खुशखबरी! लगातार तीसरे दिन गिरे सोने और चांदी के दाम, सोने की कीमत 270,चांदी की 380 रुपये गिरी

फटाफट जानिए आज के नए रेट्स
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को 10 ग्राम सोने की कीमत 270 रुपये (Gold Price Down) गिर गई है.
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को 10 ग्राम सोने की कीमत 270 रुपये गिर गई है. वहीं, इस दौरान चांदी के दाम 380 रुपये गिरकर 47,310 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गए है.
दिल्ली. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आई गिरावट और घरेलू बाजार में डिमांड गिरने से लगातार तीसरे दिन सोने (Gold Price Today) के दाम लुढ़क गए है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को 10 ग्राम सोने की कीमत 270 रुपये (Gold Price Down) गिर गई है. वहीं, इस दौरान चांदी (Silver Price) के दाम 380 रुपये गिरकर 47,310 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गए है. आपको बता दें कि पिछले तीन दिन में सोने के भाव 635 रुपये गिरकर 38,454 रुपये प्रति दस ग्राम पर आए गए है.
लगातार तीसरे दिन सोना खरीदना हुआ सस्ता- दिल्ली में 99.9 शुद्धता वाले सोने के दाम 270 रुपये गिरकर 38,454 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गए है.
क्यों गिर रही है सोने की कीमतें
एक्सपर्ट्स का मानना है कि श्राद्ध की वजह से सोने की डिमांड तेजी से घटी है. साथ ही, कीमतें बढ़ने से आम लोगों का रुझान भी सोने की ओर से कम हो गया है. इसीलिए सर्राफा बाजार में सोने के दाम गिर रहे है.
चांदी की नई कीमतें– इंडस्ट्रियल डिमांड गिरने से चांदी के दाम भी गिर गए है. दिल्ली में एक किलोग्राम चांदी के दाम गुरुवार को 47,690 रुपये प्रति किलोग्राम से गिरकर 47,310 रुपये प्रति किलोग्राम रह गए है.
इसलिए आई गिरावट
डॉलर के मुकाबले रुपये के मजबूत होने से सोने के भाव में गिरावट आई है। इस संदर्भ में विश्लेषकों का कहना है कि मुनाफावसूली से प्रमुख तौर पर सोना वायदा भाव में गिरावट रही। इसके साथ ही अमेरिका की नीतिगत ब्याज दरों में कटौती से भी सोना और चांदी के वैश्विक भाव में गिरावट आई है।
वैश्विक स्तर पर यह रहा भाव
वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.88 फीसदी गिरकर 1,502.40 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है। इंटरनेशनल मार्केट में चांदी का रेट 17.72 डॉलर पर ट्रेड कर रहा था।
बेच रहे हैं सोना? इन बातों का रखें ध्यान
(1) बिल जरूर रखें संभाल कर- कभी सोना खरीद रहे हों तो उसका बिल जरूर संभाल कर रखें. इसमें आपके सोने की शुद्धता, कीमत इत्यादि के बारे में सारी जानकारियां होती हैं. इससे जूलर को आप कम से कम डिडक्शन में अपना सोना बेच सकते हैं. आपके पास बिल न होने की स्थिति में जूलर मनमाने तरीके से सोना खरीद सकता है.
(2) हमेशा रखें ध्यान- अगर ऐसी कोई मानक पद्धति नहीं होती जिससे सोने की कीमत तय की जा सके इसलिए कभी भी सोना बेचने से पहले बाजार में उसकी कीमत का पता जरूर कर लें.
अलग-अलग ज्वैलर्स के यहां सोने की अलग-अलग कीमत होती है. ऐसे में पहले से इस बात की जानकारी आपको सोने की ज्यादा से ज्यादा कीमत दिलाने में मदद कर सकती है.
(3) आपके सोने की शुद्धता के बारे में आपको सही जानकारी होनी चाहिए. ज्यादातर ज्वैलर्स 91.6 प्रतिशत मात्रा वाले 22 कैरेट सोने को खरीदने को प्राथमिकता देते हैं. ऐसे सोने पर 915 हॉलमार्क का चिह्न लगा होता है. ऐसे में आपको किसी नजदीकी केंद्र पर जाकर अपने गहने की शुद्धता की जांच कराएं और उससे प्रमाण पत्र लें.
ऐसा न होने पर जूलर सोने की शुद्धता को कम बताकर पैसे में और कटौती कर सकता है.आपने जिस जगह से सोने की खरीददारी की है वहीं पर उसे बेचना ज्यादा सही होता है. ज्यादातर लोग सोना बेचने के लिए यही सलाह देते हैं. इससे आपको सोने की लगभग वही कीमत मिल सकती है जितने में आपने उसे खरीदा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *