रोहित शर्मा का करिश्‍मा,विशाखापत्‍तनम टेस्‍ट में दूसरा शतक ठोक बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टेस्‍ट क्रिकेट में सलामी बल्‍लेबाज के रूप में अपने पहले टेस्‍ट में दोनों पारियों में शतक लगाने वाले पहले बल्‍लेबाज हैं.
विशाखापत्‍तनम. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ विशाखापत्‍तनम टेस्ट (Visakhapatnam Test) की दूसरी पारी में भी शतक जड़ दिया है. उन्‍होंने 133 गेंदों का सामना करते हुए 9 चौकों और 4 छक्‍कों की मदद से अपना 5वां टेस्‍ट शतक पूरा किया. उन्‍होंने इस टेस्‍ट की पहली पारी में 176 रन बनाए थे. दूसरी पारी में वे 10 चौकों और 7 छक्‍कों की मदद से 127 रन बनाकर आउट हुए. उन्‍हें केशव महाराज ने क्विंटन डी कॉक के हाथों स्‍टंप कराया. दिलचस्‍प बात है कि इस टेस्‍ट से पहले रोहित कभी स्‍टंप नहीं हुए थे और अब दोनों पारियों में इसी तरह से पवैलियन लौटे.
पहली बार रोहित ने टेस्‍ट में की ओपनिंग
रोहित शर्मा को इस टेस्ट में सलामी बल्‍लेबाज के रूप में उतारा गया है. रोहित शर्मा टेस्‍ट क्रिकेट में सलामी बल्‍लेबाज के रूप में अपने पहले टेस्‍ट में दोनों पारियों में शतक लगाने वाले पहले बल्‍लेबाज हैं. टेस्‍ट क्रिकेट के 142 साल के इतिहास में रोहित यह कारनामा करने वाले इकलौते बल्‍लेबाज हैं.रोहित शर्मा पहली बार टेस्‍ट में ओपनर के रूप में उतरे.
दोनों पारियों में शतक लगाने वाले रोहित छठे भारतीय
एक टेस्‍ट की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले रोहित छठे भारतीय बल्‍लेबाज हैं. उनसे पहले विजय हजारे, सुनील गावस्‍कर, राहुल द्रविड़, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे यह कारनामा कर चुके हैं. हजारे, कोहली, रहाणे और रोहित ने यह कमाल एक-एक बार किया है जबकि गावस्‍कर ने 3 और द्रविड़ ने 2 बार टेस्‍ट की दोनों पारियों में शतक लगाए.
रोहित शर्मा ने विशाखापत्‍तनम टेस्‍ट में कुल 13 छक्‍के लगाए.
ओपनर के रूप में पहले ही टेस्‍ट में 300 से ज्‍यादा रन
इस टेस्‍ट से पहले रोहित के नाम 6 साल में 3 शतक थे लेकिन ओपनर की अपनी नई भूमिका में वे अलग ही रंग में नजर आए. पहली पारी में उन्‍होंने मयंक अग्रवाल के साथ मिलकर टीम इंडिया को बड़ी शुरुआत दी थी. दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 317 रन जोड़े थे. सलामी बल्‍लेबाज के रूप में अपने पहले टेस्‍ट में रोहित ने 303 रन बनाए.
वहीं 41 साल बाद किसी भारतीय सलामी बल्‍लेबाज ने टेस्‍ट में दोनों पारियो में शतक लगाए हैं. रोहित शर्मा से पहले सुनील गावस्‍कर ने 1978 में पाकिस्‍तान के लिए खिलाफ टेस्‍ट मैच में दोनों पारियों में शतक लगाए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *