शुक्र 831 नये कोरोना केसों में 205 दून से, राज्य बना 23 हजारी

उत्तराखंड में 23 हजार के पार कोरोना का आंकड़ा, 831 नए मामले आए सामने
देहरादून,03 सितंबर। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। शुक्रवार को भी 831 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें सबसे अधिक 205 मामले देहरादून में सामने आए हैं। इसके अलावा 163 हरिद्वार, 131 नैनीताल, 85 पौड़ी गढ़वाल, 76 टिहरी गढ़वाल, 63 ऊधमसिंहनगर, 34 अल्मोड़ा, 24 चंपावत, 13-13 रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़, 11 उत्तरकाशी, दस बागेश्वर, तीन चमोली में सामने आए हैं। वहीं, 502 लोग ठीक हुए हैं, जबकि 12 की मौत हुई है। प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 23011 तक पहुंच गया है, जबकि 15447 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में 7187 मामले एक्टिव हैं, जबकि 312 की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 65 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं।

कोरोना के चलते दून कलेक्ट्रेट में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए देहरादून के जिलाधिकारी डॉक्टर आशीष श्रीवास्तव ने कलेक्ट्रेट में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। सात सितंबर तक उन्हें प्रवेश नहीं मिलेगा। हालांकि, कार्यालय के बाहर ड्रॉप बॉक्स में शिकायत या सूचना डाली जा सकती है। कोरोना वायरस का संक्रमण राज्य भर में प्रकोप होने के कारण नये संक्रमित व्यक्ति चिहि्नत हो रहे हैं। वर्तमान में कोविड-19 महामारी का प्रभाव दिन-प्रतिदिन बढता जा रहा है, जिस कारण राजकीय कार्यालयों में कार्यरत कर्मचारियों में महामारी फैलने का अंदेशा हो गया है। इसी क्रम में आज कलेक्ट्रेट में कार्यरत कार्मिक कोविड-19 संक्रमित हो गया है। कलेक्ट्रेट में बाहरी व्यक्तियों का अत्यधिक संख्या में विभिन्न कार्यों के लिए आवागमन होता है।
ऐसी स्थिति में उक्त महामारी की रोकथाम के लिए कलेक्ट्रेट कार्यालयों में कार्यरत कर्मचारियों की सुरक्षा के दृष्टिगत रखते हुए 5 और 6 सितम्बर को अधिष्ठान बंद किया गया है। साथ ही सात सितंबर से बाहरी व्यक्तियों के कलेक्ट्रेट में प्रवेश को अगले आदेशों तक प्रतिबंधित किया गया है। उक्त आशय की जानकारी देते हुए जिलाधिकारी डॉक्टर आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति को कोई प्रार्थना पत्र आदि देना है तो वे ई-मेल आईडी dehradun.dm@gmail.com पर भेज सकता है। साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग में रखे गए ड्राप बाक्स में डाल सकता है। प्राप्त होने वाले पत्र को 3 दिनों के बाद खोलने के उपरांत ही आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।
कोरोना के लिहाज से उत्तराखंड में स्थिति विकट होती जा रही है। अब हर दिन मरीजों का रिकॉर्ड टूट रहा है। गुरुवार को भी प्रदेश में 946 नए मामले सामने आए हैं। यह एक दिन में संक्रमितों की सर्वाधिक संख्या है। एक दिन पहले यानी बुधवार को ही 836 लोग में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। प्रदेश में अब तक 22180 लोग में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है। इनमें से अब तक 14945 (67.38 प्रतिशत) मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 6870 मरीजों का विभिन्न अस्पताल और कोविड केयर सेंटरों में इलाज चल रहा है। 64 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं। इसके साथ ही बीते 24 घंटों के दौरान दस मरीजों को मौत भी हुई है।
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, अलग-अलग लैब से 11699 सैंपलों की जांच रिपोर्ट मिली। जिनमें 10753 मामलों में रिपोर्ट निगेटिव आई है। देहरादून में सबसे अधिक 272 लोग संक्रमित मिले हैं। इनमें आम भी हैं और खास भी। ऊधमसिंह नगर में 194 की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हरिद्वार में भी 135 नए मामले मिले हैं। नैनीताल में 105 लोग संक्रमित पाए गए हैं। कुल मिलाकर मैदान से लेकर पहाड़ तक कोरोना जमकर कहर बरपा रहा है।

508 मरीज स्वस्थ

प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों व कोविड-केयर सेंटर से 508 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज भी हुए हैं। इनमें 299 ऊधमसिंह नगर,102 देहरादून,55 नैनीताल,31 हरिद्वार,10 उत्तरकाशी, छह अल्मोड़ा, तीन रुद्रप्रयाग और दो मरीज पौड़ी से हैं।
कोरोना संक्रमितों की मौत का आंकड़ा 300 पार

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमितों की संख्या के साथ मरीजों की मौत का ग्राफ भी तेजी से बढ़ रहा है। रोजाना कई मरीज कोरोना के कारण दम तोड़ रहे हैं। गुरुवार को दस और मौतों के साथ कुल आंकड़ा 301 पहुंच गया है। स्थिति की गंभीरता का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि पिछले एक माह में कोरोना संक्रमित 215 की मौत हो चुकी है। संतोष सिर्फ इस बात का है कि राज्य में 93 फीसद मौत चार मैदानी जिलों में हुई हैं। स्वास्थ्य सेवाओं में कमजोर पहाड़ इस दृष्टि से राहत में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *