ट्रंप के स्वागत में अहमदाबाद में ठेलियों की तोड़ फोड़ का दावा झूठा

Fact Check: ट्रंप की अगवानी के लिए ठेले नहीं तोड़े गए, भुवनेश्वर का वीडियो अहमदाबाद के नाम पर वायरल

नई दिल्ली । सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें क्रेन की मदद से रेहड़ी-पटरी वालों के ठेले को नष्ट करते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो गुजरात का है, जहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आने से पहले अहमदाबाद में गरीबों के रोजगार के साधनों को तहस-नहस किया जा रहा है।

हमारी जांच में यह दावा गलत निकला। जिस वीडियो को गुजरात का बताते हुए वायरल किया जा रहा है, वह ओडिशा के भुवनेश्वर का है।

क्या है फेसबुक पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘ᎠᎥᏞᎥᏢ ᏢᎪᏆᎬᏞ ᎶᎪᎳᏞᎥ’ ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, ”अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप की अहमदाबाद यात्रा के लिए उजाड़ा जा रहे हैं गरीबों के रोजगार के साधनों को ।
पहले ही मंदी की मार, अब क्या करेगा गरीब यार।”

वायरल पोस्ट का स्क्रीन शॉट

पड़ताल किए जाने तक इस वीडियो को करीब 4 हजार लोगों ने शेयर किया है और करीब 80,000 लोग इसे देख चुके हैं।

(फेसबुक पोस्ट का सामान्य लिंक और आर्काइव लिंक)

पड़ताल

कुछ दिनों पहले ही यह वीडियो गलत दावे के साथ वायरल हुआ था, जिसकी पड़ताल  हमने ने की थी। वास्तव में यह वीडियो ओडिशा के भुवनेश्वर का है, जब 20 जनवरी 2020 को भुवनेश्वर नगर निगम ने यूनिट 1 मार्केट में अतिक्रमण मुक्ति अभियान चलाते हुए फल विक्रेताओं के ठेले को जब्त करते हुए उसे क्रेन से नष्ट कर दिया था।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को अमहादाबाद आ रहे हैं, जहां उनके भव्य स्वागत की तैयारियां चल रही है।

ANI

 @ANI
 Gujarat CM Vijay Rupani in Gandhinagar: US President Donald J Trump will arrive in Ahmedabad from Washington on February 24. He will be given a grand welcome. There is a lot of excitement over his arrival here.
 451
 58 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं
  न्यूज सर्च में हमें ANI का एक ट्वीट मिला, जिसके मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी को भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आ रहे हैं। ट्रंप की यात्रा से पहले गुजरात में झुग्गी-झोंपड़ियों के सामने दीवार खड़ी की जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद नगर निगम सरदार वल्लभ भाई पटेल एयरपोर्ट से इंदिरा ब्रिज को जोड़ने वाली सड़क के किनारे झुग्गी के सामने एक दीवार का निर्माण कर रहा है

ANI

 @ANI
 Ahmedabad Municipal Corp is building a wall in front of slum along the road connecting Sardar Vallabhbhai Patel Intl Airport to Indira Bridge. The US Pres is scheduled to visit Ahmedabad during his 2-day India visit. Bijal Patel,Mayor says,”I haven’t seen it,don’t know about it
 1,535
 1,054 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

वायरल वीडियो शेयर करने वाला फेसबुक यूजर विचारधारा विशेष से प्रेरित है, जिसे करीब पांच हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आगमन से पहले गुजरात के अहमदाबाद में रेहड़ी-पटरी को नष्ट किए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो फर्जी है। वायरल वीडियो ओडिशा के भुवनेश्वर का है, जिसका गुजरात से कोई लेना-देना नहीं है।

  • CLAIM REVIEW : ट्रंप की आगवानी के लिए गुजरात के अहमदाबाद में रेहड़ी पटरियों को किया जा रहा नष्ट
  • CLAIMED BY : FB User- ᎠᎥᏞᎥᏢ ᏢᎪᏆᎬᏞ ᎶᎪᎳᏞᎥ ᎥᎥ
  • FACT CHECK : झूठ

झूठ

    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल

  • सच

  • भ्रामक

  • झूठ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *