बुधवार 439 नये कोरोना केसों में लगातार पांचवें दिन सबसे ज्यादा 139 हरिद्वार से,प्रदेश में संक्रमण पहुंचा 10886

उत्तराखंड में कोरोना के 439 नए मामले, 10886 हुई संक्रमितों की संख्या
देहरादून, 12अगस्त। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दिन-ब-दिन नई मामले सामने आने से चुनौतियां भी बढ़ गई है। बुधवार को कोरोना के 439 नए मामले सामने आए हैं,जिनमें सबसे अधिक 139 केस हरिद्वार से हैं। इसके अलावा 119 ऊधमसिंह नगर,82 देहरादून,21 चमोली, 17 टिहरी गढ़वाल,12 चंपावत,28 नैनीताल,सात पिथौरागढ़, पांच पौड़ी गढ़वाल,तीन-तीन मामले रुद्रप्रयाग,बागेश्वर, अल्मोड़ा से हैं। वहीं,217 लोग पूरी तरह से ठीक हुए हैं, जबकि चार की मौत हुई है। प्रदेश में अब कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 10886 हो गया है। हालांकि, इनमें से 6687 पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में 4020 केस एक्टिव हैं,जबकि 140 की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 39 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं।

कोटद्वार में एक व्‍यक्ति की हुई मौत

कोटद्वार के कौड़िया स्थित कोविड-19 सेंटर में भर्ती एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई। धुमाकोट निवासी जूदेव सिंह रावत अपना उपचार करवाने मंगलवार को धुमाकोट से कोटद्वार पहुंचा। रात्रि विश्राम के लिए उसने बस स्टैंड के समीप स्थित भारत भूमि होटल में कमरा लिया। 3 दिन पूर्व होटल में रुके एक व्यक्ति में कोरोना संक्रमण पाए जाने पर मंगलवार देर शाम स्वास्थ्य महकमे ने होटल के कर्मचारियों सहित पांच व्यक्तियों को कोविड-19 सेंटर में शिफ्ट कर दिया। सेंटर प्रभारी डॉक्टर शैलेंद्र बड़थ्वाल ने बताया की रात में जिस वक्त जूदेव को सेंटर में लाया गया, वह शराब के नशे में धुत था। सुबह करीब 8:30 बजे उसका मेडिकल चेकअप हुआ, जिसमें उसमें कोई बीमारी नहीं पाई गई, लेकिन पूर्वाहन करीब 11 बजे अचानक जूदेव की स्थिति बिगड़ गई और उसे तत्काल बेस चिकित्सालय रेफर किया गया। चिकित्सालय में मौजूद चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। डॉक्टर ने बताया कि मृतक के कोरोना जांच सैंपल लेकर उन्हें जांच के लिए श्रीनगर भेजा जा रहा है।

ऋषिकेश के न्यू त्रिवेणी बस्ती में मिले कोरोना पॉजिटिव के दो और मामले

ऋषिकेश के लक्ष्मणझूला मुख्य मार्ग से सटी न्यू त्रिवेणी बस्ती में दो कोरोना पॉजिटिव केस और मिलने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या 13 हो गई है। उप जिलाधिकारी वरुण चौधरी ने विभागीय अधिकारियों के साथ इस क्षेत्र का भ्रमण किया। उन्होंने यहां प्रत्येक व्यक्ति की रेंडम सेंपलिंग के साथ कांटेक्ट रेसिंग करने के निर्देश हेल्थ सुपरवाइजर एसएस यादव को दिए। मौके पर मौजूद लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता आरसी कैलखुरा को उन्होंने निर्देश दिए कि इस बस्ती के सभी रास्तों को लकड़ी की बल्ली और बैरिकेडिंग लगाकर पूरी तरह से बंद किया जाए। त्रिवेणी घाट चौकी प्रभारी उत्तम रमोला को उन्होंने निर्देशित किया कि इस क्षेत्र में बाहर से आने वाले व्यक्ति की सूचना छिपाने वालों के खिलाफ तत्काल मुकदमा दर्ज किया जाए। नगर निगम के अधिकारियों को उन्होंने समूचे क्षेत्र में सैनिटाइजेशन कराने के भी निर्देश दिए। इस दौरान सहायक नगर आयुक्त एलम दास, राजस्व उपनिरीक्षक सतीश जोशी, नगर निगम के सफाई निरीक्षक सचिन रावत आदि मौजूद रहे।

डोईवाला निवासी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के एक पत्रकार की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव

देहरादून के डोईवाला निवासी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के एक पत्रकार की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिसे अब एंबुलेंस से हॉस्पिटल भर्ती कराने की तैयारी की जा रही है। डोईवाला हॉस्पिटल अधीक्षक डॉक्टर केएस भंडारी ने बताया कि खैरी गांव में 5 अगस्त को आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल डोईवाला के दुकानदार के संक्रमित पाए जाने के बाद कार्यक्रम में शामिल कुछ जनप्रतिनिधियों व पत्रकारों की कोरोना वायरस जांच कराई गई है।
उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रिक मीडिया के पत्रकार ने अपने परिवार वह खुद की जांच कराई गई थी। जिसमे उसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जबकि परिवार के अन्य सदस्यों की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उन्हें होम क्वॉरेंटाइन किया गया है। पत्रकार को इलाज के लिए हॉस्पिटल ले जाने की तैयारी है। उन्होंने बताया कि वही 44 अन्य व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट आनी बाकी है।

उत्‍तरकाशी में कोरोना से एक वृद्ध की हुई मौत

उत्तरकाशी में एक बुजुर्ग की कोरोना से मौत हुई है। 65 वर्षीय बुजुर्ग की तबियत खबर होने पर मंगलवार की शाम को स्वजन बुजुर्ग को लेकर जिला अस्पताल पहुंचे। बुजुर्ग में कोरोना संक्रमण के लक्षण मिलने पर उसे आइसलेशन में शिफ़्ट किया गया। जहां क़रीब साढ़े 9 बजे बुजुर्ग की मौत हुई है। उत्तरकाशी की अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. विपुल विश्वास ने इसकी पुष्टि की। डॉक्टर विपुल विश्वास ने कहा कि बुजुर्ग का एंटीजन टेस्ट कराया गया। जिसमें उसकी रिपोर्ट पॉज़िटिव आयी थी। बुजुर्ग की मौत कोरोना से हुई है। वहीं, रुड़की मंडी में एक आढ़ती और 12 पल्लेदारों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद इन सभी को मंडी में नहीं आने दिया गया है। अन्य कारोबारियों ने मंडी में कामकाज किया है। मंडी सचिव अशोक जोशी ने बताया कि अभी तक प्रशासन की ओर से कोई निर्देश नहीं मिले हैं। सामान्य दिनों की तरह बुधवार को भी मंडी में कारोबार होता रहा।

उत्‍तराखंड में अभी तक 10432 लोग हो चुके हैं कोरोना संक्रमित

उत्तराखंड में कोरोना एक भी दिन सुकून नहीं लेने दे रहा है। मंगलवार को भी 411 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। अभी तक प्रदेश में 10432 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 6470, यानी 62.02 फीसद मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में 3780 एक्टिव केस हैं। 39 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं।
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, मंगलवार को 7157 सैंपल की जांच रिपोर्ट मिली है। जिनमें 6746 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव मिली। हरिद्वार में लगातार तीसरे दिन सबसे अधिक मामले आए हैं। यहां 143 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें 107 की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं चली है, जबकि 36 लोग पूर्व में मिले मरीजों के संपर्क में आकर संक्रमित हुए हैं। देहरादून में भी 82 और लोग संक्रमित मिले हैं। नैनीताल में 49 नए मामले आए हैं। जिनमें 35 संक्रमितों के संपर्क में आए लोग हैं। नौ की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं चली है। फ्लू क्लीनिक में जांच कराने पहुंचे पांच लोग भी संक्रमित मिले हैं। टिहरी में भी 39 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अल्मोड़ा में 36 नए मामले मिले हैं। इनमें 24 की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं चली है। 12 संक्रमितों के संपर्क में आए लोग हैं। ऊधमसिंह नगर में 32 और लोग संक्रमित मिले हैं। जिनमें 23 की ट्रेवल हिस्ट्री पता की जा रही है। अन्य संक्रमितों के संपर्क में आए लोग हैं। इसके अलावा उत्तरकाशी में 10, पौड़ी में नौ, चंपावत में आठ व रुद्रप्रयाग में तीन लोग संक्रमित पाए गए हैं।

पांच और मरीजों की मौत

कोरोना संक्रमितों की मौत का ग्राफ भी लगातार बढ़ रहा है। मंगलवार को भी प्रदेश में पांच मरीजों की मौत हुई है। दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती सहारनपुर निवासी एक 50 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई है। वह कोरोना संक्रमित थे और 10 अगस्त को उन्हें एक निजी अस्पताल से रेफर किया गया था। मरीज को सांस लेने में दिक्कत और बीपी, शुगर समेत अन्य समस्याएं थीं। एम्स ऋषिकेश में भी दो मरीजों की मौत हुई है। इनमें बनखंडी, ऋषिकेश निवासी 75 वर्षीय महिला को पेट में दर्द, बुखार व सांस की तकलीफ पर दो अगस्त को अस्पताल में भर्ती किया गया था। सोमवार देर रात महिला की उपचार के दौरान मौत हो गई। इसके अलावा नगीना, बिजनौर निवासी 30 वर्षीय युवक उच्च रक्तचाप, सांस लेने में तकलीफ, उल्टी की शिकायत के साथ अस्पताल की इमरजेंसी में आया था। उसे वेंटिलेटर पर रखा गया था। उधर, हल्द्वानी स्थित डॉ. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय में भी 65 वर्षीय मरीज की मौत हुई है। वहीं सिविल अस्पताल रुड़की में भर्ती इमलीखेड़ा निवासी एक मरीज की भी मौत हुई है।

169 मरीज हुए स्वस्थ

प्रदेश में मंगलवार को 169 मरीज डिस्चार्ज किए गए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 53 मरीज हरिद्वार में स्वस्थ हुए हैं। इसके अलावा नैनीताल से 26, देहरादून से 24, पिथौरागढ़ से 23, बागेश्वर व ऊधमसिंह नगर से 14-14, अल्मोड़ा व चमोली से चार-चार, उत्तरकाशी व चंपावत से तीन-तीन और एक मरीज पौड़ी से डिस्चार्ज किया गया है।

दून में एयर इंडिया के चार कर्मचारियों सहित 82 संक्रमित

दून में भी कोराना की रफ्तार नहीं थम रही है। मंगलवार को जिले में 82 लोग में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें दो चिकित्सक, जल विद्युत निगम के डीजीएम और एयर इंडिया के चार कर्मचारी शामिल हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीसी रमोला ने बताया कि एम्स ऋषिकेश से 34 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिनमें 14 स्थानीय लोग भी शामिल हैं। इसके अलावा विकासनगर में जल विद्युत निगम के डीजीएम समेत तीन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिनमें उप जिला चिकित्सालय विकासनगर का वार्ड ब्वॉय भी शामिल है। अस्पताल की इमरजेंसी बंद कर दी गई है और दो डॉक्टरों का टेस्ट कराया गया है।
इसके अलावा जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर लिए गए सात सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिनमें एक चिकित्सक व चार कर्मचारी शामिल हैं। एक निजी अस्पताल के चिकित्सक में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं तीलू रौतेली स्थित कोविड सेंटर में लिए गए दस सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। एक व्यक्ति फ्लू ओपीडी में जांच को पहुंचा था। इन सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कई दिन बाद इतने मामले आने के बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को चिंता में डाल दिया है। मुख्य चिकित्साधिकारी का कहना है कि जांच की संख्या लगातार बढ़ाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *