दिल्‍ली-असम सहित कई राज्‍य दहलाने की बड़ी साजिश,आइईडी विस्‍फोटकों साथ तीन आतंकी गिरफ्तार

पुलिस ने कथित आतंकियों के पास से 1 किलो एक्सप्लोसिव, आईईडी बरामद की है. पुलिस के मुताबिक तीनों आतंकी असम के गोलपाड़ा के रहने वाले हैं.दिल्‍ली को दहलाने की साजिश को दिल्ली पुलिस ने नाकाम कर दिया है। पुलिस ने इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED)के साथ 3 लोगों को पकड़ा है।
नई दिल्‍ली, । देश की राजधानी दिल्‍ली को दहलाने की साजिश को दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने नाकाम कर दिया है। दिल्‍ली पुलिस ने सोमवार को इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) के साथ तीन आतंकियों को गिरफ्तार किया है। मिली जानकारी के हिसाब से गिरफ्तार लोग आइएसआइए (Islamic State of Iraq and the Levant) माड्यूल के सदस्‍य हैं, जो दिल्ली, असम सहित कई राज्यों में हमले की तैयारी कर रहे थे।
दिल्‍ली पुलिस स्‍पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाहा ने बताया कि दिल्‍ली दहलाने की बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है। आइईडी (IED) के साथ तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। आइईडी (IED) मिलने से पुलिस से लेकर प्रशासन सतर्क हो गया है। सुरक्षा एजेंसी राजधानी में आइईडी मिलने की सूचना से चौकस हो गई है। गिरफ्तार आतंकियों के नाम जमील ज़मान, मुकदिर इस्लाम और रंजीत इस्लाम है. पुलिस के मुताबिक ये तीनो आतंकी पहले असम के रास मेले को अपना निशाना बनाना चाहते थे और फिर बाद में इनके निशाने पर दिल्ली और एनसीआर के भीड़- भाड़ वाले इलाके थे.
लोन वुल्फ अटैक करना चाहते थे आतंकी
पुलिस के मुताबिक तीनो भीड़-भाड़ वाले इलाको में लोन वुल्फ अटैक करना चाहते थे. इस हमले में साधारण हथियारों का इस्तेमाल होता है. जिसमे भीड़ के बीच में घुसकर आतंकी हमला करते है. इसका मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगो को नुकसान पहचाना होता है. इस तरह के हमले में ज्यादा पैसे, प्लानिंग और टीम की जरूरत नही होती.
भारी मात्रा में विस्फोटक भी बरामद
दिल्ली पुलिस ने इनके पास से आईईडी, 1 किलो विस्फोटक और खास तरह के चक्कू और तलवार भी बरामद की है. पुलिस के मुताबिक इन विस्फोटक से इनका मकसद 2017 के उज्जैन ट्रैन ब्लास्ट जैसे धमाकों को अंजाम देना भी था. गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी में से एक आधार पंजिकरण केंद्र में सुपरवाइजर का काम करता था. अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक तीनों संदिग्ध आईएस से जुड़े बताए जा रहे हैं। जांच में दिल्‍ली पुलिस ने इनके पास से भारी मात्रा में आइईडी विस्फोटक भरा सामान बरामद किया है। दिल्‍ली पुलिस की स्पेशल सेल द्वारा इनकी गिरफ्तारी गुवाहाटी से की गई है। ये तीनों संदिग्ध बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे। गिरफ्तार लोग दिल्ली, असम सहित कई राज्यों में हमले की तैयारी कर रहे थे।
तीनों आइएसआइएस माड्यूल के सदस्‍य बताए जा रहे हैं। ये आतंकी दिल्‍ली को बम धमाकों से दहलाने के पहले असम के दुधनाई मेले में बम लगा कर रिहर्सल करने की तैयारी में थे। डीसीपी कुशवाहा ने बताया कि शुरुआती जांच में यह कोई कट्टरपंथी समूह लग रहा है।
हालांकि इस मामले में जांच की जा रही है। उन्‍होंने बताया कि असम में ब्‍लास्‍ट करके वैसी ही तैयारी के साथ दिल्‍ली में धमाके की इनकी साजिश थी। गिरफ्तार लोगों का नाम इस्‍लाम, रणजीत अली और जमाल है। बता दें कि आइइडी का इस्‍तेमाल आतंकी हमले में किया जाता है। इस लिए कहा जा रहा है कि दिल्‍ली के ऊपर बड़ा खतरा था जो पुलिस ने नाकाम कर दिया है।
हालांकि पुलिस इस मामले में तेजी से जांच कर रही है। कही किसी आतंकी संगठन का तो इसके पीछे हाथ नहीं है। पुलिस और सुरक्षा एजेंसी हर एंगल से इस मामले की जांच कर रही है। देश की राजधानी होने के नाते दिल्‍ली अक्‍सर आतंकियों के निशाने पर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *