कोरोना भय से भाजपा की विस क्षेत्र समीक्षायें स्थगित, महामंत्रीगण बुलाये वापस

देहरादून 21जुलाई: मार्च में COVID-19के दौरान ही भाजपा (BJP) ने उत्तराखंड में वर्चुअल रैलियां और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग शुरू की, जो 10 जुलाई तक चले. इसके बाद समीक्षा बैठकों के शुरू होते ही पार्टी नेताओं के कोरोना पॉजिटिव होने का सिलसिला शुरू हो गया,
Corona के डर से उत्तराखंड में BJP ने स्थगित किए सभी कार्यक्रम, नेताओं को वापस बुलाया
मार्च में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के साथ ही बीजेपी ने वर्चुअल रैलियां शुरू कर दी थीं.
सुनील नवप्रभात
देहरादून. कुमाऊं मंडल में भाजपा (BJP) नेताओं के कोरोना संक्रमण (COVID-19 Infection) की चपेट में आने के बाद पार्टी संगठन में कुमाऊं से लेकर देहरादून (Dehradun) तक हड़कंप मची है. पार्टी ने प्रदेश में पार्टी गतिविधियों और सरकार की नीतियों के प्रभाव की समीक्षा के लिए भेजे अपने तीनों महामंत्रियों को वापस बुला लिया है. दरअसल, मार्च में कोरोना संक्रमण के बाद से ही भाजपा ने वर्चुअल एक्टिविटीज की ओर फोकस करना शुरू कर दिया था.जून में राष्ट्रीय एजेंडे के तहत पार्टी ने वर्चुअल रैलियां और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की.ये सिलसिला 10 जुलाई को समाप्त हुआ.इसके बाद समीक्षा बैठक शुरू हुई, उसी दौरान पार्टी नेताओं के कोरोना पॉजिटिव होने का सिलसिला शुरू हो गया,जिसके बाद महामंत्रियों को वापस बुलाने और सभी कार्यक्रम स्थगित करने का निर्णय लिया गया.

प्रदेश की 70 विधानसभाओं में लेना था फीडबैक

कोरोना काल में की गई गतिविधियों, सरकार के कार्यक्रमों की विधानसभा स्तर तक समीक्षा के लिए BJP ने अपने तीनों महामंत्रियों को प्रदेश के दौरे पर भेजा था. महामंत्रियों को सभी 70 विधानसभाओं में पार्टी पदाधिकारियों से वन टू वन कर फीडबैक लेना था. महामंत्री संगठन अजेय कुमार और पार्टी महामंत्री राजेंद्र भंडारी को गढ़वाल और पार्टी महामंत्री कुलदीप कुमार को कुमाऊं के दौरे पर भेजा गया. तीनों महामंत्री अभी तक 70 में से 35 विधानसभाओं में पार्टी पदाधिकारियों की मीटिंग कर समीक्षा कर चुके थे.
लेकिन इसी दौरान कुमाऊं की बैठकों में शामिल नैनीताल जिलाध्यक्ष और एक प्रदेश प्रवक्ता कोरोना पॉजिटिव निकल आए. उनके संपर्क में आए रामनगर में मंडलस्तरीय तीन पदाधिकारी भी पॉजिटिव आ गए. अकेले नैनीताल जनपद में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में आए 50 से अधिक पार्टी वर्कर्स और उनके संपर्क में आए परिजनों को क्वारंटाइन कर दिया गया. इन बैठकों में पार्टी महामंत्री कुलदीप कुमार भी शामिल थे. इस बीच कुलदीप कुमार पिथौरागढ़ होते हुए अल्मोड़ा तक पहुंच गए. वे दोनों जगह बैठक ले चुके थे कि कोरोना पॉजीटिव का मामला सामने आते ही हड़कंप मच गया।
कोरोना संक्रमण को देख भाजपा ने सभी कार्यक्रम रद्द किए.

अगले आदेश तक सभी कार्यक्रम स्थगित

पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा में पार्टी महामंत्री कुलदीप कुमार के संपर्क में आने वाले पार्टी वर्कर्स के खुद को क्वारंटाइन करने की सूचनाएं आ रही हैं. हालांकि इस बीच अल्मोड़ा से लौट रहे पार्टी महामंत्री कुलदीप कुमार ने कहा कि वे बिल्कुल स्वस्थ हैं. उन्होंने कहा कि वे पॉजिटिव पाए गए जिलाध्यक्ष और प्रदेश प्रवक्ता से 10 जुलाई के आसपास मिले थे. कुलदीप कुमार का कहना है कि दोनों पदाधिकारियों में कोरोना सिम्पटमस उसके बाद आए.
इधर, पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता एवं विधायक खजानदास का कहना है कि पार्टी प्रदेश नेतृत्व ने फिलहाल अगले आदेश तक पार्टी के सभी कार्यक्रम स्थगित कर दिए हैं. तीनों महामंत्रियों को वापस बुला लिया गया है. प्रदेश अध्यक्ष हरिद्वार में निजी कार्यक्रम के सिलसिले में गए हैं, उनके लौटने के बाद कोर ग्रुप की बैठक में आगे की रणनीति तय की जाएगी.
नैनीताल में 11 BJP नेताओं में मिला कोरोना का संक्रमण, 72 हुए क्वारंटाइन
उत्तराखंड (Uttarakhand) के नैनीताल (Nainital) जिले के 11 बीजेपी (BJP) पदाधिकारी पिछले दो दिनों के भीतर कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive ) पाए गए हैं, जिससे बीजेपी से जुड़े लोगों की चिताएं बढ़ गई है।
उत्तराखंड (Uttarakhand) के नैनीताल (Nainital) जिले के 11 बीजेपी (BJP) पदाधिकारी पिछले दो दिनों के भीतर कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive ) पाए गए हैं, जिससे बीजेपी से जुड़े लोगों की चिताएं बढ़ गई हैं. क्योंकि वर्चुअल मीटिंग के साथ ही हर बूथ पर हो रही मीटिगों के दौरान कई कार्यकर्ता, पदाधिकारी और आम लोग इनके संपर्क में आ गए हैं, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ गया है. पुलिस और स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे 72 लोगों की लिस्ट बनाई है जो कोरोना संक्रमित इन नेताओं के संपर्क में आए हैं, जिन्हें सोमवार को क्वारंटाइन किया जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी के नैनीताल जिले के साथ ही कई प्रदेश स्तरीय पदाधिकारी भी संदिग्ध रूप से बीमार हैं और सेल्फ क्वांरटीन हैं, जिनकी जांच की जा रही है।

ये लोग निकले हैं कोरोना पॉजिटिव

नैनीताल जिले में अभी तक बीजेपी जिलाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट और उनके द्वारा रामनगर में की गई मीटिंग के बाद संपर्क में आए नौ लोग अभी तक कोरोना पॉजीटिव निकल चुके हैं. इसके अलावा पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता प्रकाश रावत भी कोरोना पॉजीटिव आ चुके हैं।

11 के कोरोना संक्रमित आने के बाद सांसत में जानकोरोना पॉजीटिवज जिलाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट ने 12 जुलाई को रामनगर में बैठक की थी. जिसमें बीजेपी के रामनगर विधायक दीवान सिंह बिष्ट समेत कई 50 से ज्यादा पदाधिकारी, कार्यकर्ता आए हैं. जिनकी लिस्ट स्वास्थ्य विभाग तैयार कर चुका है। और इन्हें आइसोलेट करने की तैयारी हो रही है. हालांकि रामनगर विघायक दीवान सिंह बिष्ट और उनके आठ साथी शनिवार रात से ही सेल्फ क्वारंटीन चल रहे हैं। इसके अलावा लालकुआं विधायक नवीन दुम्का, पूर्व मंत्री गोविंद सिंह बिष्ट से भी ये नेता टच में आए हैं. जिसके चलते सभी की कोरोना जांच होगी.

14 जुलाई तक सक्रिय थे बीजेपी पदाधिकारी
कोरोना पॉजीटिव पाए गए बीजेपी के दोनों पदाधिकारी 14 जुलाई तक पार्टी की बैठकों में सक्रिय थे। सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर इनके द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरें इसकी तस्दीक करती हैं. इस दौरान इनके टच में बीजेपी के कई प्रदेश पदाधिकारी, विधायक, कार्यकर्ता और अधिकारी आए थे। जिन्हें स्वास्थ्य विभाग ट्रैक कर रहा है. बीजेपी जिलाध्यक्ष इस दौरान रामनगर, लालकुआं और भीमताल बैठकों में भी गए साथ ही प्रदेश प्रवक्ता प्रकाश रावत नैनीताल और भीमताल में पार्टी के मंडल कार्यक्रमों में शामिल हुए. बीजेपी जिलाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट ने रामनगर में जिस बीजेपी कार्यकर्ता के घर खाना खाया था वो भी कोरोना पॉजीटिव निकल चुका है.

इन लोगों पर खतरा
पुलिस और स्वास्थ्य विभाग ने जिन 72 लोगों की लिस्ट तैयारी है। उनमें बीजेपी के लालकुआं विधायक नवीन दुम्का, पूर्व मंत्री गोविंद सिंह बिष्ट, प्रदेश महामंत्री कुलदीप कुमार, राजेंद्र भंडारी, ​प्रदेश मंत्री राजेंद्र सिंह बिष्ट, जिला उपाध्यक्ष कमल नयन जोशी, मंडी विपणन बोर्ड के अध्यक्ष गजराज बिष्ट, हल्द्वानी के मंडल अध्यक्ष नवीन पंत, विनीत अग्रवाल, भीमताल के मंडल अध्यक्ष मनोज भट्ट, नैनीताल के मंडल अध्यक्ष आनंद बिष्ट, जिला उपाध्यक्ष कमल नयन जोशी, विवेक साह, ​ पूर्व जिलाध्यक्ष मनोज साह, दुग्ध संघ अध्यक्ष मुकेश बोरा, रघुवर जोशी समेत कई नेताओं पर खतरा मंडरा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *