शुक्र शाम 120 नये कोरोना केसों में 46 ऊधमसिंह नगर,38 दून से,प्रदेश में 4102

उत्तराखंड में चार हजार के पार पहुंचा कोरोना का आंकड़ा, 120 नए मामले आए सामने
देहरादून,17 जुलाई। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। शुक्रवार को 120 नए मामले आए, जिनमें सबसे अधिक 46 मामले ऊधमसिंहनगर में सामने आए हैं। इसके अलावा 38 देहरादून, 21 हरिद्वार, सात नैनीताल, छह पौड़ी गढ़वाल के साथ ही एक-एक मामले चंपावत और अल्मोड़ा में सामने आए हैं। वहीं, 26 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। प्रदेश में अब संक्रमितों की संख्या 4102 हो गई है। हालांकि, इनमें ले 3021 मरीज अलग-अलग अस्पतालों से डिस्चार्ज हो चुके हैं, जबकि 51 की मौत हो गई है। वर्तमान में 996 मामले एक्टिव हैं। इसके अलावा 34 मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं।

एम्स में पिछले 24 घंटों में 21 की कोरोना रिपोर्ट संक्रमित

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में पिछले 24 घंटे में 21 लोगों की कोविड सेंपल रिपोर्ट पाजिटिव आई है। जिनमें 12 स्थानीय लोग शामिल है। संस्थान की ओर से इस बाबत स्टेट सर्विलांस ऑ​फिसर को सूचित कर दिया गया है। वहीं, नगर में कोरोना के 46 नए मामले सामने आए हैं। एम्स ऋषिकेश के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि संस्थान में की गई सेंपलिंग में 21 व्यक्तियों की रिपोर्ट कोविड पॉजिटिव पाई गई है। उन्होंने बताया कि श्यामपुर निवासी एक 28 वर्षीय गर्भवती महिला जो कि 15 जुलाई को ओपीडी में आई थी। जिसका कोविड सेंपल लिया गया था, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। महिला एसिम्टोमैटिक (जिसमें रोग के लक्षण नहीं दिखाई पड़ते) है। महिला को एम्स कोविड वार्ड में भर्ती कर दिया गया है।
दूसरा मामला एम्स ऋषिकेश आवासीय परिसर निवासी एक 23 वर्षीय युवक जो बीते बुधवार को एम्स ओपीडी में आया था, जहां चिकित्सक ने इसका कोविड सेंपल लिया जो कि पॉजिटिव पाया गया है, यह युवक तीन दिन पूर्व राजस्थान से यहां आया था और 15 जुलाई से ही सीमा डेंटल कॉलेज ऋषिकेश में क्वारंटाइन था। आईडीपीएल निवासी एक 23 वर्षीय युवक जो एम्स में आयुष्मान भारत सेल में कार्यरत है बीते बुधवार को बुखार, खांसी व छाती में दर्द की शिकायत के साथ एम्स कोविड स्क्रीनिंग ओपीडी में आया था, जहां इसका सेंपल लिया गया था, जिसकी रिपोर्ट कोविड पॉजिटिव आई है। यह युवक बीती 15 जुलाई से होम क्वारंटाइन में था, युवक को एम्स कोविड वार्ड में भर्ती किया गया है।
एक अन्य मामला टिहरी विस्थापित कॉलोनी का है, एक 35 वर्षीय महिला जो कि बुखार की शिकायत के साथ बीती 15 जुलाई को बुखार की शिकायत के साथ एम्स ओपीडी में आई जिसकी कोविड सेंपल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, महिला होम क्वारंटाइन में थी। महिला के पति की रिपोर्ट पूर्व में कोविड पॉजिटिव आई है, चिकित्सकों ने उसे नजदीकी सीसीसी सेंटर में भर्ती होने का सुझाव दिया है।
प्रदेश में अब तक कोरोना के 3982 मामले आ चुके हैं। जिनमें 2995 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना संक्रमित 33 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं, जबकि 904 का विभिन्न अस्पतालों व कोविड केयर सेंटर में उपचार चल रहा है। इसके अलावा 50 की मौत भी हो चुकी है।
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, गुरुवार को 6732 सैंपलों की रिपोर्ट मिली । यह अभी तक एक दिन में सर्वाधिक सैंपल की जांच है। जिनमें रैपिड एंटिजन टेस्ट भी शामिल हैं। इन सैंपल में 6533 की रिपोर्ट निगेटिव,जबकि 199 केस पॉजिटिव हैं।
हरिद्वार में भी 30 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें 23 पूर्व में संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए लोग हैं। जबकि सात की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लग पाई है। देहरादून में भी 27 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव है। टिहरी में दस लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें चार लोग मुंबई व दो दिल्ली से लौटे हैं। अन्य की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लग पाई है। चमोली में दिल्ली से आए दो व बरेली से आए एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव है। पौड़ी में संक्रमित मिले तीन लोग गुरुग्राम व बिहार से लौटे हैं। वहीं चंपावत में भी एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव है। इधर, गुरुवार को 47 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज भी हुए हैं। इनमें 14 ऊधमसिंह नगर, 13 देहरादून,आठ नैनीताल,पांच टिहरी,पांच हरिद्वार और दो अल्मोड़ा से हैं।

हिंदुस्तान यूनिलीवर के 13 कर्मचारी संक्रमित

हरिद्वार में हिंदुस्तान यूनिलीवर के 13 और कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इन्हें मिलाकर अब संबंधित फैक्ट्री में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या दो दिनों में 33 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम कर्मचारियों की सैंपलिंग में जुटी हुई है।

संग्रह सहायक,डॉक्टर व आइटीबीपी जवान सहित 27 पॉजिटिव

दून में कोरोना का ग्राफ अब तेजी से बढ़ रहा है। गुरुवार को भी यहां 27 और मामलों में कोरोना की पुष्टि हुई है। जिस तेजी से मामले आ रहे हैं उसने चिंता के साथ ही चुनौतियां भी बढ़ा दी हैं। जिले में अब तक कोरोना के 961 मामले आ चुके हैं जिनमें 711 स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में 200 मरीज कोविड केयर सेंटर व अस्पतालों में भर्ती हैं।
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिन 27 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है, उनमें डोईवाला तहसील का एक संग्रह सहायक भी शामिल है। उसकी कई दिन से जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर ड्यूटी थी। बुखार की शिकायत पर उसकी जांच कराई गई, जिसमें वह पॉजीटिव निकला। इसके अलावा आइटीबीपी के एक जवान की भी रिपोर्ट पॉजीटिव है। इसके अलावा एम्स ऋषिकेश से भी छह लोगों की रिपोर्ट पॉजीटिव मिली है। इनमें एम्स के एक फैकल्टी भी शामिल हैं।
रायवाला निवासी एक महिला भी पॉजीटिव आई है। महिला हरिद्वार एक फैक्ट्री में कार्यरत हैं, जहां सात कर्मचारी संक्रमित आ चुके हैं। रुड़की निवासी एक अन्य व्यक्ति सांस में दिक्कत के चलते एम्स में भर्ती हुआ था। जिसकी अब रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। एम्स में भर्ती हरिद्वार निवासी पिता-पुत्री में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। हरिद्वार निवासी एक अन्य युवक भी संक्रमित मिला है। युवक की पत्नी पहले ही संक्रमित है। वहीं अन्य लोग दिल्ली, बिहार, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर व उप्र आदि जगहों से लौटे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *