शनिवार दोपहर 35 नये कोरोना केसों में 22टिहरी से,प्रदेश में हुए1759

उत्‍तराखंड में आज आए कोरोना के 35 नए मामले, 76 लोग हुए पूरी तरह से स्वस्थ
देहरादून,।उत्तराखंड में शनिवार को दोपहर दो बजे तक कोरोना के 35 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 76 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हुए हैं। आज नए मामले में चमोली में तीन, देहरादून में सात, टिहरी में 22,रुद्रप्रयाग में एक और उत्‍तरकाशी में दो लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अब प्रदेशभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1759 हो गया है, जिनमें से 1023 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं,जबकि 707 केस एक्टिव हैं। वहीं,21 कोरोना पॉजिटिव लोगों की मौत हो गई है। अब तक सबसे ज्यादा 456 मामले देहरादून जिले में सामने आए हैं,जिसके बाद नैनीताल में 334 केस हैं।
ऋषिकेश में व्यापारियों, ट्रांसपोर्टर और ग्राहकों की कराई गई रेंडम सैंपलिंग

देहरादून निरंजनपुर मंडी में कोविड पॉजिटिव केस की बढ़ती संख्या को देखते हुए कृषि उत्पादन मंडी समिति ऋषिकेश के द्वारा शनिवार को यहां व्यापारियों, ट्रांसपोर्टर और ग्राहकों की रेंडम सैंपलिंग कराई गई। मंडी समिति के अध्यक्ष विनोद कुकरेती ने बताया कि देहरादून मंडी में कोविड पॉजिटिव केस निरंतर सामने आ रहे हैं। ऋषिकेश थोक मंडी भी हाई रिस्क में शामिल है। जन सुरक्षा को देखते हुए कृषि मंत्री सुबोध उनियाल से यहां रेंडम सैंपलिंग कराने का आग्रह किया गया था। नोडल अधिकारी के द्वारा शनिवार को यहां 12 सदस्यों की टीम भेजी गई। टीम के द्वारा मंडी समिति के समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों की रेंडम सैंपलिंग की गई। परिसर के भीतर लाइसेंस धारक व्यापारियों,बाहर से आने वाले वाहनों के चालक परिचालक सहित खरीददार फुटकर विक्रेताओं की सैंपलिंग की गई है। अभी तक 25 सैंपल लिए गए हैं। यह कार्य रविवार को भी जारी रहेगा।
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को 1152 सैंपल की जांच रिपोर्ट मिली है। जिनमें 70 की रिपोर्ट पॉजिटिव है। देहरादून में दून मेडिकल कॉलेज के एक वार्ड ब्वाय, निजी अस्पताल से रेफर एक प्रसूता समेत 17 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हरिद्वार में 30 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें दिल्ली, नोएडा, चंडीगढ़, महाराष्ट्र, बरेली, बिहार व नेपाल से लौटे लोगों के अलावा पूर्व में कोरोना संक्रमित आए व्यक्तियों के संपर्क में आए लोग भी शामिल हैं। रुद्रप्रयाग में दिल्ली से लौटे चार व महाराष्ट्र से लौटे तीन लोग कोराना संक्रमित मिले। ऊधमसिंहनगर में दस लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। जिनमें पांच दिल्ली, एक मुंबई व एक मेरठ से लौटा व्यक्ति है जबकि एक की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं चल पाई है। यहां पूर्व में होम क्ववारंटाइन में मरे एक महिला व एक पुरुष की भी रिपोर्ट अब पॉजिटिव आई है। चमोली में रायपुर, छत्तीसगढ़ व दिल्ली से लौटे तीन लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया। टिहरी में मुंबई से लौटे दो लोगों समेत तीन नए मामले आए हैं। शुक्रवार को 61 मरीज डिस्चार्ज भी किए गए हैं जिनमें 29 देहरादून, 20 रुद्रप्रयाग, आठ चंपावत व चार अल्मोड़ा से हैं।

अब दिल्ली में होगी कुमाऊं के लोगों की कोरोना जांच

एक तरफ जहां सरकार कोरोना जांच में तेजी लाने और जांच की संख्या बढ़ाने की बात कर रही है वहीं कुमाऊं में एकमात्र राजकीय मेडिकल कालेज हल्द्वानी में हो रही कोरोना जांच का काम भी ठप हो गया है। छह जिलों की एकमात्र वायरोलॉजी लैब दो दिन से तकनीकी खराबी के चलते बंद पड़ी है। अब सैंपल नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) दिल्ली भेजे जाएंगे। लैब में पहुंच चुके 918 सैंपल भी संबंधित जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारी एनसीडीसी भेजेंगे।
राजकीय मेडिकल कॉलेज स्थित वायरोलॉजी लैब में 11 जून को तकनीकी खराबी आ गई थी। इसके बाद मशीन ठीक करने के लिए इंजीनियर जुटे हैं, लेकिन शुक्रवार को भी यह ठीक नहीं की जा सकी। अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पंत ने सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को पत्र लिखकर अपने-अपने जिलों के सैंपल एनसीडीसी दिल्ली भेजने के निर्देश दिए हैं। जबकि, हल्द्वानी लैब में नैनीताल जिले के अलावा अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ व चम्पावत के कुल 918 सैंपल पहुंच चुके थे। ऊधमसिंह नगर से कोरोना जांच के लिए सैंपल पिछले कुछ दिनों से दिल्ली भेजे जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *