भारत ही लड़ा कुशलतापूर्वक कोरोना से : डॉ. निशंक

देहरादून/ रुड़की 1 जुलाई। मानव संसाधन विकास मंत्री डॉक्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने रुड़की विधानसभा की वर्चुवल रैली को संबोधित करते हुए कहा कि जहाँ एक ओर वैश्विक महामारी कोरोना की लड़ाई में विश्व के अनेक देशों ने घुटने टेक दिए हैं,वहीं यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत बहुत ही कुशल तरीके से कोरोना से लड़ रहा है। यह नरेंद्र मोदी की नेतृत्व की ही महानता है कि हम इस लड़ाई में सफल हो रहे हैं ।
डॉक्टर निशंक ने अपने संबोधन में कहा कि इस करोना काल में नरेन्द्र मोदी ने अंतिम छोर तक पहुंच कर नागरिकों को सुविधा प्रदान कराई है वो चाहे 80 करोड़ से अधिक लोगों को 8 महीने का राशन उपलब्ध कराना हो या मुफ्त गैस सिलेंडर देना,मोदी सरकार ने अंतिम छोर पर खड़े गरीब को सुविधाएं पहुँचाई है।इस महामारी में जब विश्व के अनेक देश हार मान चुके हैं वहीं पर भारत की मोदी सरकार ने विश्व में भारत का मान बढ़ाया है। सरकार ने अंतिम छोर तक पहुंच कर नागरिकों को सुविधा प्रदान की है।
उन्होंने कहा कि मोदी सरकार -2 का एक वर्ष देश के लिए विकास एवं अन्य कई मामलों में शिखर को छूने वाला रहा है ।देश प्रगति के नाते आयाम पर पहुंचने में सफल रहा है। धारा 370,35 A स्वतंत्रता से लेकर हाल तक एक ऐसा विवादित मुद्दा था जिस पर राजनीतिक दल बात करने को भी घबराते थे । यह मोदी सरकार की नेतृत्व क्षमता व कार्य कुशलता का ही परिणाम आज इसका निवारण हुआ है। आज कश्मीर के ही लोग कह रहे हैं कि वे लोग अब सही मायनों में अब स्वतंत्र हुए हैं। भारत एक कालखंड तक विश्व गुरु व सोने की चिड़िया कहा जाता था । लेकिन स्वतंत्रता के बाद देश कांग्रेस की नीतियों के कारण पीछे चला गया । परंतु आज मोदी के नेतृत्व में पूरे विश्व में भारत का मान बड़ा है जिससे भारत पुनः विश्व गुरु की श्रेणी में खड़ा हुआ है।
डॉक्टर निशंक ने कहा कि जहाँ देश मे मोदी के नेतृत्व में देश प्रगति की ओर अग्रसर हुआ है वही प्रदेश में त्रिवेंद्र रावत के नेतृत्व में प्रदेश भाजपा अच्छा कार्य कर रही हैं
उन्होंने त्रिवेंद्र सरकार की सराहना करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने 3 वर्षों में अनेक विकास के कार्य किये हैं । डॉक्टर निशंक मुख्यमंत्री के कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि त्रिवेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व में उत्तराखंड चहुमुखी विकास की ओर अग्रसर है । उन्होंने प्रदेश सरकार की अटल आयुष्मान योजना की सराहना करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये तक की निशुल्क उपचार की सुविधा दी है।
केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नवम्बर माह तक प्रत्येक व्यक्ति को मुफ्त राशन की घोषणा कर गरीबों को कोरोना व वर्षाकाल के संकट से उबारा है।
उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने देश के हरेक वर्ग,समुदाय को विकास की मुख्यधारा से जोडा वो चाहे किसानों को किसान सम्मान निधि में किसानों को एकमुश्त धनराशि उनके खातों में देना हो या मुफ्त गैस सिलेंडर । यह पहली सरकार है जिसने हर वर्ग, हर समाज को बिना किसी भेदभाव मुख्य धारा से जोडा है। मोदी के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष देश के लिए उपलब्धियों भरा रहा है। जो कार्य पिछले 70 वर्षों में नही हो सके उन कार्यों को मोदी ने अपने 6 वर्ष में पूरा किया है।भारत में हर घर के अंदर सौभाग्य योजना में बिजली पहुंच चुकी है ।मोदी का उत्तराखंड से विशेष प्रेम रहा है उसी का परिणाम है कि चार धाम यात्रा के विकास के लिए नरेन्द्र मोदी ने 12000 करोड़ की आल वेदर रोड योजना व अकल्पनीय 16सौ करोड़ की लागत से बनने वाली ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल मार्ग का निर्माण प्रगति पर है। यही नही, जब हमने डाट काली सुरंग का उद्घाटन किया तो विपक्षी दल को यह भी नहीं पता चला कि यह कब बनकर तैयार हो गई। डॉक्टर निशंक ने अपने विभाग के बारे में बताते हुए कहा कि देश के एक हजार विश्वविद्यालय, 50 हजार कॉलेजों के करोड़ो विद्यार्थियों के लिए हमारी सरकार निरंतर कार्य कर रही है। जब मैं उत्तराखंड दौरे पर गया था तब मैंने ग्राफिक एरिया यूनिवर्सिटी में अटल अकादमी का उद्घाटन किया था जिससे कि आज वहां के छात्रों को बहुत अच्छा लाभ मिल रहा है। उत्तराखंड वह धरती है जहां योग ने जन्म लिया है । जब मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में इस बात को रखा तो 177 देशों ने उनका साथ दिया था। हम योग के माध्यम से उत्तराखंड से योग ब्रांड उत्पन्न कर सकते हैं। हम आत्मनिर्भर भारत द्वारा डिजिटल, इंडिया स्टार्टअप इंडिया, स्किल इंडिया का बहुत ही अच्छा लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज चीन चीन हड़बड़ा रहा है । चीन इसीलिए हड़बड़ाया हुआ है कि हमारी सरकार भारत को विश्व के प्रथम पंक्ति में ले जाने के लिए निरंतर कठोर से कठोर और अच्छे से अच्छे कदम उठा रही है। भारत विश्व का सबसे बड़ा बाजार है। हमारे शिक्षा विभाग में 33 करोड़ छात्र-छात्राएं हैं जिनके लिए आज E- पाठशाला 32 चैनलों पर 24 घंटे संचालित हो रही है। हमारा उद्देश्य मोदी के कथनानुसार वन नेशन-वन प्लेटफार्म के सपने को ले कर आगे बढ़ना है।अभी जो जी-20 का सम्मेलन हुआ उसमें भी हमारे डिजिटल E-पाठशाला की प्रशंसा की गई ।हमारे शिक्षा विभाग ने उत्तराखंड के एन आई टी, आई आई एम, एम्स के लिए भी नया बजट घोषित किया है जिससे कि वहां और अच्छी सुविधाएं छात्र-छात्राओं को और वहां के स्टाफ को मिल सके। हमारा प्रयास रहेगा कि जो भारत से बाहर पढ़ने जो छात्र जाते हैं वह भारत में ही अपनी मातृभूमि पर शिक्षा-दीक्षा पूर्ण करें। आज हमारे आईआईटी,एम्स और तमाम तरह के बड़े यूनिवर्सिटी और कॉलेज इतने सक्षम है कि वह अमेरिका जैसे देश में तमाम तरह की कंपनियों में सीईओ का प्रभार संभाल रहे हैं,चाहे वह गूगल हो,माइक्रोसॉफ्ट हो। हमने एक और प्रोग्राम की शुरुआत की है जिसका नाम है “स्टडी इन इंडिया” जिसमें हमारे छात्र यही पर रह कर अपनी शिक्षा पूर्ण करेंगे। हम सब को आत्मनिर्भर भारत के प्रधानमंत्री के सपने को पूरा करना है और उनके प्रयास में अपना सहयोग देते रहना है।
भारत का विकास देख बौखलाया चीन
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉक्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि भारत में विकास की जो रफ्तार चल रही है उससे चीन बौखला गया है। इसीलिए सीमा पर विवाद कर रहा है।
कल मंगलवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉक्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र की वर्चुअल रैली संबोधित की।
उन्होंने कार्यकर्ताओं को याद दिलाया कि हर वर्ष भाजपा कार्यकर्ता श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर नारा लगाया करते थे कि ‘जहां बलिदान हुए मुखर्जी वो कश्मीर हमारा है।’
उस जम्मू कश्मीर से प्रधानमंत्री मोदी ने धारा 370 और 35ए हटाकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की है। डॉक्टर निशंक ने कहा कि कर्णप्रयाग रेल लाइन, चारधाम सड़क मार्ग के कार्य उत्तराखंड की प्रगति में मील का पत्थर साबित होंगे।
उन्होंने क्लेमनटाउन की 16 करोड़ की पेयजल योजना और डाट काली मंदिर की डबल के बारे में कार्यकर्ताओं को याद दिलाया। डॉक्टर निशंक ने सभी बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं से अपील की कि जो विकास कार्य हो गए हैं उनकी चर्चा ज्यादा करें और जो कार्य होने हैं वे भी होंगे।
वर्चुअल रैली के संयोजक विधायक विनोद चमोली ने कहा कि मुख्य मंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व में उत्तराखंड सरकार बहुत अच्छा कार्य कर रही है।
चारधाम देवस्थानम बोर्ड गठन के कदम को आने वाले दिनों में उत्तराखंड के लिए तरक्की का रास्ता बताया। समापन पर महानगर अध्यक्ष सीताराम भट्ट ने पीएम के संकल्प पत्र को पढ़कर सभी कार्यकर्ताओं को संकल्प दिलाया।
इस मौके पर सांसद प्रतिनिधि महेश पांडेय, मंडल मंत्री सुनील कल्ली, मंजू तनवाल, मोहन जोशी, अनंत सागर गिरी, दीपक नेगी, पूनम ममगाईं, संदीप मुखर्जी, विजय भट्ट, धर्मपाल रावत, जितेंद्र रावत, आलोक कुमार, प्रकाश गैरोला, जयश्री सजवाण, दिनेश सती भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *