दोपहर तक नये रिकार्ड 101 कोरोना केसों में सर्वाधिक 54 दून से,प्रदेश में हुए 624

कोरोना के सर्वाधिक101 नए मामले, 600 के पार पहुंचा आंकड़ा
देहरादून,।उत्तराखंड में शुक्रवार को कोरोना के सर्वाधिक 101 नए मामले सामने आए हैं,इनमें 54 अकेले देहरादून में हैं। पॉजिटिव आए मरीज हाल ही में मुंबई,दिल्‍ली,अहमदा बाद और गुरुग्राम से लौटे हैं। सभी को संस्‍थागत क्‍वारंटाइन किया गया था। अब इन्‍हें आइसोलेट किया जा रहा है। प्रदेश भर में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 624 हो गई है, जिनमें से 89 मरीज स्वस्थ हो गए हैं,जबकि पांच लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा तीन अन्य मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं।

प्रवासियों की वापसी के बाद से ही उत्तराखंड में कोरोना वायरस का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है,जिसने सरकार के साथ ही लोगों की भी चिंता बढ़ा दी गई है। शुक्रवार सुबह से अबतक 101 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा देहरादून में 54 मामले सामने आए हैं,जिनमें से दस मरीज दून अस्पताल के संदिग्ध मरीजों के वॉर्ड में भर्ती हैं। अन्य मामले स्पोर्ट्स कालेज,आसारोडी आदि जगह पर रैंडम सैंपलिंग में आए हैं। इसके साथ ही अल्मोड़ा में 15,बागेश्वर जिले में आठ,ऊधम सिंहनगर में चार मामले सामने आए हैं। चारों संक्रमित महाराष्ट्र से लौटे थे। इसके अलावा दो-दो मामले पौड़ी गढ़वाल,रुद्र प्रयाग और नैनीताल के हैं। वहीं,हरिद्वार में चार और पिथौरागढ़ में एक पॉजिटिव केस मिला है।

देहारदून जिले में 54 मामले

मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी का एम टीएस(चतुर्थ श्रेणी) कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाया गया है। एसडीएम वरुण चौधरी से मिली जानकारी के अनुसार ये जन 17 मई को मसूरी पहुंचा था,वो अकादमी के गोमती निवास में घर में अकेला ही रहता था और उसे घर पर ही आइसोलेट किया गया था,जिसके बाद 23 मई को उसे दून हॉस्पिटल भेजा गया। वहीं,विकासनगर में एक महिला समेत दो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। चिकित्सक दोनों की ट्रैवल हिस्ट्री पता कर रहे हैं।
बता दें कि जीवनगढ़ की महिला कुछ दिन पहले आगरा (यूपी) से लौटी थी,जिसे चिकित्सकों ने होम क्वारंटाइन किया था। महिला को बुखार होने पर चिकित्सकों ने सैंपल जांच के लिए भेजा था,जिसमें कोरोना की पुष्टि हुई है। इसके अलावा 24 मई को सहारनपुर से हरबर्टपुर आए एक व्यक्ति में भी कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है। उप जिला चिकित्सालय विकासनगर के नोडल अधिकारी डॉक्टर प्रदीप चौहान के अनुसार दोनों की ट्रैवल हिस्ट्री पता की जा रही है। यह भी पता चला है कि महिला के साथ उसकी बेटी भी थी। कोरोना संक्रमित दोनों किस-किस के संपर्क में आए हैं इसका भी पता लगाया जा रहा है।

टिहरी के आठ युवक संक्रमित

मुंबई से लौटे टिहरी जिले के आठ युवक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ये सभी ऋषिकेश के एमआइटी में क्वारंटाइन किए गए थे। पूर्णानंद में इन सभी लोगों की सैंपलिंग हुई थी, जिसके बाद सैंपल जांच के लिए श्रीनगर भेजे गए थे। श्रीनगर बेस अस्पताल से मिली जांच रिपोर्ट में ये सभी संक्रमित पाए गए हैं। अब जिले में 70 सक्रिय केस हैं।

नैनीताल में दो युवक कोरोना पॉजिटिव

नैनीताल के तल्लीताल टीआरसी में क्वारंटाइन दो युवकों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली है। गुरुवार को सुशीला तिवारी अस्पताल से छह सैंपल की रिपोर्ट आई, जिसमें दो पॉजिटिव हैं। बीडी पांडेय अस्पताल के पीएमएस डॉ. केएस धामी ने बताया कि दोनों युवक बेतालघाट के निवासी हैं, जिनमें से एक को 22 और दूसरे को 25 मई को क्वारंटाइन किया गया था। ये दोनों अल्मोड़ा के दो कोरोना पॉजिटिव युवकों के साथ बस में आए थे।

रुद्रप्रयाग के दो युवकों में पुष्टि

दिल्ली से लौटे रुद्रप्रयाग के दो युवकों में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है। श्रीनगर बेस चिकित्सालय में इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ये 20 मई को दिल्ली से निजी वाहन से रुद्रप्रयाग आए थे,जहां प्रशासन ने संस्थागत क्वारंटाइन किया था। कोरोना पॉजिटिव आने पर दोनों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया गया है। जनपद में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है।

कोटद्वार के दो युवक कोरोना पॉजिटिव

कोटद्वार में दो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। कोरना पॉजिटिव पाए गए युवकों में एक 21 मई को गुड़गांव से कोटद्वार लौटा था, जिसे आयुर्वेदिक हॉस्पिटल में क्वारंटाइन किया गया था। वहीं, दूसरा युवक यमकेश्वर ब्लॉक का है, जो 21 मई को मुंबई से कोटद्वार पहुंचा था। उसे गुरु राम राय पब्लिक स्कूल के क्वारंटाइन सेंटर में क्वारंटाइन किया गया था। कोटवार बेस हॉस्पिटल से भेजे गए 12 सैंपल में से शुक्रवार को छह की रिपोर्ट मिली है, जिनमें दो पॉजिटिव और चार नेगेटिव हैं।
रायवाला के हरिपुरकलां में कोरोना पॉजिटिव पाए गए एक व्यक्ति,उनकी पत्नी और बेटी को मेडिकल टीम एम्स ऋषिकेश ले गई है। इलके साथ ही पुलिस ने मोतीचूर कॉलोनी को सील कर दिया है। वार्ड नंबर दो के करीब 40 परिवारों को पाबंद किया गया है। डोईवाला कोतवाली की जीवनवाला ग्राम सभा के फतेहपुर टांडा में एक महिला में कोरोना की पुष्टि होने के बाद शुक्रवार सुबह चिह्नित इलाके को सील कर दिया है। महाराष्ट्र से निजी बस से आए 26 प्रवासियों को चंपावत के देवीधुरा डिग्री कॉलेज में क्वारंटाइन करने को लेकर ग्रामीणों ने हंगामा कर दिया। सूचना मिलते ही पुलिस और प्रशासन की टीमों ने मौके पर पहुंचकर मामला शांत कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *