फैक्ट चेक: शिवराज कर रहे हैं हाथ फ्रैक्चर का नाटक?

क्या वायरल:फेसबुक पेज Azamgarh Express ने यह कोलाज शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा-एक फोटो सुबह की एक शाम की है कपड़ो के साथ साथ हाथ का फ्रेक्चर भी बदल गया
वाह शिवराज मामा एक्टिंग तो सही से किया करो

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व बीजेपी नेता शिवराज सिंह चौहान हाथ में फ्रैक्चर का नाटक कर रहे हैं, सोशल मीडिया पर शिवराज सिंह की दो तस्वीरों का एक कोलाज तेजी से वायरल हो रहा है.
शिवराज सिंह चौहान की वायरल तस्वीर शिवराज सिंह चौहान की वायरल तस्वीर
नोएडा, 03 अक्टूबर ! क्या मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व बीजेपी नेता शिवराज सिंह चौहान हाथ में फ्रैक्चर का नाटक कर रहे हैं? सोशल मीडिया पर शिवराज सिंह की दो तस्वीरों का एक कोलाज तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें पहली तस्वीर में उनके बाएं हाथ पर तो दूसरी तस्वीर में उनके दाएं हाथ पर नीले रंग का प्लास्टर नजर आ रहा है. दावा किया जा रहा है कि दोनों तस्वीरें एक ही दिन की हैं और चौहान का प्लास्टर फर्जी है.
एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पड़ताल में पाया कि वायरल कोलाज की पहली तस्वीर को फ्लिप किया गया है. शिवराज सिंह ने पिछले सप्ताह ही दाएं हाथ की सर्जरी करवाई थी.
पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.
फेसबुक पेज Azamgarh Express ने यह कोलाज शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा: “एक फोटो सुबह की एक शाम की है कपड़ो के साथ-साथ हाथ का फ्रैक्चर भी बदल गया, वाह शिवराज मामा एक्टिंग तो सही से किया करो.” खबर लिखे जाने तक यह पोस्ट 1900 से ज्यादा बार शेयर की जा चुकी थी.
वायरल तस्वीरों का सच जानने के लिए सबसे पहले हमने पहली तस्वीर को क्रॉप कर रिवर्स सर्च और कीवर्ड्स की मदद से ढूंढा तो हमें बिना क्रॉप की हुई तस्वीर मिली. हालांकि यह तस्वीर फ्लिप की गई है.
11111_100319050718.jpg
तस्वीर में देखा जा सकता है कि शिवराज सिंह और उनके साथ खड़े सभी लोगों की शर्ट की बटन वाली पट्टी बायीं तरफ दिख रही है. आमतौर पर पुरुषों की शर्ट, जैकेट या कुर्ते पर लगी पट्टी दायीं तरफ होती है.
shivraj-1_100319050824.jpg
हमने शिवराज सिंह का ट्विटर अकाउंट खंगाला तो हमें उनकी ताजा तस्वीरें और वीडियो मिले, जिनमें उनके दाएं हाथ में नीले रंंग का पट्टा नजर आया. शिवराज सिंह ने पिछले सप्ताह ही दाएं हाथ की सर्जरी करवाई है, उनके हाथ में पट्टी बंधी हुई देखी जा सकती है.
Shivraj Singh Chouhan

@ChouhanShivraj
भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। उनकी सादगी, विनम्रता और देश सेवा की भावना आज भी युवा पीढ़ियों को प्रेरित करती है। देश के अनमोल रत्न के चरणों में प्रणाम!
View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter
776
6:04 PM – Oct 2, 2019
Twitter Ads info and privacy
106 people are talking about this
महाराष्ट्र से बीजेपी अध्यक्ष और सांसद राकेश सिंह ने 30 सितंबर को झाबुआ विधानसभा के उपचुनाव के लिए बीजेपी प्रत्याशी भानु भूरिया की नामांकन रैली की कुछ तस्वीरें साझा की थीं. इन तस्वीरों में भी शिवराज सिंह के दाहिने हाथ पर पट्टी देखी जा सकती है.
Rakesh Singh

@MPRakeshSingh
झाबुआ विधानसभा के उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी श्री भानु भूरिया की नामांकन रैली में अपार जन सैलाब उमड़ा। साथ में @ChouhanShivraj , श्री @bhargav_gopal, क्षेत्रीय सांसद श्री @DamoreGuman, श्री @drnarottammisra , श्री कृष्णमुरारी मोघे, श्री @Ramesh_Mendola भी उपस्थित रहे
View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter
543
4:09 PM – Sep 30, 2019
Twitter Ads info and privacy
73 people are talking about this
पड़ताल में साफ हुआ कि वायरल तस्वीर लोगों को भ्रमित करने के लिए फ्लिप करके साझा की गई है.
फैक्ट चेक
फैक्ट चेक: क्या शिवराज कर रहे हैं हाथ में फ्रैक्चर का नाटक?
दावा
शिवराज सिंह चौहान ने कभी दाएं तो कभी बाएं हाथ में पहना पट्टा
निष्कर्ष
वायरल तस्वीर फ्लिप की गई है, शिवराज सिंह ने दाएं हाथ की सर्जरी करवाई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *