पाक / ननकाना साहिब गुरुद्वारे पथराव के अगले दिन पेशावर में सिख की हत्या

सिख युवक रॉविंदर सिंह खैबर पख्तूनख्वा के शांगला जिले का रहने वाला था।- फाइल
पाक / ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर पथराव के अगले दिन पेशावर में सिख युवक की हत्या, शादी की खरीदारी के लिए आया था
ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर शुक्रवार को पथराव हुआ था, यहां एक सिख लड़की के धर्मपरिवर्तन के बाद विवाद बढ़ा था
सिख युवक रविंदर सिंह खैबर पख्तूनख्वा का रहने वाला था, उसके परिजनों को हत्यारे ने ही फोनकर घटना की जानकारी दी
रविंदर सिंह के भाई ने कहा- पाकिस्तान में हिंदुओं और सिखों की हालत खराब, हत्या का मामला हर मंच पर उठाऊंगा
पेशावर. पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर शुक्रवार को भीड़ के हमले के अगले दिन शनिवार को पेशावर में एक सिख युवक रविंदर सिंह (25) की हत्या कर दी गई। पुलिस ने रविवार को उसका शव पेशावर के चमकानी इलाके से बरामद किया। वह खैबर पख्तूनख्वा के शांगला जिले का रहने वाला था और शादी की खरीदारी के लिए पेशावर आया था। हत्या के आरोपी ने ही रविंदर के परिवार को फोनकर वारदात की जानकारी दी थी।
ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर शुक्रवार को भीड़ ने पथराव किया था। यहां मुख्यग्रंथी और अन्य श्रद्धालु पथराव के दौरान गुरुद्वारे में फंस गए थे। विवाद सिख लड़की के धर्मपरिवर्तन और उसके मुस्लिम युवक से विवाह के बाद बढ़ा था। हालांकि, मुस्लिम युवक के परिजनों का कहना है कि लड़की ने अपनी मर्जी से शादी की थी और वह वापस सिख नहीं बनना चाहती।
पुलिस को हत्या के पीछे निजी रंजिश का शक
पुलिस को हत्या के पीछे निजी रंजिश का शक है। शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया गया है। घटना के बाद मृतक के भाई हरमीत सिंह ने कहा, “पाकिस्तान में हिंदू और सिखों की हालत बेहद खराब है। हम आरोपी की गिरफ्तारी तक सरकार के खिलाफ आवाज उठाते रहेंगे। जिस भी मंच पर मुझे यह मामला उठाना पड़ा, मैं उस मंच पर यह मामला उठाऊंगा।”
भारत ने कहा- रविंदर की हत्या पाक में अल्पसंख्यकों की स्थिति दिखाती है
भारत ने पेशावर में सिख समुदाय को निशाना बनाकर की जा रही हत्याओं की कड़ी निंदा की है। विदेश मंत्रालय ने कहा- पाकिस्तान को अल्पसंख्यकों पर अत्याचार रोकना चाहिए और पुलिस को हत्या के आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार करना चाहिए। पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरद्वारे पर हमला, सिख लड़की जगजीत कौर को अगवा कर उसका धर्मांतरण और निकाह, सिख युवक रविंदर सिंह की हत्या जैसी घटनाएं अल्पसंख्यक समुदाय की स्थिति दिखाती हैं। भारत अल्पसंख्यक सिख समुदाय को निशाना बनाकर हो रहे हमलों की निंदा करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *