बिग बुल राकेश झुनझुनवाला ने ब्रिटिश निवेशक को दिखाया पाकिस्तान का रास्ता

झुनझुनवाला ने ब्रिटिश निवेशक को क्यों दी पाकिस्तान में निवेश करने की सलाह
मुंबई: दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला शुक्रवार को ब्रिटेन के एक निवेशक के बार-बार एक ही सवाल पूछने पर झल्ला गए. गुस्से में उन्होंने उसे पाकिस्तान में निवेश करने की सलाह दे डाली. यह वाकया वर्ल्ड हिंदू इकोनॉमिक फोरम का है.
मुंबई में आयोजित वर्ल्ड हिंदू इकोनॉमिक फोरम में लंदन का एक निवेशक बार-बार भारत में बेरोजगारी को लेकर सवाल कर रहा था. यह बात झुनझुवाला को नागवार गुजरी. उन्होंने उस निवेशक को सलाह दी कि यदि उसे भारत में बेरोजगारी की ज्यादा चिंता सता रही है तो वह पाकिस्तान जाकर निवेश कर लें।
झुनझुनवाला ने कहा, “यदि आप भारत में निवेश करना नहीं चाहते, तो आप पाकिस्तान जा सकते हैं.” इससे पहले, भारतीय शेयर बाजार के सबसे बड़े निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने कहा कि बेरोजगारी का एकमात्र समाधान तेज आर्थिक वृद्धि है.
दोनों के बीच बहस की शुरुआत में झुनझुनवाला ने कहा कि यदि बेरोजगारी इतनी अधिक होती तो क्या देश की आर्थिक राजधानी में एक ड्राइवर खोजना इतना मुश्किल होता. ब्रिटेन के निवेशक ने इसके उत्तर में कहा कि मुंबई के बाहर भी भारत है.
ब्रिटिश निवेशक ने कहा कि बीते दशक में तेज आर्थिक विकास के बाद भी बेरोजगारी की दर काफी ज्यादा थी. एक ऐसा समय आया जब झुनझुनवाला ने ब्रिटेन के निवेशक को चुप रहने को कह दिया. उन्होंने कहा कि एक निवेशक होने के नाते उन्हें ये सवाल स्तरीय नहीं लगते हैं.
जब निवेशक ने कहा कि भारत को विदेशी धन की जरुरत है, तब झुनझुनवाला ने कहा कि हमें इस तरह के शक करने वाले लोगों से निवेश की जरूरत नहीं है. बाद में झुनझुनवाला ने तंग आकर ब्रिटिश निवेशक को पाकिस्तान जाकर निवेश करने को कह दिया.
झुनझुनवाला ने जोर देते हुए कहा कि कॉर्पोरेट टैक्स में बड़ी गिरावट के बाद विदेशी निवेशकों को भारत लौटना ही होगा. उन्होंने कहा कि वे देशप्रेमी होने की वजह से ऐसा नहीं कह रहे हैं, बल्कि यह एक निवेशक का तर्क है. उन्होंने कहा कि अच्छा रिटर्न चाहने वाले निवेशक भारत का रुख करेंगे.
राकेश झुनझुनवाला को स्पाइसजेट ने बनाया ‘मालामाल’, 4 साल में मिला 652.87% रिटर्न
राकेश झुनझुनवाला को मार्केट का बिग बुल कहा जाता है. बिग बुल इसलिए क्योंकि, वह जिस शेयर में दांव लगाते हैं, वहां से मुनाफा बरसने लगता है. ऐसे कई उदाहरण हैं, जब राकेश झुनझुनवाला ने पैसा लगाया और स्टॉक दौड़ने लगा. ऐसा ही एक ताजा उदाहरण है. साल 2015 में राकेश झुनझुनवाला ने एक शेयर में पैसा लगाया और इस स्टॉक ने उन्हें एक बार फिर मालामाल कर दिया. पिछले चार साल में इस शेयर ने 652.87 फीसदी का रिटर्न दिया है.
1 लाख लगाकर कमाए 7.52 लाख रुपए
राकेश झुनझुनवाला ने जिस कंपनी में पैसा लगाया वो एविएशन सेक्टर की प्राइवेट एयरलाइन स्पाइसजेट है. पिछले चार साल में स्पाइसजेट ने निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न दिए हैं. मई 2015 में जब राकेश झुनझुनवाला ने इस शेयर में पैसा लगाया था, तो यह 17.40 रुपए/शेयर पर था. BSE पर आज इस शेयर की कीमत 131 रुपए के आसपास है. राकेश झुनझुनवाला ने 8 मई 2015 को इसमें 1 लाख रुपए का निवेश किया था, जो आज बढ़कर 7.52 लाख रुपए हो चुके हैं.
चार साल में 652.87 फीसदी का रिटर्न
स्पाइसजेट ने पिछले चार साल में 652.87 फीसदी का रिटर्न दिया है. इस साल की शुरुआत से अब तक यह शेयर 46.75 फीसदी बढ़ चुका है और पिछले एक साल में 5.61 फीसदी का रिटर्न दिया है. मार्च में खत्म हुई तिमाही तक राकेश झुनझुनवाला के पास कंपनी में 1.25 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसमें करीब 75 लाख शेयर हैं. झुनझुनवाला लंबे समय से स्पाइसजेट में निवेश करते रहे हैं.
2012 में किया था पहला निवेश
BSE के डाटा के मुताबिक, झुनझुनवाला ने सबसे पहले जुलाई 2012 में 30.7 रुपए और मई 2013 में 38.94 रुपए के भाव पर स्पाइसजेट के 25 लाख शेयर खरीदे थे. क्रूड के दाम बढ़ने से शेयर में 6 फीसदी की गिरावट देखने को मिली. तब से राकेश झुनझुनवाला ने स्पाइसजेट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाना शुरू किया.
Rakesh Jhunjhunwala’s stock picking mantra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *