रिजर्व बैंक पर डा. मनमोहन सिंह के नाम पर फर्जी पोस्ट निकली आपा की

 

Quick Fact Check: मनमोहन सिंह ने नहीं कहा RBI का खजाना हो चुका है खाली, फर्जी बयान हो रहा वायरल

नई दिल्ली । सोशल मीडिया पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नाम से एक बयान वायरल हो रहा है। बयान में सिंह के हवाले से कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का रिजर्व खाली हो चुका है और देश में 15 सालों तक देश मंदी से नहीं उबर पाएगा।

पड़ताल में यह दावा गलत निकला। मनमोहन सिंह के नाम पर यह एक मनगढ़ंत और फर्जी बयान है, जो इससे पहले भी सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है।

पड़ताल

फेसबुक यूजर ‘Aam Aadmi Stands’ ने मनमोहन सिंह के फर्जी ट्वीट को शेयर किया है, जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज पहले भी कर चुका है। न्यूज की विस्तृत पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है, जिसमें वायरल पोस्ट में किए गए दोनों दावे की विस्तृत जांच की गई थी। पहला दावा, रिजर्व बैंक के पास कुछ भी रिजर्व नहीं होने का था, जबकि दूसरा दावा मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में सोना गिरवी रखे जाने का था। दोनों ही दावे हमारी जांच में गलत साबित हुए थे।

वास्तव में 2014 के बाद से आरबीआई के गोल्ड रिजर्व में इजाफा ही हुआ है।  पड़ताल में यह साबित हुआ था कि 2014 या उसके बाद आरबीआई के पास मौजूद गोल्ड रिजर्व में से कोई भी सोना देश से बाहर नहीं भेजा गया है।

वायरल पोस्ट में मनमोहन सिंह के नाम से जिस ट्विटर पोस्ट का इस्तेमाल किया गया है, वह ‘@ManmohanFan’ के नाम से संचालित है, जो मननोहन सिंह का ट्विटर हैंडल नहीं है।

फेसबुक यूजर ‘Aam Aadmi Stands’ विचारधारा विशेष से प्रेरित पेज है, जहां एक राजनीति दल विशेष के खिलाफ पोस्ट की भरमार है।

निष्कर्ष: मनमोहन सिंह ने यह भी नहीं कहा कि RBI का खजाना खाली हो चुका है और देश अगले 15 सालों तक मंदी से नहीं उबर पाएगा। सिंह के नाम से फर्जी और मनगढ़ंत बयान वायरल हो रहा है।

  • CLAIM REVIEW : मनमोहन सिंह ने कहा, RBI का खजाना हो चुका है खाली
  • CLAIMED BY : FB User- Aam Aadmi Stands
  • FACT CHECK : झूठ

झूठ

    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल

  • सच

  • भ्रामक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *