नकली सेनेटाइजर तो नहीं खरीद रहे? ख़तरनाक है ये

नकली सैनिटाइजर का पर्दाफाश! Sanitizer खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान
सैनिटाइजर की मांग को देखते हुए कुछ जालसाज नकली सैनिटाइजर (Fake Sainitizer) बाजार में उतार रहे हैं.
मेडिकल स्टोर या किसी अन्य दुकान से सैनिटाइजर खरीदते समय उसका बिल जरूर लें.
नई दिल्ली:कोरोना काल (Covid-19 Outbreak) के चलते कुछ नई चीजें हमारे जीवन के साथ जुड़ गई हैं. जैसे मास्क (Face Mask) और सैनिटाइजर (Hand Sanitizer).कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सैनिटाइजर सबसे बड़ा हथियार बनकर उभरा है.सैनिटाइजर की मांग बढ़ने से तमाम नई कंपनियां सैनिटाइजर का उत्पादन कर रही हैं. कई बड़ी कंपनियों ने तो अपना परंपरागत काम छोड़ सैनिटाइजर बनाना शुरू कर दिया है.
सैनिटाइजर की मांग को देखते हुए कुछ जालसाज लोगों की सेहत और जीवन से खिलवाड़ करते हुए नकली सैनिटाइजर (Fake Sainitizer) बाजार में उतार रहे हैं. ये जालसाज कई नामी कंपनियों के लेबल लगाकर नकली सैनिटाइजर बेच रहे हैं.
नकली सैनिटाइजर के उत्पादन को देखते हुए खुद सीबीआई (CBI Alert) ने भी सभी राज्यों को इसके बारे में अलर्ट किया है. सीबीआई का कहना है कि एक इंटरनेशनल गिरोह नकली सैनिटाइजर को बाजार में सप्लाई कर रहा है.
कुछ मुनाफाखोर सैनिटाइजर में मेथनॉल (Methanol) की मिलावट कर रहे हैं,तो कुछ स्प्रिट में साबुन का पानी मिला कर बेच रहे हैं.कुछ लोग इसमें खतरनाक केमिकल का इस्तेमाल कर रहे हैं.कुछ लोग तय मानक से कम मात्रा में अल्काहोल मिलाकर बेच रहे हैं.
Zee Business

@ZeeBusiness
#AapkiKhabarAapkaFayda में देखिए नकली सैनिटाइजर का पर्दाफाश!#COVID19 https://twitter.com/i/broadcasts/1mnxelMRzYnJX …
Aapki Khabar Aapka Fayda
Zee Business @ZeeBusiness
13
5:57 PM – Jun 18, 2020
सैनिटाइजर में मिलने वाले ये खतरनाक केमिकल हाथों के लिए नुकसानदायक है.लंबे वक्त तक मेथनॉल वाले सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने से किडनी में खराबी या कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती हैं.

सैनिटाइजर खरीदते समय बरतें ये सावधानी

मेडिकल स्टोर या किसी अन्य दुकान से सैनिटाइजर खरीदते समय उसका बिल जरूर लें.सैनिटाइजर की बोतल पर कंपनी का लाइसेंस नंबर,बैच नंबर,सैनिटाइजर की एक्सपाइरी डेट पर भी ध्यान दें.अगर शीशी पर लाइसेंस नंबर और बैच नंबर नहीं है तो ऐसे सैनिटाइजर की क्वालिटी खराब हो सकती है.

बेंगलुरु में बड़ी कार्रवाई

अभी हाल ही में पुलिस ने दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में अलग-अलग जगह छापे मार कर बड़ी मात्रा में नकली सैनिटाइजर बरामद किया है.बेंगलुरु में पुलिस ने कई जगह छापे मार कर लाखों रुपये की कीमत के सैनिटाइजर बरामद किए हैं.
पुलिस ने यहां से बड़ी संख्या में खाली कैन,ब्रांडेड कंपनियों के लेबल और पैकेजिंग बरामद की हैं.पुलिस ने बताया कि उन्हें हाइजीन प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी Diversey India Hygiene के रैपर,कैन,लेबल और पैकेजिंग का सामान बरामद किया है.कुछ लोग इस कंपनी के लेबल लगाकर बाजार में नकली सैनिटाइजर बेच रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *