीवर्धन सीट पर एनसीपी की अदिति तटकरे जीतीं
– महाड सीट से शिवसेना की के भरत गोगावले जीते
– पेण सीट से बीजेपी के रवींद्र पाटील जीते
– कर्जत सीट से शिवसेना के महेंद्र थोरवे जीते
– पनवेल सीट से बीजेपी के प्रशांत ठाकुर जीते
– उरण सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार महेश बालदी जीते.. वो बीजेपी के बागी उम्मीदवार थे
– कोल्हापुर जिले में शिवसेना- बीजेपी को तगड़ा झटका… शिवसेना के 6 में से 5 विधायक हारे और बीजेपी ने दो सीटें खोई. शिवसेना-बीजेपी गठबंधन को यहां आठ में से सात सीटों पर हार देखनी पड़ी है.
– नासिक जिले की सटाणा सीट से बीजेपी के दिलीप बोरसे 33656 वोटों से जीते.. उन्होंने एनसीपी के मौजूदा विधायक दीपिका चव्हाण को हराया
– निलंगा सीट से बीजेपी नेता और गार्जियन मिनिस्टर रहे संभाजी पाटिल निलंगेकर 32363 सीटों से विजयी
– महाराष्ट्र की कोथरूड सीट से महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल विजयी
– शिवसेना के अजय चौधरी मुंबई की शिवडी सीट से 39337 वोटों से विजयी
हरियाणा में मतगणना जारी है। कांटे की टक्‍कर में त्रिशंकु विधानसभा की संभावना नजर आने लगी है। सीटों के रुझान लगातार बदल रहे हैं। दादरी से दंगल गर्ल बबीता फौगाट हार गई हैं। उनको भाजपा के बागी उम्‍मीदवार ने हराया। अब तक भाजपा की 40, कांग्रेस की 31 और जेजेपी की 10 सीटों पर बढ़त है। अन्‍य नौ सीटों पर आगे हैं। भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष सुभाष बराला हार गए हैं। उनको जेजेपी के देवेंद्र बबली ने हराया। हरियाणा के सात मंत्री हार गए। राेहतक से सहकारिता मंत्री मनीष ग्राेवर भी हार गए हैं। मनोहरलाल कैबिनेट के जीतने वाले एकमात्र मंत्री अनिल विज हैं।
शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, परिवहन मंत्री कृष्‍णलाल पंवार, कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ और महिला विकास मंत्री कविता जैन सहित कई दिग्‍गज हार गए हैं। कांग्रेस के राष्‍ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला कैथल से चुनाव हार गए हैं। योगेश्‍वर दत्‍त भी हार गए हैं। योगेश्‍वर दत्‍त बरोदा से चुनाव लड़ रहे थे। दूसरी भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्‍तान व पिहोवा से भाजपा प्रत्‍याशी संदीप सिंह चुनाव जीत गए हैं। अब तक 38 पर भाजपा आगे है। 33 सीटों पर कांग्रेस आगे है। जेजेपी भी 10 सीटों पर आगे है। नौ सीटों पर अन्‍य आगे हैं। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल करनाल से 40 हजार से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं। पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा गढ़ी-सांपला-किलाेई से करीब 54 हजार मतों से आगे चल रहे हैं।संदीप सिंह जीते, मंत्री आमप्रकाश धनखड़ व राज्‍यमंत्री कृष्‍ण बेदी समेत कई दिग्‍गज हारे
राज्‍य में 1169 उम्मीदवारों चुनाव मैदान में थे। दूसरी ओर भाजपा, कांग्रेस और जेजेपी में नए समीकरण को लेकर हलचल शुरू हो गई है। कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता व पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सभी विपक्षी दलों से भाजपा के खिलाफ एकजुट होने की अपील की है।
पिछले पांच साल से सत्तारूढ़ भाजपा को जहां इस बार फिर हरियाणा में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने की उम्मीद है, वहीं कांग्रेस भी सत्ता में आने को लेकर आशान्वित है। जननायक जनता पार्टी का दावा है कि राज्य में त्रिशंकु विधानसभा आ सकती है और सत्ता की चाबी दुष्यंत सिंह चौटाला के पास होगी। टाेहाना से भाजपा के प्रदेश प्रधान सुभाष बराला हार गए हैं। नारनौंद से वित्‍तमंत्री कैप्‍टन अभिमन्यु, महेंद्रगढ़ से शिक्षा मंत्री राम‍बिलास शर्मा, बादली से कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़, महिला विकास मंत्री कविता जैन सोनीपत, प‍रिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार इसराना और राज्‍यमंत्री कृष्‍ण बेदी शाहाबाद से हार गए। अनिल विज अंबाला कैंट से चुनाव जीत गए हैं। चुनाव जीतने वाले वह अभी तक एकमात्र मंत्री हैं। दो मंत्रियों राव नरवीर सिंह और विपुल गोयल को भाजपा ने टिकट नहीं दिया था।
थानेसर से भाजपा प्रत्याशी सुभाष सुधा ने कांग्रेस प्रत्याशी अशोक अरोड़ा को 844 वोटों के अंतर से हराया।
दादरी से भाजपा प्रत्‍याशी ‘दंगल गर्ल’ बबीता फौगाट हार गई हैं। यहां से निर्दलीय सोमबीर सांगवान के जीते। सोमबीर भाजपा के बागी प्रत्‍याशी थे। भाजपा ने उनका टिकट काट दिया था। साेमवीर को जीत के बाद भाजपा प्रदेश महामंत्री संदीप जोशी ने बधाई दी। इसराना से कांग्रेस के बलवीर सिंह ने हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्‍णलाल पंवार को 20049 मतों से हराया। बादली से कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ 11404 वोटों से हारे हैं।
बाढ़डा़ से जेजेपी की नैना चौटाला ने विजयी घोषित करें गई है। उनको जीतने के बाद बाढड़ा के एसडीएम डॉ वीरेंद्र सिंह सर्टिफिकेट सौंपा।
बेरी से कांग्रेस के डा. रघुबीर सिंह कादियान छठी बार‍ विधायक बने। साेनीपत में कैबिनेट मंत्री कविता जैन कांग्रेस के सुरेंद्र पंवार से 32878 मतों से हारी हैं। सुरेंद्र पंवार को 79438 और कविता जैन को 46560 मत मिले।
4.17 PM: राई विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के मोहन लाल बड़ौली ने जीत दर्ज की है। उन्‍होंने जयतीर्थ दहिया को 2662 मतों से हराया। गन्नौर विधानसभा क्षेत्र में निर्मल रानी ने कांग्रेस के दिग्‍गज नेता कुलदीप शर्मा को करीब 10280 मतों से हराया।
खरखौदा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के जयवीर सिंह ने जेजेपी के पवन कुमार को 1544 हराया। गोहाना विधानसभा सीट से कांग्रेस के जगबीर मलिक ने लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी के राजकुमार सैनी को 4152 हराया।
बरोदा विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के श्रीकृष्ण हुड्डा ने भाजपा उम्‍मीदवार और अंतरराष्‍ट्रीय पहलवान
योगेश्वर दत्त को 4637 हराया। अंबाला सिटी सीट पर भाजपा के असीम गोयल जीे गए हैं। असीम गोयल ने निर्दलीय उम्‍मीदवार निर्मल सिंह को 8920 वोट से हरायासफीदों सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार सुभाष गंगोली 3693 वोटों से जीत गए हैं।
असंध विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी शमशेर सिंह गोगी1400 वोटों से जीते हैं। सफीदों में कांग्रेस के सुभाष गांगोली 1610 मतों से जीते। भाजपा उम्‍मीदवार और भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्‍तान संदीप सिंह कुरुक्षेत्र की पिहोवा सीट से चुनाव जीत गए हैं।
शाहाबाद से भाजपा के प्रत्‍याशी व मनोहरलाल सरकार में राज्‍यमंत्री कृष्‍ण बेदी हार गए हैं। उनका जेजेपी उम्‍मीदवार ने हराया।उचाना में जेजेपी के दुष्यंत चौटाला बड़े अंतर से जीते। उन्‍होंने भाजपा की प्रेमलता 46435 से हराया है। दुष्‍यंत चौटला को 90737 और भाजपा की प्रेमलता को 44302 वोट हासिल हुए।नारनौल से भाजपा प्रत्याशी ओमप्रकाश यादव जीते। राेहतक के महम से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने जीत हासिल की। कैथल से भाजपा के लीलाराम, कलायत से भाजपा की कमलेश ढांडा, गुहला से जेजेपी के ईश्वर सिंह जीते हैं। पुंडरी से निर्दलीय प्रत्‍याशी रणधीर गोलन चुनाव जीते हैं। हरियाणा में कई मंत्रियों की हार हो गई है। कृ्षि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़, कैबिनेट मंत्री कविता जैन हार गई हैं। कैबिनेट मंत्री कविता जैन सोनीपत हार गई हैं। कांग्रेस के राष्‍ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला करीब 1300 मतों से हार गए हैं। पानीपत ग्रामीण से भाजपा के महिपाल ढांडा 21961 से जीत गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *