दून में कोरोना केस हुए 878, एक्टिव 158, लोकायुक्त वाली गली भी सील

देहरादून 13 जुलाई। जिलाधिकारी डाॅक्टर आशीष कुमार श्रीवास्तव ने अवगत कराया है कि नगर निगम देहरादून क्षेत्रान्तर्गत स्थित किशननगर एन्कलेव सिरमौर मार्ग लोकायुक्त वाली गली राजेन्द्र नगर में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति पाये जाने के फलस्वरूप जनहित में आवश्यक सुरक्षात्मक उपायों को अपनाते हुए उक्त क्षेत्र किशननगर एन्कलेव सिरमौर मार्ग लोकायुक्त वाली गली राजेन्द्र नगर का वह हिस्सा जिसके पूरब दिशा में नवीन गुप्ता का मकान, पश्चिम दिशा में पुराना खाली लोकायुक्त कार्यालय भवन, उत्तर दिशा में भरतुरिया का मकान तथा दक्षिण लोकायुक्त वाली गली का मार्ग अवस्थित है को कन्टेंनमेंट जोन घोषित किया गया है।
जिलाधिकारी द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन में आज जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में जिला प्रशासन की टीम द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने पर कुल 35 व्यक्तियों के चालान किये गये, जिनमें, तहसील सदर क्षेत्रान्तर्गत 13, विकासनगर में 5, डोईवाला में 17 व्यक्ति शामिल है। इसके अतिरिक्त पुलिस टीम द्वारा जनपद अन्तर्गत सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग न करने पर 319 व्यक्तियों के चालान किये गये
जिला प्रशासन द्वारा आज जनपद के विभिन्न चयनित स्थानों पर अधिकृत 15 मोबाईल वैन के माध्यम से 103 क्विंटल फल-सब्जियों का विक्रय किया गया। दुग्ध विकास विभाग द्वारा जनपद में विभिन्न कन्टेंनमेंट क्षेत्रों में कुल 68 ली0 दुध विक्रय किया गया। विज्ञप्ति जारी किये जाने तक वायुसेवा के माध्यम से जौलीग्रान्ट एयरपोर्ट पर पंहुचे 278 प्रवासी व्यक्तियों को स्वास्थ्य जांच उपरान्त जनपद में क्वारेंटीन किया गया है। इसी प्रकार जनपद के जौलीग्रान्ट एयरपोर्ट से विभिन्न प्रदेशों के 143 व्यक्तियों को गंतव्यों हेतु भेजा गया। विज्ञप्ति जारी किये जाने तक देहरादून रेलवे स्टेशन से दिल्ली हेतु 195 व्यक्ति गये। कोविड-19 के संक्रमण के दृष्टिगत जिला आपदा कन्ट्रोलरूम में 33 काल जिनमें 31 काल पास हेतु तथा 2 अन्य हेतु प्राप्त हुई। मनरेगा कार्याें के अन्तर्गत आतिथि तक 1609 निर्माण कार्य प्रारम्भ किये गये, जिनमें 22527 श्रमिकों को सैनिटाईजेशन एवं सामाजिक दूरी का अनुपालन करवाते हुए उक्त कार्य में योजित कर रोजगार उपलब्ध कराया गया।
जनपद में कोरोना वायरस से संक्रमण के प्रसार को रोके जाने के दृष्टिगत सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए निबन्धन कार्यालयों में आज जन सामान्य द्वारा कुल 184 लेख पत्रों का पंजीकरण (रजिस्ट्री) कराई गयी, जिससेे 153.56 लाख का राजस्व प्राप्त हुआ। लेकिन जनसामान्य की जरुरत के जनाधार केंद्र को खोलने पर शासन प्रशासन विचार करेगा या नहीं,यह पता नहीं है।

लाॅकडाउन अवधि में शासकीय विभागों से किये गये उत्कृष्ट कार्यों के दृष्टिगत आज के कोरोना वाॅरियर-
कोरोना वाॅरियर (शासकीय विभाग से),
डाॅक्टर निधि उनियाल,
एसोसिएट प्रोफेसर,मेडिसन,दून मेडिकल कालेज देहरादून।
कोविड-19 के अन्तर्गत दिये गये दायित्वों का कुशलपूर्वक निर्वहन कर रही है।
दून में 158 एक्टिव केस
जिलाधिकारी डाॅक्टर आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत 240 सैम्पल जाचं हेतु भेजे गये तथा 7 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव आने के फलस्वरूप जनपद में कोरोना पाॅजिटिव संक्रमितों की संख्या 878 हो गई है,जिनमें 158 व्यक्ति वर्तमान में उपचाररत हैं। इसके अतिरिक्त जनपद में आज कुल 421 व्यक्तियों के सैम्पल लिये गये।
आशा कार्यकर्त्रियों ने जनपद देहरादून अन्तर्गत बनाये गये विभिन्न कन्टेंमेंट जोन में व्यक्तियों की सामुदायिक निगरानी की जा रही है जिसके अन्तर्गत 456 व्यक्तियों का फाॅलोअप किया जा चुका है। अन्य राज्यों से जनपद में पंहुचे कुल 976 व्यक्तियों को स्वास्थ्य परीक्षण के उपरांत क्वारेंटीन किया गया।
आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों ने आज जनपद में शहरी क्षेत्र, विकासखण्ड चकतराता,विकासनगर,सहसपुर डोईवाला एवं रायपुर क्षेत्रान्तर्गत 80353 व्यक्तियों की सामुदायिक निगरानी का कार्य किया गया,जिनमें 270 को-मोर्बिडिटी अवस्था वाले व्यक्तियों को चिन्हित किया गया। आज को-मोर्बिडिटी माॅनिटरिंग और सर्विलांस कन्ट्रोलरूम से को-मोर्बिडिटी अवस्था वाले कुल 73 व्यक्तियों से दूरभाष पर सम्पर्क कर उनके स्वास्थ्य के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की गयी।
कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु समस्त मेडिकल स्टोर पर बिना चिकित्सक के परामर्श की पर्ची के सर्दी, खांसी व जुकाम की दवाईयों का विक्रय प्रतिबन्धित किये जाने के उपरान्त समस्त मेडिकल स्टोर स्वामियों ने जनपद में कुल 97 व्यक्तियों को चिकित्सकीय पर्ची के आधार पर सर्दी,खांसी व जुकाम की दवाईयां विक्रय की गयी। आज विभिन्न चिकित्सालयों/स्वास्थ्य कार्मिकों को 38 एन-95 मास्क,300 ट्रिपल लेयर मास्क,10 पीपीई किट,30 सेनिटाइजर,250 सर्जिकल गलब्स,600 एग्सामिनेशन गलब्स वितरित किये गये।
हरेला पर मुख्यमंत्री अस्थल में करेंगे पौधरोपण
जिलाधिकारी डाॅक्टर आशीष कुमार श्रीवास्तव ने अवगत कराया है कि हरेला पर्व के अवसर पर 16 जुलाई को प्रातः 09 बजे से 10 बजे तक जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में 2.75 लाख पौधे रोपित किये जाने का लक्ष्य रखा गया है। कार्यक्रम का शुभारम्भ माननीय मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड सरकार ने ग्राम अस्थल से पहला पौधा रोपित कर किया जायेगा। वृक्षारोपण के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने आज विकासखण्ड रायपुर के ग्राम अस्थल का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने वन विभाग सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को रोपित किये जाने वाले पौधों हेतु गड्डे खुदान, पौधे के रखरखाव एवं जंगली जानवरो से सुरक्षा हेतु समुचित संख्या में ट्री गार्ड उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने वन विभाग सहित,समस्त ग्राम पंचायत, एमडीडीए,नगर निगम देहरादून को अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत दिये गये लक्ष्य अनुसार वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *