विराट कोहली ने तोड़ा डॉन ब्रैडमैन का सबसे ‘बड़ा रिकॉर्ड’, रचा इतिहास

उपलब्धि / कोहली के 26वें शतक से पीछे छूटे इंजमाम ; सोबर्स और स्मिथ की बराबरी की
विराट कोहली का 81 टेस्ट में 26वां शतक, इंजमाम ने पाकिस्तान के लिए 120 टेस्ट में 25 शतक लगाए थे
कोहली ने 10 पारियों के बाद शतक लगाया, वे सबसे ज्यादा शतक के मामले में चौथे भारतीय
पुणे. भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभालने वाले विराट कोहली ने शुक्रवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पुणे टेस्ट में शानदार शतक जमाया। विराट का यह टेस्ट में 26वां शतक है। इसके बाद उन्होंने स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया। 150वां रन पूरा करने के साथ ही विराट ने वो कर दिखाया जिसने तमाम पूर्व भारतीय कप्तान को पीछे छोड़ दिया।विराट कोहली ने पुणे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में 173 वीं गेंद पर टेस्ट करियर का 26वां शतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 16 चौके लगाए। विराट ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 150वां रन पूरा करते ही तमाम दिग्गज पूर्व कप्तानों को पीछे छोड़ दिया।
विराट ने छोड़ा डॉन ब्रैंडमैन को पीछे
विराट कोहली ने बतौर कप्तान 9वीं बार 150 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाया है। इस लिस्ट में अब तक कोहली पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान डॉन ब्रैडमैन से साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर थे। इस लिस्ट में सात बार 150 रन या उससे ज्यादा रन बनाने वाले पूर्व तीन कप्तानों के नाम है। ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क, श्रीलंका के महेला जयवर्धने, वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा और साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ की नाम है।
विराट कोहली ने की रिकी पोंटिंग की बराबरी
बतौर कप्तान विराट कोहली का यह 19वां टेस्ट शतक था। विराट ने इस शतक के साथ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली। पोंटिंग ने भी बतौर कप्तान टेस्ट में 19 शतक बनाए थे। सबसे ज्यादा 25 शतक बनाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम पर दर्ज है।
विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट की पहली पारी में शुक्रवार को शतक लगाया। ये उनके टेस्ट करियर का 26वां शतक है। कोहली ने सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक को पीछे छोड़ दिया। इंजमाम ने 120 टेस्ट में 25 शतक लगाए थे। वहीं, कोहली ने सिर्फ 81 मैच में उन्हें पीछे छोड़ दिया। इंजमाम ने 200 पारियों में 49.60 की औसत से 8830 रन बनाए थे। टेस्ट में सबसे ज्यादा 51 शतक सचिन तेंदुलकर ने लगाए।
कोहली ने 26वां शतक लगाते ही ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी गैरी सोबर्स की भी बराबरी कर ली। स्मिथ ने 68 और सोबर्स ने 93 टेस्ट खेले। कोहली का यह 69वां अंतरराष्ट्रीय और घरेलू मैदान पर 12वां शतक है। कोहली ने 10 पारियों के बाद शतक लगाया। उन्होंने पिछला शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में दिसंबर 2018 में लगाया था। तब उन्होंने 123 रन की पारी खेली थी।
कप्तान के तौर पर कोहली का 19वां शतक
कोहली सबसे ज्यादा शतक के मामले में सचिन तेंदुलकर (51), राहुल द्रविड़ (36) और सुनील गावस्कर (34) के बाद चौथे भारतीय हैं। विराट का कप्तान के तौर पर यह 19वां शतक है। इस मामले में वे पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी रिकी पोंटिंग के साथ संयुक्त रुप से दूसरे नंबर आ गए। दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ने कप्तान रहते सबसे ज्यादा 25 टेस्ट शतक लगाए थे। कोहली के बाद ऑस्ट्रेलिया के एलन बोर्डर, स्टीव वॉ और स्टीव स्मिथ ने कप्तान रहते 15 टेस्ट शतक लगाए।
कोहली सबसे कम पारियों में 26 शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज

खिलाड़ी देश पारी
सर डोनाल्ड ब्रैडमैन ऑस्ट्रेलिया 69
स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया 121
सचिन तेंदुलकर भारत 136
विराट कोहली भारत 138
सुनील गावस्कर भारत 144
मैथ्यू हेडन ऑस्ट्रेलिया 145

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *